beauty tips for oily skin and pimples in hindi: Oily Skin वालों को महंगी पड़ सकती है ये 4 गलतियां, जानें टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स – skincare tips and tricks to deal with oily skin in hindi

NBT

यदि आपकी स्‍किन ऑयली है, तो हम आपकी परेशानी को अच्‍छी तरह से समझ सकते हैं। ऑयली स्‍किन पर एक्‍ने और पिंपल्‍स की प्रॉब्‍लम्‍स सबसे ज्‍यादा होती है। आपकी स्‍किन जितनी ज्‍यादा ऑयली होगी, आपके पोर्स उतने ही बड़े होंगे और उनके अंदर गंदगी भी ज्‍यादा जमेगी।

ऑयली स्‍किन वालों को अपने चेहरे की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। आपकी स्‍किन पर ब्रेकआउट्स न हों, इसलिए आपको नियमित रूप से CTM का तरीका अपनाना चाहिए। वे लोग जो सोचते हैं कि ऑयली स्‍किन को बार-बार धोते रहना चाहिए या फिर उस पर मॉइस्‍चराइजर नहीं लगाना चाहिए, उनके इस भ्रम को दूर करने के लिए आज हम कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं, जो उनके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां जानें, ऑयली स्‍किन की केयर कैसे करें….

1. वॉटर बेस्‍ड मॉइस्चराइजर का उपयोग करें

NBT



बाजार में दो प्रकार के मॉइस्चराइजर उपलब्ध हैं। एक तेल आधारित होता है, जो कि ड्राय स्‍किन के लिए सबसे उपयुक्त है और दूसरा पानी आधारित होता है, जो ऑयली स्‍किन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। वॉटर बेस्‍ड मॉइस्चराइजर अपना काम काफी बेहतर तरीके से करता है और ऑयली स्‍किन को बिल्‍कुल भी चिपचिपा नहीं बनाता है।

Also read: गर्मियों में ये टिप्‍स आपकी स्‍किन को रखेंगे ऑयल-फ्री

2. मॉइस्चराइजिंग से पहले स्‍किन को करें टोन

NBT



टोनिंग से त्वचा हाइड्रेट होती है और ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं। पोर्स जितने ज्‍यादा बंद होंगे, स्‍किन उतनी ही कम ऑयली दिखेगी। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को भी हटाता है और काम करता है। कुछ मामलों में यह आपकी स्‍किन को प्रोटेक्‍ट भी करता है। यह पोर्स को टाइट बनाकर स्‍किन को स्‍मूथ रखनता है।



3. बार-बार चेहरा धोने से नहीं मिलेगी मदद

NBT



क्‍या आपको ऐसा लगता है कि अपने चेहरे को बार-बार साफ करने से आपको अतिरिक्त तेल और सीबम से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी? यह वास्तव में सही नहीं है। चेहरे को बार-बार धोने से तेल का उत्पादन कम होने के बजाय बढ़ जाएगा।


4. पाउडर की जगह ब्लॉटिंग शीट का इस्तेमाल करें

NBT



ऑयली स्‍किन पर पाउडर लगाने आपकी त्वचा पर केवल मुंहासे होने का खतरा बढे़गा। चेहरे पर लगा पाउडर और नेचुरल ऑयल पोर्स को क्‍लॉग कर देंगे, जिससे मुंहासों का खतरा बढ़ेगा। ऑयल को सोखने के लिए पाउडर के बजाय ब्लॉटिंग शीट्स का उपयोग करें। यह आपको अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने में मदद करेगा और पिंपल्स और ब्रेकआउट से भी बचाएगा।

Source link

Related Post:



Leave a Reply