dengue fever prevention: Dengue Prevention Tips: आसान और असरदार 5 तरीके, जो दूर भगाते हैं डेंगू का डर – dengue prevention tips during monsoon what to do to avoid mosquito bytes in hindi

डेंगू का सीजन अपने चरम पर है। इस साल कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते किसी और बीमारी की तरफ लोगों का ध्यान जा ही नहीं पा रहा है। लेकिन इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि कोई दूसरी बीमारी लोगों को परेशान ही नहीं कर रही है। हमने आपको कुछ दिन पहले बताया था कि उम्मीद के एकदम उलट इस साल डेंगू पहले की दुगुनी रफ्तार से फैला है। आइए, यहां जानते हैं डेंगू से बचने के आसान और प्रभावी तरीके…

घर की रौशनी और हवा
-अपने घर में साफ-सफाई, रौशनी और हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। यदि घर के दरवाजों या खिड़की में ऐसी कोई जगह हो जहां से मच्छर आ सकते हैं तो उसकी मरम्मत करा दें। खिड़की और गेट दोनों ही जगह जाली जरूर लगी हो। ताकि दिन के समय वहां से ताजी हवा आ सके।

-दोपहर के समय कुछ घंटे के लिए घर के खिड़की और दरवाजे पूरी तरह खोल दें। इस समय बाहर से मच्छर नहीं आते हैं। यह समय आपके घर की हवा बदलने और वेंटिलेशन के लिए बहुत सही है। आप चाहें तो सुबह 9 से 11 के बीच भी ऐसा कर सकते हैं। क्योंकि इस समय आपको एसी चलाने की जरूरत भी नहीं होती है।

dengue-2

डेंगू से बचने के तरीके

आपको गैस बनने की समस्या है तो इन 5 सब्जियों से बचना चाहिए

मच्छरों को छिपने ना दें
-घर में उन सभी चीजों को या तो हटा दें या फिर उनकी सफाई करके सुखा दें, जिन्हें आप कम उपयोग में लाते हैं। यदि घर में ऐसी कोई जगह, कोई बर्तन, कूलर, गमला, पाइप आदि है, जो खुला हो और जिसमें पानी भरा रहता है तो उसे खाली कर दें। क्योंकि डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है।

कच्ची सब्जियां खुली ना रखें
-मच्छरों को मारने के लिए घर में समय-समय पर छिड़काव कराएं। घर की सफाई का पूरा ध्यान रखें। सब्जियां और फल आदि खुले ना रखें बल्कि धुलकर और पोछकर फ्रिज में रखें या जाली से ढंककर रखें। ताकि इनमें मच्छर ना छिप सकें।


सुशांत सिंह राजपूत के केस को सुलझाने के लिए की जाएगी सायकॉलजिकल ऑटोप्सी, यहां जानें इस मेडिकल प्रॉसेस से जुड़ी बातें

हर्बल धूप जलाएं
-मार्केट में आपको ऐसी अगरबत्ती और धूपबत्ती मिल जाएंगी, जो घर से मच्छरों को दूर भगाने का काम करती हैं। दिन में दो बार, एक बार सुबह और एक बार शाम के समय इन्हें अपने घर में लगाएं। क्योंकि इन दोनों ही वक्त पर सबसे अधिक मच्छर घर में आते हैं।

dengue-9

रात को ऐसे कपड़े पहनकर सोना चाहिए

ऐसे कपड़े ना पहनें
-रात को सोते समय ऐसे कपड़े नहीं पहनने चाहिए, जो एकदम फिटेड हों और शॉर्ट हों। बल्कि ढीले और पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने चाहिए। इससे शरीर को भी आराम मिलता है, नींद अच्छी आती है और पूरी बांह के कपड़ों में मच्छर भी कम काटते हैं।

त्वचा पर ऐक्टिव बैक्टीरिया से होते हैं पीठ पर दाने, जानिए दूर करने के घरेलू तरीके

डेंगू से बचाए मच्छरदानी
-मच्छरदानी मच्छरों के प्रकोप से बचने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। गांवों में आज भी बड़े स्तर पर मच्छरदानी का उपयोग होता है। हालांकि शहरों में यह चलन लगभग खत्म हो गया है। लेकिन बरसात के समय में इसके उपयोग से कई संक्रामक रोगों और बुखार से बचा जा सकता है।

घरेलू नुस्खे अपनाएं
– आप जानते हैं कि डेंगू मच्छरों के कारण फैलनेवाला रोग है। इससे बचने के लिए आप गिलोय और पपीते के पत्तों के रस का सेवन कर सकते हैं। साथ ही यहां क्लिक करके उन हर्बल तेल के बारे में जान सकते हैं, जो आपको प्राकृतिक तौर पर मच्छरों से दूर रखेंगे और आपकी सेहत का भी ध्यान रखेंगे।

मेट्रो में सफर करने के लिए जरूरी रहेंगी ये दो चीजें, जानें क्या है वजह

Corona And Non-veg: कोरोना को हराने में आगे आई KFC, जानें क्यों हटाया फेमस स्लोगन

Source link

Related Post:



Leave a Reply