drink for deep sleep: Drink For Good Sleep : वीकेंड पर चाहिए अच्छी नींद तो 2 चीजों को मिलाकर बनाएं ये ड्रिंक – this turmeric drink help you for good sleep in night and prevent insomnia know homemade drink recipe for deep sleep

Somendra Singh | 360healthyways.com | Updated:

Drink For Good Sleep : वीकेंड पर चाहिए अच्छी नींद तो 2 चीजों को मिलाकर बनाएं ये ड्रिंकDrink For Good Sleep : वीकेंड पर चाहिए अच्छी नींद तो 2 चीजों को मिलाकर बनाएं ये ड्रिंक

वर्कफ्रॉम होम के बाद अगर आप भी इस वीकेंड गहरी नींद लेने की सोच रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपको हम एक ऐसी खास ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सोने से पहले पीने से आपको गहरी नींद आएगी और आप सुबह उठने के बाद बिल्कुल फ्रेश फील करेंगे।

दरअसल, रात में सोने से पहले किसी ऐसी ड्रिंक का सेवन करना चाहिए जो स्लीपिंग हार्मोन्स को एक्टिव करके आपको जल्दी नींद दिला सके। तो चलिए हम आपको इस ड्रिंक के बारे में बताते हैं।



इस ड्रिंक का नाम टरमरिक हॉट टोडी

NBT

इस ड्रिंक का नाम टरमरिक हॉट टोडी है जो हल्दी और पानी के साथ मिलाकर तैयार की जाती है। हल्दी में ऐसे विशेष औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसके कारण यह सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ इम्यून क्षमता को भी मजबूत करने में काफी मददगार साबित हो सकती है। वहीं, अगर बात की जाए गहरी नींद के लिए इस ड्रिंक के फायदे की तो यह सकारात्मक रूप से आपको फायदा पहुंचा सकती है।

दरअसल, हल्दी में न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है जो मस्तिष्क को सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है और तो और हल्दी में मेलाटोनिन नामक गुण भी मौजूद होता है जो स्लीपिंग हार्मोन्स को एक्टिव करके आपको जल्दी नींद दिलाने में मदद करता है। इसीलिए स्लीपिंग ड्रिंक के रूप में अगर आप पानी, नींबू और हल्दी से बनी हुई ड्रिंक का सेवन करते हैं तो इससे आपको एक गहरी नींद आएगी और आप अपने हफ्ते भर की थकावट भी बड़ी आसानी से पूरी कर सकेंगे।

हालांकि, एक बात का विशेष तौर पर ध्यान दें कि हल्दी की तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं, गैस, कब्ज, अल्सर के मरीज और जिनको गर्मी से एलर्जी है, इन लोगों को इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। यह ड्रिंक आप घरेलू सामग्रियों से भी बना सकते हैं। इसको बनाने की विधि बेहद आसान है।



कैसे बनाएं ये ड्रिंक

सामग्री – एक गिलास के लिए


  • 1 चम्मच हल्दी
  • 1 गिलास पानी
  • 1 नींबू

बनाने की विधि


  • सबसे पहले पानी को गर्म होने के लिए रखें और इसमें हल्दी डालकर अच्छी तरह उबाल लें।
  • अब नींबू को काट लें।
  • हल्दी और पानी का मिश्रण जब अच्छी तरह तैयार हो जाए तो इसे उतारकर ठंडा होने दें।
  • अब इसमें नींबू रस मिलाकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • सोने से 30 मिनट पहले आप इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Foods For Healthy Heart : रोजाना खाएं बस ये 3 फूड्स, नहीं होगी दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी

Source link

Related Post:



Leave a Reply