boils on private parts: Vaginal Boils: बहुत दर्दनाक होते हैं प्राइवेट पार्ट पर हुए पिंपल, यहां जानें कारण और निवारण – vaginal pimples and vaginal boils reason and treatment in hindi

360healthyways.com | Updated:

Vaginal Boils: बहुत दर्दनाक होते हैं प्राइवेट पार्ट पर हुए पिंपल, यहां जानें कारण और निवारणवजाइना के पास होनेवाली छोटी फुंसियां (Boils) बहुत अधिक दर्द देनेवाली होती हैं। इन फुंसियों में अधिक दर्द की वजह यह होती है कि इस एरिया की त्वचा बहुत संवेदनशील (Sencetive) होती है। दाने और फुंसी होने की स्थिति में इनर्स पहनना, बैठना और चलना सभी-कुछ बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए इन दानों का समय रहते निदान बहुत आवश्यक है…

टीनेजर्स में होती है अधिक समस्या

NBT

योनि के आस-पास पिंपल, फोड़े और फुंसी होने की समस्या आमतौर पर टीनेजर गर्ल्स में होती है। हालांकि इससे बड़ी उम्र की लड़कियों और महिलाओं में इस तरह की समस्या होना कुछ अलग नहीं होता है लेकिन टीनजर्स में यह समस्या अन्य उम्र की महिलाओं की तुलना में अधिक देखने को मिलती है।

किन कारणों से होती हैं योनि के पास फुंसी

NBT

-योनि के पास फुंसी की कई अलग-अलग वजहें होती हैं। इनमें सबसे पहली वजह है पीरियड्स के दौरान पूरी साफ-सफाई का ध्यान ना रखना। पीरियड्स के दौरान वजाइनल एरिया को माइल्ड सोप से साफ करना चाहिए। ताकि हाइजीन बनी रहे।

-जिन महिलाओं की त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील होती है, उन्हें आमतौर पर इस तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए आप वजाइनल वॉश का नियमित उपयोग करें। दिन में एक बार योनि की सफाई इस वॉश से जरूर करें।

New Normal In Corona Time: कोरोना काल में ऐसे करें मेहमानों का स्वागत

दाने और फुंसी के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया

NBT

-योनि के पास दाने और पिंपल होने की वजह कुछ संक्रामक रोग भी होते हैं। इन्हें मेडिकल की भाषा में फोल्लिक्लाइटिस, बारथोलिन ग्लैंड का इंफेक्शन कहते हैं। इन संक्रमणों की वजह अलग-अलग हो सकती हैं। इसलिए इनका उपचार इनके कारणों को जानने के बाद ही किया जा सकता है।

यौन संक्रमण भी है जिम्मेदार

NBT

-कई बार महिलाओं में यौन संक्रमण के कारण भी वजाइना के पास दाने हो जाते हैं। इस तरह की समस्या होने पर आपको तुरंत गायनोकॉलजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। साथ ही यौन संबंध स्थापित करने से पहले अपनी और अपने पार्टनर की हाइजीन सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए।

Tested Covid-19 positive: संक्रमण होने पर क्यों महत्वपूर्ण हैं पहले 5 दिन, जानें


क्या है इस तरह की फुंसियों का इलाज?

NBT

-जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि इन फुंसी, दानों और पिंपल्स का इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि ये हो किस कारण रहे हैं। इसके कारणों का पता स्त्री रोग विशेषज्ञ मरीज की डाइग्नॉसिस के बाद लगाती हैं।

-अगर ये फुंसी-फोड़े हाइजीन से जुड़ी समस्या के कारण हो रहे होते हैं तो आमतौर पर डॉक्टर्स महिलाओं को मेडिकेटेड वजाइनल वॉश उपयोग करने की सलाह देती हैं। साथ ही ऐंटि-हिस्टामिन्स और अनैलजैसिक्स लेने की सलाह दी जाती है।

Russia Covid-19 Vaccine: सितंबर से शुरू हो जाएगा रूसी कोरोना वैक्सीन का प्रोडक्शन!

Source link

Related Post:



Leave a Reply