7 घरेलू नुस्ख़े जो लौटा देंगे बालों की चमक – 7 Home Remedies that will return the Hair Shine

अगर आपने ध्यान दिया हो, तो पुराने ज़माने के लोगों के बाल अभी भी घने और लंबे दिखाई देते हैं. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों होता है. तो आपको बता दें कि हमारे बूढ़े दादा-दादी और नाना-नानी अपने ज़माने में घरेलू नुस्ख़े इस्तेमाल किया करते थे.

बाल हर मौसम में अलग देखभाल चाहते हैं. फिर चाहे वह गर्मी हो, सर्दी हो या बारीश का मौसम! हर उम्र के लोग अपने बालों की केयर करने से पीछे नहीं हटते. कभी महंगा शैंपू, तो कभी ब्यूटी पार्लर जाकर पैसे खर्च करते हैं.

लेकिन अगर आपने ध्यान दिया हो, तो पुराने ज़माने के लोगों के बाल अभी भी घने और लंबे दिखाई देते हैं. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों होता है. तो आपको बता दें कि हमारे बूढ़े दादा-दादी और नाना-नानी अपने ज़माने में घरेलू नुस्ख़े इस्तेमाल किया करते थे.

आजकल के लोगों में बढ़ती उम्र के साथ बालों का झड़ना भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में दिन भर की भाग-दौड़ होने के कारण वे अपने बालों पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं.

तो आइए आपको बताते हैं कि रसोई घर में मौजूद कुछ चुनिंदा सामग्री के इस्तेमाल से कैसे बालों को झड़ने से रोका जा सकता है. साथ ही बाकी के बनावटी पदार्थों के साइड इफेक्ट से भी बच सकते हैं.

1.प्याज़ का रस : प्याज़ के रस में सल्फर की मात्रा होती है. ये टिशू में मौजूद कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हुए बालों के विकास में मदद करता है.

घरेलू उपचार : प्याज़ के पीस काटकर उसका रस निकाल लें. आप इसे कद्दूकस भी कर सकते हैं. रस को 10-15 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद अपने बालों को हल्के शैंपू से धोएं.

प्याज़ के रस के अलावा आप आलू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.नारियल का दूध : डॉ. ब्लॉसम कोचर का कहना है कि बालों की अच्छी पैदावार के लिए नारियल का दूध सबसे अच्छा नुस्ख़ा है, क्योंकि इसमें आयरन, पोटैशियम और फैट की मात्रा काफी होती है.

घरेलू उपचार : डॉ. ब्लॉसम कहती हैं, ‘इसे बालों में इस्तेमाल करने के लिए नारियल से दूध को निकालें. ध्यान रहे कि आपको यह दूध बाजार से बनावटी नहीं खरीदना है. फिर इसमें आधा नींबू और चार बूंद लैवेंडर ऑयल डालकर अच्छी तरह मिलाएं. स्कैल्प पर लगाकर करीब चार से पांच घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को धो लें.’

3.सेब का सिरका : सिरका स्कैल्प को साफ कर पी.एच. संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. लंबे घने बालों के लिए इसे एक लीटर पानी में 75 मि.ली. मिलाएं और छोटे बालों के लिए एक कप गुनगुने पानी में 15 मि.ली. मिलाएं.

घरेलू उपचार : बालों को शैंपू से धो लेने के बाद सेब के सिरके को सबसे आखिर में पानी में डालकर धोएं. इससे बालों में चमक तो आएगी ही, साथ ही लंबाई में भी असर दिखाई देगा.

4.अंडे का कवच : पूराने ज़माने में बड़े बूढ़े कहा करते थे कि अंडा सेहत के साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आज के समय में भी कई लोग इसके इस्तेमाल से पीछे नहीं हटते. इसमें प्रोटीन की मात्रा के साथ सल्फर, आयरन, जिंक, सेलेनियम, आयोडीन और फॉस्फोरस होता है, जो अच्छे घने बालों के विकास में मदद करता है.

घरेलू उपचार : अंडे का कवच बनाने के लिए इसके सफेद भाग को एक कटोरी में डालकर फेंट लें. इसके बाद इसमें एक छोटा चम्मच जैतून का तेल (आप इसकी जगह अंगूर के बीज का रस या लैवेंडर ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं) और एक छोटा चम्मच शहद डालकर मिलाएं. तैयार किए पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. शैंपू और ठंडे पानी की मदद से बालों को धो लें. अंडे का कवच आपकी त्वचा को निखारकर स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

5.मेथी : बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने के लिए काफी लोग परेशान रहते हैं. मेथी में प्रोटीन और निकोटीनिक एसिड होता है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इस पेस्ट को बनाने के लिए मिक्सी में पानी डालकर मेथी पीस लें. थोड़ा सा नारियल का तेल डालकर इसे करीब आधे घंटे के लिए अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. हल्के शैंपू के इस्तेमाल से धो लें. ये बालों के विकास के अलावा उसके प्राकृतिक रंग को भी बनाए रखेगा.

6.ग्रीन-टी : सेहत को तंदरूस्‍त रखने के लिए आप रोज़ अपने आहार में ग्रीन-टी का इस्तेमाल करते हैं और बाद में उसके टी बैग को कूड़े में फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही ग्रीन-टी आपके बालों के लिए कितनी लाभकारी होती है? ग्रीन-टी एक बहुत ही अच्छी एंटीऑक्सिडेंट होती है, जो बालों को टूटने से रोक, उसके विकास में मदद करती है.

घरेलू उपचार : हल्की गर्म ग्रीन-टी को अपनी स्कैल्प पर लगाएं. करीब एक घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें. ठंडे पानी से बालों को धो लें.

7.आंवला : बचपन से सुनते आ रहे हैं कि आंवला सेहत के साथ बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है. पोषक तत्वों से भरे इस लाभकारी फल में विटामिन सी का मात्रा काफी होती है, जो बालों के विकास के लिए काफी अच्छा होता है.

घरेलू उपचार : दो छोटे चम्मच आंवला पाउडर या रस में दो छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं. हल्का सूखने के लिए रख दें. जब यह सूख जाए, तो गुनगुने पानी में मिलाकर बालों को धोएं.

SUBSCRIBE FOR LATEST UPDATES

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles.






Related Post:




Leave a Reply