best drink for night: Fenugreek Drink Benefits : मेथी को पानी में उबालकर पीने से खत्म हो जाएगी यह 6 समस्या, आएगी अच्छी नींद – 6 proven health benefits of drinking fenugreek with hot water

Edited By Somendra Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

भारत के प्रमुख मसालों में खास स्थान रखने वाली मेथी हरी सब्जी के रूप में भी खाने में इस्तेमाल की जाती है। इसके बीज का इस्तेमाल सब्जियों को तड़का लगाते समय करते हैं। यह न केवल किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ा देता है बल्कि विभिन्न प्रकार के पकवान में इसका किया गया इस्तेमाल साधारण पकवान के स्वाद को भी लजीज बना देता है। कई लोगों को रात में कब्ज की समस्या बहुत परेशान करती है लेकिन उससे बचने के लिए यहां पर मेथी बीज के सेवन के बारे में बताया जाएगा कि कैसे इसका इस्तेमाल करके अनिद्रा और कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है।



इस तरह करना होगा इस्तेमाल

कब्ज की समस्या से बचे रहने के लिए एक चम्मच मेथी को 2 गिलास पानी लेकर किसी बर्तन में उबाल लें। इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पानी को तब तक उबालना है जब तक मेथी का रंग पानी में अच्छी तरह मिल ना जाए। इसके बाद इस पानी को छानकर मेथी बीज अलग कर लें और इसे ठंडा होने दें। जब यह हल्का गुनगुना रहे तो उसी दौरान घूंट घूंट करके इसका सेवन करें। यह कई प्रकार के फायदे आपको पहुंचा सकता है जिसे नीचे बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : सब्जियों से कोविड को दूर रखेगा यह होम मेड सैनिटाइजर

कब्ज से लेकर इन समस्याओं से मिलेगी राहत

जो कब्ज की समस्या परेशान हैं उनके लिए मेथी बीज का पानी रामबाण इलाज की तरह कार्य करेगा। यह पाचन क्रिया को ठीक करने और पेट से जुड़ी हुई अन्य समस्याओं के घरेलू उपचार के रूप में प्रभावी रूप से फायदा पहुंचाता है। वहीं, अनिद्रा की समस्या को दूर करके यह आपको गहरी नींद भी दिलाने का कार्य कर सकती है। सेहत के लिए यह ड्रिंक और भी कई फायदे पहुंचाती है।

यह भी पढ़ें : कैसे आता है कार्डियक अरेस्ट और हो जाती है मौत


मेथी बीज का इस रूप में किया गया सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करने, किडनी से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने, डायबिटीज के जोखिम को कम करने, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करने और बालों की अच्छी देखभाल के साथ-साथ फेफड़ों से जुड़ी हुई समस्याओं का खतरा भी कम कर सकते हैं। इसलिए जिन्हें समस्याओं के खतरों से बच के रहना है और अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना है वह हफ्ते में तीन से चार बार इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।



यह भी पढ़ें :

Source link

Related Post:



Leave a Reply