drink to boost immune system: Immunity Booster Drink : रात में सोने से पहले बस 1 गिलास पीएं ये ड्रिंक, मजबूत होगी इम्यूनिटी – this 1 glass drink can boost your immune system and best immunity booster drink in hindi

Published By Somendra Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

हर एक सेहतमंद व्यक्ति के पीछे उसके इम्यून सिस्टम का बहुत बड़ा हाथ होता है। जिसका इम्यून सिस्टम जितना मजबूत होता है व्यक्ति उतना ही कम बीमार पड़ता है। यही वजह है कि लोग अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए तरह-तरह की डायट का इस्तेमाल करते हैं। एक और जब देश में संक्रमण की तेजी से फैलने की स्थिति बनी हुई है तो, आपको अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए सभी जरूरी उपाय करने चाहिए।

आप भी अगर अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं तो, हम यहां एक ऐसी ही ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप रात में घर पर भी बना सकते हैं। खास बात यह है कि इस ड्रिंक को बनाने वाली सामग्री भी लॉकडाउन के समय आपको बड़ी आसानी से मिल सकती है तो चलिए बिना देर किए हम आपको इस खास दिन के बारे में बताते हैं।

क्या है ड्रिंक का नाम


NBT

यह ड्रिंक पालक से तैयार की जाती है, जिसे आप जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रमुख स्थान रखती है। खास बात यह है कि इसमें मिनरल्स और पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के साथ ही साथ इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का गुण भी पाया जाता है। यदि आप रोजाना सोने से पहले या फिर सुबह उठने के बाद पीने के लिए इस्तेमाल पालक से तैयार की गई ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं तो, इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है और आप कई प्रकार के संक्रामक रोग से बचे रह सकते हैं। इसे बनाने की विधि बेहद आसान है।

इस ड्रिंक को घर पर कैसे तैयार करें



सामग्री


  • एक कप कटा हुआ पालक
  • आधा कप पानी

बनाने की विधि


  • सबसे पहले कटे हुए पालक को पानी से अच्छी तरह साफ कर ले और उसके बाद इसे जूसर जार में डाल दें।
  • अब इसमें ऊपर से पानी मिलाएं और करीब 3 से 4 मिनट तक जूसर को चलाएं।
  • जूसर जार को ओपन करके एक बार यह चेक कर लें कि क्या आपकी ड्रिंक तैयार हो गई है अगर नहीं तो जूसर को 2 मिनट के लिए और चलाएं।
  • अब इसे एक गिलास में निकाल लें और इस ड्रिंक का सेवन करके अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

Source link


Related Post:



Leave a Reply