5 makeup mistakes: मेकअप से जुड़ी ये 5 गलतियां बिगाड़ देती हैं लुक – 5 makeup mistakes which ruin whole look

Published By Akshara Upadhyay | 360healthyways.com | Updated:

मेकअप से जुड़ी ये गलतियां बिगाड़ देंगी लुकमेकअप से जुड़ी ये गलतियां बिगाड़ देंगी लुक

चाहे कॉलेज जाना हो या फिर ऑफिस या किसी फंक्शन में जाना हो, और भी ज्यादा खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां मेकअप जरूर करती हैं। आजकल तो मार्केट में कई ऐसे मेकअप प्रॉडक्ट्स मिलते हैं जिनमें विटमिन से लेकर स्किन क्वॉलिटी को बेहतर बनाने से जुड़े तत्वों का इस्तेमाल होता है। लेकिन प्रॉडक्ट चाहे जितने भी अच्छे और महंगे क्यों न हों पर अगर कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो यही मेकअप लुक बेहतर बनाने की जगह उसे और बिगाड़ देगा।

फाउंडेशन से पहले क्रीम न लगाना

कई लड़कियां फाउंडेशन लगाने से पहले मॉइस्चराइजर नहीं लगाती हैं जो स्किन को तो नुकसान पहुंचाता ही है साथ ही में फेस को भी फ्लॉलेस लुक नहीं मिल पाता। फाउंडेशन से पहले फेसक्रीम जरूर लगाना चाहिए। मॉइस्चराइजिंग क्रीम से स्किन को न सिर्फ पूरे दिन सॉफ्ट बने रहने और पोर्स को क्लीन रखने में मदद मिलती है बल्कि यह फाउंडेशन लुक को भी फ्लॉलेस बनाता है।

ड्राई लिप्स पर लिपस्टिक

अक्सर महिलाएं मेकअप करने के दौरान चेहरे के बाकी हिस्सों पर तो ध्यान देती हैं लेकिन जब बात होंठों की आती है तो वे उसे लेकर थोड़ी केयरलेस हो जाती हैं। ज्यादातर महिलाएं लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम या लिप क्रीम नहीं लगाती हैं जिससे कुछ घंटों बाद उनके होंठ सूखने लग जाते हैं और स्मूद की जगह लिप्स चैप्ड नजर आने लगते हैं, जो बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते।

परफेक्ट मेकअप के 5 आसान तरीकेपरफेक्ट मेकअप के 5 आसान तरीके

गर्दन पर मेकअप न करना

भारतीय महिलाओं में खासतौर से यह देखा जाता है कि वे बाहर जाने के दौरान फेस पर मेकअप करती हैं लेकिन नेक और ईयर पार्ट को छोड़ देती हैं। ऐसा होने पर उनका चेहरा अलग से ही सफेद नजर आता है क्योंकि उनकी गर्दन का स्किनटोन और फेस की स्किन की रंगत अलग-अलग नजर आती है। यह खूबसूरती बढ़ाने की जगह फनी लुक दे देता है।

मेकअप स्टाइल न बदलना

क्या आप सोच सकती हैं कि आप पुराने दौर की ऐक्ट्रेसेस की तरह मेकअप कर बाहर जाएं? नहीं ना। लेकिन होता यह है कि आमतौर पर महिलाएं एक बार मेकअप करना सीख लें तो वे उसे अपग्रेड और अपडेट करना भूल जाती हैं। हर साल फैशन ही नहीं बल्कि मेकअप स्टाइल भी चेंज होता है, ऐसे में जरूरी है कि अगर आप रोज मेकअप करती हैं तो इससे जुड़े बदलते ट्रेंड का भी ध्यान जरूर रखें।

​चेहरे पर झुर्रियां हैं तो ऐसे लगाएं मेकअप

  • ​चेहरे पर झुर्रियां हैं तो ऐसे लगाएं मेकअप

    ढलती उम्र का असर शरीर के साथ-साथ चेहरे पर भी पड़ता है। स्किन ड्राई हो जाती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसकी वजह से चेहरा बदसूरत लगने लगता है। लेकिन कुछ मेकअप ट्रिक्स के जरिए रिंकल्स यानी झुर्रियों को छिपाया जा सकता है। हालांकि मेकअप ऐसा होना चाहिए कि वह चेहरे पर दिखे न। (सभी फोटो: getty)

  • झुर्रियां हैं तो अलग तरह का फाउंडेशन

    सबसे पहले तो चेहरे के लिए एक बेस या फाउंडेशन की जरूरत होगी। चूंकि चेहरे पर झुर्रियां हैं तो इसके लिए अलग तरह का फाउंडेशन चाहिए। रिंकल्ड स्किन के लिए ऐसे फाउंडेशन लें जिनमें कॉलेजन को बढ़ावा देने वाले तत्व जैसे कि रैटिनॉल, ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और पेप्टाइटड्स हों।

  • सैलिसिलिक ऐसिड वाला फाउंडेशन न लगाएं

    फाउंडेशन ऐसा हो जिसमें मॉइश्चराइजर पर्याप्त मात्रा में हो। इससे यह होगा कि मेकअप के बाद भी स्किन ग्लोइंग लगेगी। ऐसे फाउंडेशन चुनें जिनमें सैलिसिलिक ऐसिड न हो क्योंकि इससे स्किन ड्राई हो जाती है।

  • एसपीएफ रिच सनस्क्रीन लगाएं

    स्किन चाहे कैसी भी हो लेकिन उसे सूरज की खतरनाक पराबैंगनी किरणों से बचाना बहुत जरूरी होता है। इसलिए एसपीएफ रिच सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

  • डेड स्किन रिमूव करने के लिए यह स्क्रब लगाएं

    किसी भी स्किन टाइप पर मेकअप करने से पहले जरूरी है कि उसे एक्सफोलिएट कर लिया जाए। इसके लिए शहद और चीनी का स्क्रब सबसे बेस्ट है। 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच चीनी मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद हाथों से रगड़कर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

  • मॉइश्चराइजर और प्राइमर लगाएं

    अब चेहरा सूख जाए तो मॉइश्चराइजर लगाएं और फिर प्राइमर लगाएं। इससे पूरे चेहरे पर एक समान बेस बनेगा। झुर्रियों वाली जगह पर प्राइमर अच्छी तरह से लगाएं ताकि वे छिप जाएं।

  • स्पंज की मदद से लगाएं फाउंडेशन

    फाउंडशेन लगाएं और ब्लशर की मदद से स्किन को स्मूद करें। चाहे तो स्पंज की मदद से फाउंडेशन लगा सकती हैं। इससे यह डीप पोर्स में सेट हो जाएगा। एक्स्ट्रा फाउंडेशन को ब्रश की मदद से रिमूव करें।

  • कंसीलर लगाएं

    इसके बाद कंसीलर लगाएं और ऊपर से ट्रान्सलूसन्ट पाउडर लगाएं। इसकी मदद से फाउंडेशन और रिंकल्स को समान रूप से कवर किया जा सकता है।

सही मेकअप न चुनना

आमतौर पर लड़कियां मेकअप का चुनाव इस आधार पर करती हैं कि वह उन्हें बस खूबसूरत दिखाए या ट्रेंड का हिस्सा हो। लेकिन मेकअप चुनने का यह तरीका गलत है। इस तरह का मेकअप कभी भी आपकी सही खूबसूरती को हाइलाइट नहीं कर पाता है। बेहतर है कि आप मेकअप स्पेशलिस्ट के पास जाएं और उनसे अपनी स्किन टोन के बारे में पूछे। आमतौर पर स्किन की Warm या Cool अंडरटोन होती है और इसी के आधार पर फाउंडेशन से लेकर, लिपस्टिक, आईशैडो आदि को चुना जाना चाहिए। ऐसा करने पर ही स्किन को सही मायनों में नैचरल लुक मिल सकेगा।

Source link


Related Post:



Leave a Reply