दूध: तुलसी के साथ दूध पीना हो सकता है खतरनाक, पढ़ें कारण – milk benefits in hindi benefits of tulsi water in hindi side effects of tulsi milk

दूध पीने के और तुलसी के यूं तो कई लाभ हैं, लेकिन क्या इन्हें साथ में लेना हमारी सेहत के लिए सच में लाभकारी होता है? जानें डॉक्टर का क्या है कहना…

Edited By Sakshi Pandya | नवभारत टाइम्स | Updated:

NBT

कोरोना वायरस के बाद से लोगों में इम्युनिटी बढ़ाने, योग या एक्सरसाइज करने, अच्छा खाने की आदतें बढ़ने लगी हैं। अब लोग अपने स्वास्थ्य पर पहले से कहीं ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में भारत की जनता ने हजारों वर्षों पुरानी हमारी सभ्यता यानी कि आयुर्वेद को अपने लिए चुना है। इसमें सबसे आसानी से मिलने वाली चीज है -तुलसी। तुलसी का पौधा आपको हर भारतीय घर में मिलेगा। तुलसी को पूजने के साथ-साथ इसमें हमारे स्वास्थ्य के लिए भी कई लाभकारी गुण विद्यमान हैं। इसी समय तुलसी दूध की बातें की जा रही हैं। क्या तुलसी को दूध के साथ लेना सही है? इसका जवाब जानने के लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट से बात की। जानते हैं इससे जुडी डिटेल्स:

हल्दी दूध का बढ़ा ट्रेंड

इस समय पिएंगे हल्दी का दूध तो मिलेगा दोगुना फायदाइस समय पिएंगे हल्दी का दूध तो मिलेगा दोगुना फायदाआपने घर के बड़ों को अक्सर हल्दी दूध पीने की सलाह देते सुना होगा. टरमरिक मिल्‍क या हल्दी दूध पीने के कई फायदे हैं लेकिन अगर आप इसे रात में सोने से पहले पीते हैं तो आपकी बॉडी को इतना फायदा होगा कि आप इसे अपने रूटीन में शामिल कर लेंगे और इसे पीना मिस नहीं करेंगे. हल्दी दूध खांसी-जुकाम तो ठीक करता ही है, ये बुखार में आराम देने का भी काम करता है. शरीर के किसी हिस्से में दर्द को कम करने के लिए भी हल्दी दूध फायदेमंद हैं. साथ ही इसके सेवन से पेट साफ रहता है, कब्ज, एसिडिटी, गैस की समस्या भी आपको परेशान नहीं करती. आप इसका सेवन सुबह भी समय कर सकते हैं लेकिन रात में इसके सेवन से आपको दोगुना फायदा मिलेगा, ऐसा क्यों हम आपको बताते हैं. रात में हल्दी वाला दूध पीने से आपकी बॉडी को कमाल के 5 फायदे मिलते हैं जो आपको और आपके परिवार को हेल्दी लाइफ देने में मदद करेंगे, बीमारियों से दूर रखेंगे और आपकी उम्र को बढ़ाएंगे. इससे पहले आपको बता देते हैं कि हल्दी का दूध रात में किस टाइम पीने से आपको इसका सबसे ज्यादा फायदा होगा. कोशिश करें कि कि सोने के कम से कम एक घंटा पहले इस दूध को पी लें. दूध पीने के तुरंत बाद लेटे नहीं, थोड़ा टहल लें. डिनर और हल्दी वाले दूध के सेवन में कुछ घंटे का फासला हो तो ये आपके लिए बहुत असरदार होगा.दोस्तों आपने हल्दी दूध को पीने का सही तरीका तो जान लिया और अब आपको बता दें कि इसे बनाने का तरीका क्या है. अब आप कहेंगे दूध में एक चम्मच हल्दी ही तो डालनी है… तो ऐसा नहीं है. हल्दी दूध के आपको भरपूर फायदे मिल सकें, इसके लिए जरूरी है कि सही मात्रा में दूध और हल्दी का सेवन किया जाए. एक गिलास दूध में सिर्फ दो चुटकी हल्दी, जी हां चम्मचभर नहीं, सिर्फ दो चुटकी हल्दी डालें. इसे ठीक तरह से मिलाने के बाद गैस पर रख दें. उबाल आने के बाद गुनगुना होने पर पी लें. बिलकुल ठंडा होने का इंतजार न करें. ऐसा करने से आपको गैस की प्रोब्लम हो सकती है.

कोरोनावायरस को मात देने के लिए हम सभी के पास अपनी इम्युनिटी मजबूत करने का विकल्प ही बचा है। इसलिए घर में आसानी से उपलब्ध चीजों से अधिकतर लोग अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने में लगे है। हल्दी हमेशा से ही त्वचा हो या स्वास्थ्य या कोई चोट, चमत्कारी जड़ी-बूटियों में से एक रही है। ऐसे समय में हल्दी दूध का महत्व और बढ़ गया है। यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा है और इसकी प्रॉपर्टीज के चलते यह आपको कई रोगों से बचाती है। लेकिन क्या तुलसी दूध भी इतना ही फायदेमंद है?

क्या हैं तुलसी के फायदे?

गर्मी में कोरोना और डिहाइड्रेशन से बचने में मदद करेगी  ये ड्रिंकगर्मी में कोरोना और डिहाइड्रेशन से बचने में मदद करेगी ये ड्रिंकशरीर को बेहतर तरीके से काम करने और रोगों से लड़ने के लिए के लिए सभी पोषक तत्व जरूरी मात्रा में चाहिए होते हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनके सेवन से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बहुत तेजी के साथ मजबूत बनता है. आज आपको ऐसी ही चीजों से ड्रिंक बनाना सिखाएंगे.

तुलसी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इससे आपका दिल स्वस्थ रहता है। यह सांस से जुडी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। यह आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करती है। मौसम में बदलाव के साथ आने वाले फ्लू से बचाती है।

क्या हैं दूध के फायदे?

NBT

दूध पीने के इतने फायदे हैं कि क्या-क्या बताया जाए? दूध में एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्व होते हैं। दूध को अलग-अलग समय या चीजों के साथ लेने पर तमाम फायदे होते हैं। वर्कआउट के बाद दूध पीने से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है। हाल ही में आई कुछ स्टडीज में यह भी बताया गया है कि दूध में मौजूद एसिड फैट काटने में भी मदद करता है। दूध से हड्डियां और दांत मजबूत रहते हैं। बच्चों की ग्रोथ के लिए भी दूध बहुत फायदेमंद होता है। दूध को हल्दी के साथ मिक्स करने पर यह स्ट्रांग इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है। दूध के साथ जायफल मिक्स करके पीने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से राहत मिलती है।

क्या दूध के साथ तुलसी लेना सही?


NBT

फोर्टिस हॉस्पिटल नोएडा में हेड न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर नमिता नादर के अनुसार, ‘तुलसी के एक नहीं बल्कि हजारों लाभ हैं। लेकिन इसमें मौजूद तीखेपन के कारण, इसे दूध के साथ लेने से बचना चाहिए। कुछ ऐसे स्वाद हैं, जिन्हें दूध के साथ लेने पर शरीर में गड़बड़ हो सकती है। दूध के साथ तीखा, खट्टा, कड़वा, नमकीन, कसैला जैसे स्वाद वाली चीजों को नहीं लेना चाहिए। हालांकि, ऐसी कोई स्टडी नहीं है जिसमें ऐसा कहा गया हो कि दूध और तुलसी को साथ न लें।’ डॉक्टर नमिता के मुताबिक, ‘तुलसी को दूध के साथ लेना है तो उसे चाय की तरह ही लें। ऐसा इसलिए, क्योंकि दूध के साथ मिलने के बाद तुलसी के तत्वों में बदलाव आ जाता है। इससे तुलसी वाला दूध एसिडिक हो जाता है और यह हमारे शरीर या स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता।’

Source link

Related Post:



Leave a Reply