cold water for skincare: Skin Care: नहीं पड़ेगी महंगी क्रीम की जरूरत, अगर सुबह-शाम चेहरे पर मारेंगी ठंडा पानी – beauty tips benefits of washing face with cold water

NBT

हम सभी सुबह उठकर सबसे पहले अपना चेहरा धोते हैं। चेहरे को धोना और उसकी साफ-सफाई के लिए हम कुछ खास बातों का भी ध्‍यान रखते हैं। कई लोग अपने चेहरे को गर्म पानी से तो कई लोग ठंडे पानी से धोते हैं। मगर क्‍या आप जानते हैं कि चेहरे को ठंडे पानी से धोने पर स्‍किन को कितने फायदे मिलते हैं।

इस बात में कोई शक नहीं है कि गर्म पानी से मुंह धुलने में बड़ा आनंद आता है, मगर इससे स्‍किन को काफी नुकसान पहुंचता है। वहीं, एक्सपर्ट मानते हैं कि चेहरे को रोज ठंडे पानी से धोया जाना चाहिए। ऐसा करने से आपको कभी भी स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी। अगर आप सोच रही हैं कि इससे क्‍या-क्‍या फायदे मिलेंगे, तो यहां पढ़ें…

चेहरे को ठंडे पानी से धोने के फायदे



सूजन दूर करे

NBT



रातभर स्‍किन पर जमा हुए तेल को ठंडे पानी के छींटे से दूर किया जा सकता है। यही नहीं अगर आपका चेहरा सुबह सोकर उठने पर सूजा रहता है, तो वह भी ठंडे पानी से मुंह धोने पर ठीक हो जाता है।

Also read: स्‍ट्रेस से भी चेहरे पर पड़ता है बुरा असर, जानें ऐसे में कैसे करें अपनी Skin Care

स्‍किन बनें जवां

ठंडे पानी से चेहरा धोने से आप जवान दिखते हैं। यह ठीक उसी तरह से है, जब आप अपने चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ते हैं। चेहरे को ठंडे पानी से धोने पर फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां काफी हद तक कम हो सकती हैं।

त्‍वचा पर ग्‍लो लाए

NBT



यह त्वचा को निखारने में भी मदद करता है और सुस्ती को दूर रखता है। यही कारण है कि हमारे बड़े कहते हैं कि जब आप सुबह आपकी नींद न खुले, तो मुंह पर थोड़ा सा ठंडा पानी मार लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी त्वचा में अधिक ब्‍लड सर्कुलेशन शुरू हो जाता है।


Also read: एक रात में दूर हो जाएंगे चेहरे और नाक से Whiteheads, करें बस ये काम

टोनर की तरह काम करे

ठंडा पानी भी गुलाब जल की तरह ही प्राकृतिक टोनर का काम करता है। इसलिए, यदि आपके पास घर पर टोनर नहीं है, तो आप हमेशा अपने चेहरे को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

सन डैमेज से बचाए

NBT



सनस्‍क्रीन के अलावा भी यदि आपको अपनी स्‍किन को सूरज की घातक किरणों से बचाना है, तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। यह एक शील्‍ड की तरह काम करता है। इसे सनस्‍क्रीन के साथ करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

Source link

Related Post:



Leave a Reply