clove oil for acne treatment: Clove Oil Beauty Benefits: यंग दिखने के लिए चेहरे पर लगाएं लौंग का तेल, जानें इस्‍तेमाल का तरीका – how to use clove or laung oil for beautiful spotless skin

Edited By Purnima Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

लौंग भारतीय घरों में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है। यह न सिर्फ सुगंध और स्वाद को बढ़ाती है बल्कि सेहत के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद है। प्राचीन समय से ही लौंग आयुर्वेद का एक हिस्सा है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंंटी-फंगल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं।

बहुत कम लोग जानते हैं कि एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारण लौंग के तेल का इस्तेमाल साबुन और बॉडी लोशन में किया जाता है। स्किन केयर ऑयल की तरह, लौंग का तेल भी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है और खूबसूरती को बढ़ाता है।

दाग धब्बे और लालिमा करे दूर

NBT

लौंग में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो मुंहासे के साथ ही त्वचा के अन्य समस्याओं को दूर करता है। लौंग के तेल का उपयोग चेहरे पर लालिमा को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह चेहरे के दाग-धब्बे दूर कर त्वचा को चमकदार बनाता है। लौंग का तेल त्वचा के रोमछिद्रों से गंदगी दूर करता है और स्किन को स्वस्थ बनाता है।

Also read: बेदाग और खूबसूरत त्वचा चाहिए? लौंग है ना

बैक्टीरिया दूर भगाए

लौंग का तेल एलर्जी और इंफेक्शन दूर करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही यह त्वचा में बैक्टीरिया के विकास को रोकता है।


एजिंग के लक्षणों को करे कम

NBT

बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने के लिए लौंग का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह झुर्रियों और फाइन लाइन को कम करता है। लौंग का तेल उम्र बढ़ने पर त्वचा को ढीला होने से बचाता है। जिससे एजिंग के लक्षण कम नजर आते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें ?

लौंग के तेल की कुछ बूंदें लें और मुंहासों से प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इसका उपयोग मुंहासे की क्रीम के साथ भी किया जा सकता है। इसके अलावा एक चुटकी हल्दी में लौंग का तेल मिलाकर मुंहासों पर लगाएं। हालांकि यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आपको सीधे अपनी स्किन पर लौंग का तेल नहीं लगाना चाहिए।

चेहरे को अच्छी तरह साफ करें और कॉटन से अपने चेहरे और गर्दन पर लौंग का तेल लगाएं। फेस सीरम और क्रीम में भी लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही रात में सोने से पहले भी त्वचा पर लौंग का तेल लगाना फायदेमंद है।

यदि आप भी यंग दिखना चाहती हैं तो त्वचा को सुंदर बनाने और दाग-धब्बों को हटाने के लिए अपने स्किन केयर रूटीन में लौंग का तेल जरूर शामिल करें।

Source link

Related Post:



Leave a Reply