diy remedies for hair growth: Hair Growth: इन चार में से कर लें कोई एक भी उपाय, 3-4 इंच लंबे हो जाएंगे बाल – how to grow hair faster with these 4 cheap and easy ways

NBT

बढ़ते कोराना केस के चलते लोगों ने पार्लर और स्‍पा जाना बंद कर दिया है। ऐसे में अब महिलाएं डीप कंडीशनिंग और हेयर स्‍पा ट्रीटमेंट को काफी ज्‍यादा मिस कर रही हैं। अगर आपके बाल काफी ज्‍यादा झड़ रहे हैं और आप उनका घर में ही ख्‍याल रखना चाहती हैं, तो हम आपको कुछ बेहद सस्‍ती सी चीजें बताने वाले हैं, जिनको नियमित रूप से फॉलो करके आप बालों की केयर कर सकती हैं।

इसके अलावा, विशेषज्ञों का सुझाव है कि ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेने से भी बाल गिरते हैं। इसलिए जितना हो सके स्‍ट्रेस लेने से बचें, अपनी नींद पूरी करें और अच्‍छी डायट का सेवन करें। अब आइए जानते हैं वो आसान से उपाय जो बालों को बिना मेहनत किए ही लंबा-घना और मोटा कर देंगे।

बालों को करें शैंपू

NBT



हो सकता है कि लॉकडाउन से पहले आप अपने बालों को सप्‍ताह में कई बार शैंपू करती हों। लेकिन अब जब आपको सारा दिन घर पर ही रहना है, तो बाल कम गंदे होंगे। ऐसे में सप्ताह में अधिकतम दो बार अपने बालों को शैंपू करें। ऐसा करने से बालों का गिरना भी बंद हो जाता है।



Also read: एक ही बार में बालों का गिरना होगा कम, इस घरेलू नुस्‍खे से उग आएंगे नए बाल

बालों में लगाएं DIY हेयर ऑयल

NBT



बालों को टूटने-झड़ने से बचाने के लिए उनमें तेल लगाना बेहद जरूरी है। बालों में और ज्‍यादा शाइनिंग व मजबूती लाने के लिए आप उसमें सरसों के बीजों को पीसकर भी सिर पर लगा सकती हैं। बेस्‍ट रिजल्‍ट पाने के लिए इस तेल को नहाने से एक घंटे पहले लगाएं।

Also read: नहाने के एक घंटे पहले लगाएं तिल के तेल का ये हेयर पैक, 7 दिन में रुकेगा Hair fall

सप्‍लीमेंट्स भी हैं जरूरी


NBT

यदि आपको तुरंत ही रिजल्‍ट चाहिए, तो बायोटिन सप्लीमेंट लेना न भूलें। बायोटिन बालों के विकास के लिए अच्‍छा होता है। नियमित आहार से पर्याप्त पोषण न मिलने पर आप इसका भी सेवन कर सकती हैं। बायोटिन एक पानी में घुलने वाला विटामिन है। ये बालों, स्किन और नाखूनों को स्वस्थ रखने में सबसे ज्‍यादा मदद करता है।

Also read: घर पर ऐसे बनाकर लगाएं आंवले का तेल, हफ्तेभर में बढ़ेंगे बाल



करें अपने स्‍कैल्‍प की मसाज

NBT



बालों की मोटाई बढ़ाने के लिए और हेयर फॉलिकल्‍स को मजबूत करने के लिए स्कैल्‍प की मसाज करनी बेहद जरूरी है। सप्‍ताह में दो बार गुनगुने तेल से अपने सिर की धीरे-धीरे मसाज करने से बालों की ग्रोथ भी होती है।

Source link

Related Post:



Leave a Reply