Corona Infection And Hand Sanitizer: क्या अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर की तरह वोदका का उपयोग किया जा सकता है? – can we use vodka as a hand sanitizer as alcohol based sanitizer is good to kill corona in hindi

जबसे कोरोना वायरस के संक्रमण (Coronavirus Infection) से बचाव के लिए सैनिटाइजर (Sanitizer) के उपयोग की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट्स की तरफ से दी जा रही, तभी से यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस को खत्म करने में वही सैनिटाइजर प्रभावी है, जिसमें अल्कोहल (Alcohol based sanitizer) की मात्रा 70 से 80 प्रतिशत हो…

कोरोना पर कैसे काम करता है अल्कोहल?

-ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अल्कोहल में जिस तरह की प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, वे कोरोना वायरस की ऊपरी सतह को खत्म करने में पूरी तरह समर्थ हैं। लेकिन इसकी पहली शर्त यही है कि आपके सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा 80 प्रतिशत तक होनी चाहिए।

कैसी है कोरोना की सतह?

-मेडिकल सायंटिस्ट्स के अनुसार, कोरोना वायरस एक गोल गेंद की तरह होता है। इसकी सतह पर एक खास तरह के प्रोटीन से तैयार स्पाइक्स बनी हैं। जब कोरोना वायरस शरीर में प्रवेश कर जाता है तो ये स्पाइक्स इस वायरस को शरीर की कोशिकाओं (सेल्स) के साथ बांधने का काम करती हैं।

कोशिका से चिपक जाता है वायरस

-इस तरह यह वायरस सेल से चिपक जाता है और फिर उसे संक्रमित कर देता है। धीरे-धीरे इस संक्रमण की दर बढ़ने लगती है। क्योंकि वायरस बहुत तेजी के साथ एक के बाद एक कोशिकाओं को संक्रमित करने का काम करता है और साथ ही अपनी संख्या बढ़ाने के लिए अपनी कॉपीज भी बनाता रहता है।

तेजी से खत्म हो जाता है कोरोना

-यदि आप समय-समय पर अल्कोहल से तैयार हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करते हैं तो इससे आपके हाथों पर आए वायरस का प्रोटीन तेजी से पिघलकर खत्म हो जाता है और वायरस मर जाता है। लेकिन यह तभी संभव है जब आपका सैनिटाइजर तैयार करते समय सही मात्रा में अल्कोहल का उपयोग किया गया हो।

क्या वोदका भी है इतनी ही प्रभावी?

-खासतौर पर हमारे युवाओं के मन में यह बात जरूर आ रही है कि क्या वोदका को भी हैंड सैनिटाइजर के तौर पर उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि इसमें भी सीमित मात्रा में अल्कोहल होता है।

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स?

-लेकिन जब हमने इस बारे में अलग-अलग डॉक्टर्स की राय ली तो उन्होंने कहा कि हैंड सैनिटाइजर का काम केवल एक अच्छा हैंड सैनिटाइजर ही कर सकता है। खासतौर पर कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए 80 प्रतिशत तक अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का उपयोग करें।

सैनिटाइजर का रिप्लेसमेंट नहीं

-वोदका इस सैनिटाइजर का रिप्लेसमेंट नहीं हो सकती है। क्योंकि वोदका में अल्कोहल भी सीमित मात्रा में होता है और इसके साथ ही पैथोजेन्स किल करने के अन्य इंग्रीडिऐंट्स नहीं होते हैं। इसलिए आप हाथों को साफ करने के लिए सिर्फ सैनिटाइजर का उपयोग करें। अल्कोहल या वोदका का नहीं।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा पोस्ट कोरोना पीरियड में करें इन 2 चीजों का सेवन, तेज होगी रिकवरी

Anti Corona Nasal Spray: ऐंटिबॉडीज से तैयार किया इनहेलर, कोरोना को नाक में ही रोक लेता है

इन 8 में से अपनी पसंद की चीजें चुन लें और कोरोना के खतरे से मुक्त रहें

Source link

Related Post:



Leave a Reply