benefits of coconut milk: Benefits Of Coconut Milk : नारियल का दूध भी देगा कमाल के फायदे, इन 6 रोगों से रहेंगे सुरक्षित – top 6 benefits of coconut milk know how to drink coconut milk

360healthyways.com | Updated:

Benefits Of Coconut Milk : नारियल का दूध भी देगा कमाल के फायदे, इन 6 रोगों से रहेंगे सुरक्षितस्वस्थ रहने के लिए हमें गाय, भैंस और बकरी आदि का दूध पीना कितना जरूरी होता है, यह बात तो डॉक्टरों के मुंह से आपने भी बहुत बार सुनी होगी। इसके अलावा हमारे आस-पास कई अन्य प्रकार के दूध भी उपलब्ध होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए रोगों से दूर रखते हुए सुरक्षा कवच का काम करते हैं। एक ऐसे ही फल के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसके दूध के फायदे आप को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं।
हम बात कर रहे हैं नारियल के दूध के फायदे के बारे में, जिसका सेवन करने के कारण नीचे बताई जा रही कई गंभीर बीमारियों से बचे रहने में मदद मिल सकती है। आइए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

​प्रोस्टेट कैंसर से रखेगा दूर

NBT

प्रोस्टेट कैंसर के कई सारे कारण होते हैं, लेकिन कुछ हानिकारक दूध को पीने से भी प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी है। कई रिसर्च में इस बात का दावा किया जाता है कि नारियल के दूध का सेवन करने के कारण प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कई गुना तक कम हो सकता है। फिलहाल वैज्ञानिक अभी भी इस पर अध्ययन कर रहे हैं।

​डायबिटीज का जोखिम होगा कम

NBT

डायबिटीज जैसी बीमारी की चपेट में आने के बाद इंसान के शरीर का इम्यून सिस्टम भी काफी कमजोर हो जाता है। इसके कारण वह कई अन्य प्रकार की बीमारियों की चपेट में भी आ सकता है। जबकि नारियल के दूध में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होता है, जो डायबिटीज के चपेट में आने से बचाए रखने के साथ-साथ इसके कारण होने वाले जोखिम के खतरे को भी कई गुना तक कम कर सकता है। इसलिए इस विशेष गुण को ध्यान में रखते हुए आप नारियल के दूध का सेवन कर सकते हैं।

​वजन होगा कम

NBT

नारियल के दूध से मोटापे की समस्या को भी कम करने में काफी मदद मिलेगी। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार इसमें विशेष प्रकार के फैटी एसिड पाए जाते हैं जो वजन को घटाने में सक्षम होते हैं। इसलिए नारियल के दूध का सेवन करके वजन को घटाने में मदद मिल सकती है। आपको बता दें कि बढ़े हुए वजन के कारण कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए अपने वजन को कम करने के लिए आप वेट लॉस टिप्स को अपना सकते हैं और नारियल के दूध का सेवन भी कर सकते हैं।

​मुंह के छालों को ठीक करे

NBT

मुंह के छालों से अक्सर वह लोग ज्यादा परेशान हो जाते हैं जिनका पेट ठीक तरह से साफ नहीं होता है। इसलिए मुंह के छालों की समस्या से बचे रहने के लिए सबसे पहले अपने पेट की सफाई पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा घरेलू उपचार के रूप में आप नारियल के दूध का सेवन कर सकते हैं जो अल्सर की समस्या को कम करने का विशेष गुण रखता है। इसका सेवन करने से आपको सकारात्मक लाभ खुद ही महसूस होगा।

​बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाए

NBT

बदलते हुए मौसम में या फिर दूषित भोजन के कारण बैक्टीरियल संक्रमण कभी भी आपको अपना शिकार बना सकता है। इसलिए अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें और एंटीबैक्टीरियल फूड्स को भी अपने खाने में जरूर शामिल करें। नारियल के दूध में भी एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल जैसे गुण पाए जाते हैं। यह गुण आपको विभिन्न प्रकार के संक्रमण और रोगों से बचाए रखने के लिए काफी प्रभावी रूप से कार्य करेंगे।

यह भी पढ़ें :

​त्वचा को दे नमी

NBT

त्वचा में नमी बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। यह न केवल हमारे शरीर पर बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को कम करता है बल्कि स्किन के रूखेपन से भी हमें निजात मिलती है। नारियल के दूध को पीने से त्वचा को नम बनाए रखने में काफी मदद मिलती है। इसमें मॉइस्चराइजिंग का गुण पाया जाता है। इस कारण आप भी इसका सेवन करके अपनी त्वचा में नमी और चमक बनाए रख सकते हैं। आप चाहें तो फेस पैक के रूप में भी इसके दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Source link

Related Post:



Leave a Reply