Amla Khane Ke Fayde: करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट से जानें हर रोज आंवला खाने के फायदे

विटमिन सी, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फॉरस से भरपूर आंवला, शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग बनाता है। सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर बता रही हैं हर दिन आंवला खाने के फायदों के बारे में।

Published By Neha Seth | 360healthyways.com | Updated:

एक आंवला का डोज हर रोजएक आंवला का डोज हर रोज

भारत की सबसे फेमस न्यूट्रिशन और एक्सर्साइज साइंस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर वैसे तो सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट हैं और बॉलिवुड के कई सिलेब्रिटीज को वो हेल्थ, फिटनेस और डायट टिप्स देती हैं। लेकिन इनमें सबसे अहम नाम बॉलिवुड ऐक्ट्रेस करीना कपूर खान का है। करीना भी अक्सर रुजुता के बताए हेल्थ और डायट टिप्स को अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए फैंस और फॉलोअर्स के साथ शेयर करती रहती हैं। रुजुता दिवेकर खुद भी अपने सोशल मीडिया हैंडल और इंस्टाग्राम पोस्ट्स के जरिए हर दिन कोई ना कोई बेहतरीन हेल्थ टिप जरूर देती हैं।

गुनों की खान है आंवला

इस बार उन्होंने हर दिन आंवला खाने के क्या फायदे हैं इस बारे में बताया है। वैसे तो हम सभी जानते हैं कि आंवला गुनों की खान है। विटमिन सी, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फॉरस से भरपूर आंवला, शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही साथ आंवला हमारी इम्यूनिटी या रोगों से लड़ने की क्षमता को भी मजबूत बनाता है। लेकिन कई बार आंवला से जुड़े कुछ सवाल हमारे मन में होते हैं और ऐसे ही सबसे कॉमन 3 सवालों के जवाब दिए हैं सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने…

ये भी पढ़ें आंवला खाने के हैं कई सारे फायदे

1. आंवला शरबत, आंवले का मुरब्बा और आंवले का अचानर खाने का सबसे बेस्ट टाइम क्या है?

आंवले के शरबत को आप ब्रेस्टफस्ट के साथ पी सकते हैं या फिर ब्रेकफस्ट के बाद मिड-मॉर्निंग मील के तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं। आंवले का मुरब्बा और अचान दोनों ही मेन मील के साथ खाया जा सकता है। इसे आप ब्रेकफस्ट में परांठे के साथ या भाखरी के साथ, लंच में रोटी के साथ या डिनर में दाल-चावल के साथ खा सकते हैं।

आंवला का पानी हर दिन पीने के हैं कई फायदेआंवला का पानी हर दिन पीने के हैं कई फायदेऔषधीय गुणों से भरपूर आंवला में संतरे की तुलना में 8 गुना ज्यादा विटमिन सी पाया जाता है। कई मिनरल्स से भरपूर आंवला का पानी पीने के अचूक फायदों के बारे में हम आपको बता रहे हैं।

2. आंवले का मुरब्बा बनाने के लिए चीनी यूज करें या गुड़?

आंवले का मुरब्बा बनाने के लिए आप मीठे के तौर पर चीनी या गुड़ क्या यूज करना चाहती हैं ये आपके फैमिली ट्रेडिशन पर निर्भर करता है। जिस मुरब्बे को खासकर ऐंटासिड के तौर पर बनाया जाता है उसमें चीनी का इस्तेमाल होता है। साथ ही मुरब्बे में चीनी और अचार में नमक आंवला के बायो-ऐक्टिव मॉलिक्यूल्स को प्रिजर्व करके रखने के काम आता है।

3. क्या कोई ऐसी परिस्थिति है जिसमें व्यक्ति को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए?

कोई भी व्यक्ति आंवला खा सकता है सिर्फ आपको इसकी अति से बचना है यानी बहुत ज्यादा आंवले का सेवन नहीं करना है, लिमिट में रहकर करना है। यहां सबसे जरूरी ये है कि आप अपनी लाइफ में आंवला को दोबारा शामिल करें और वह भी उसके ट्रडिशनल फॉर्म में लेकिन बहुत ज्यादा अति में यूज ना करें। याद रखें, एक आंवले का डोज, हर रोज…

सर्दियों के लिए बेस्ट है आंवले का सेवन

  • सर्दियों के लिए बेस्ट है आंवले का सेवन

    आंवला जिसे इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है, हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है। यदि आप रोजाना एक आंवला खाते हैं, तो यह आपको को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। आंवला का सेवन सर्दियों के समय काफी अच्‍छा माना जाता है। सर्दियों में आंवला आप कई तरीके से खा सकते हैं, आप चाहें तो अचार, आंवला मुरब्‍बा, सुखा आंवला पाउडर, कच्‍चा आंवला या आंवला कैंडी के रूप में खा सकते हैं। आप आंवला ड्रिंक के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

  • ​बॉडी को डिटॉक्स करता है आंवला

    आंवला ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। आंवला खाने का सबसे अच्छा समय सुबह होता है। यह शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

  • ​विटमिन सी का प्राकृतिक स्रोत

    आंवला विटमिन सी का काफी अच्‍छा स्रोत है। इसमें एक संतरे की तुलना में 8 गुना अधिक विटमिन सी होता है और 1 आंवले में संतरे से 17 गुना अधिक ऐंटिऑक्सिडेंट होता है। विटमिन सी के साथ-साथ यह कैल्शियम का भी एक समृद्ध स्रोत है। यह आपको कई मौसमी बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ सर्दी या खांसी में भी राहत दिलाता है।

  • ​वायरल से रखे दूर

    आंवला में ऐंटीऑक्सिडेंट और विटमिन सी आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और सर्दी और खांसी सहित वायरल और बैक्टीरियल बीमारियों को रोकने में मदद करता है। आंवले का कसैला स्‍वाद ही आपकी सेहत को अच्‍छा रखने में सहायक है इसलिए आप इसकी कैंडी या फिर आंवला, गुड़ और सेंधा नमक के मिश्रण से तैयार करके सेवन कर सकते हैं।

  • ​स्किन और बालों को रखे स्वस्थ

    आंवला आपकी त्‍वचा और बाल दोनों के लिए अच्‍छा है। यह बालों के लिए टॉनिक का काम करता है क्‍योंकि यह रूसी से लेकर बालों के झड़ने की समस्‍या को रोकता है। इतना ही नहीं, आंवला बालों के रोम को मजबूत करता है और स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों की ग्रोथ में सुधार होता है। वहीं त्‍वचा की बात की जाए, तो आंवला सबसे अच्छा ऐंटी एजिंग फल है।

  • ​ऐसे यूज करें आंवला

    यदि आप रोज सुबह आंवले का रस शहद के साथ पीते हैं, तो आप दमकती हुई और स्वस्थ त्‍वचा पा सकते हैं। 2 चम्मच शहद के साथ 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर इसका सेवन भी कर सकते हैं। आप इसे दिन में तीन से चार बार ले सकते हैं।

Web Title kareena kapoor nutritionist rujuta diwekar explains the benefits of eating amla daily(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

Related Post:



Leave a Reply