female sex power: यह दाल खाने से बढ़ेगी पत्नी की कामेच्छा – natural remedies to improve female sexual desire

Published By Kajal Sharma | नवभारत टाइम्स | Updated:

प्रकाश कोठारीप्रकाश कोठारी

डॉ. प्रकाश कोठारी

सवाल: मैं 66 साल का हूं और पत्नी 62 साल की। खास बात यह है कि मेरी परफॉर्मेंस अब भी अच्छी है, लेकिन मेनोपॉज के बाद पत्नी सेक्स में दिलचस्पी नहीं लेती। पत्नी के प्राइवेट पार्ट में सूखेपन की शिकायत है, जिसे कम करने के लिए हमने एक क्रीम इस्तेमाल भी की, लेकिन खास फायदा नहीं हुआ। क्या करूं?

जवाब: यह बात काफी हद तक सच है कि मेनोपॉज के बाद फीमेल हॉर्मोन-एस्ट्रोजन में कमी आ जाती है और इससे सूखापन भी हो जाता है। जिस तरह पुरुष में टेस्टोस्टरोन हॉर्मोन जरूरी है, उसी तरह फीमेल के प्राइवेट पार्ट में संवेदना और कामेच्छा के लिए भी टेस्टोस्टरोन जरूरी है। हो सकता है, इस हॉर्मोन की कमी से ऐसा हो रहा हो। ऐसे में यह जरूरी है कि आप नेचरल तरीके से पत्नी में इन हॉर्मोन्स को बढ़ाने की कोशिश करें।

पार्टनर को क्लाइमेक्स तक जरूर ले जाएं

इसके लिए 2 चम्मच मेथीदाना रात को सोते वक्त आधा ग्लास पानी के साथ निगल लेना सही रहेगा (चबाएं नहीं)। मेथी में टेस्टोस्टरोन और एस्ट्रोजन, दोनों हॉर्मोन मिलते हैं। इसके अलावा खाने में सोयाबीन का सेवन ज्यादा करें क्योंकि इसमें एस्ट्रोजन ज्यादा रहता है। इसके अलावा हफ्ते में दो बार काली उड़द की दाल का सेवन करें। साबुत काली उड़द के सेवन से टेस्टोस्टरोन में इजाफा होता है। बेशक इन उपायों से आपकी पत्नी की कामेच्छा बढ़ेगी, प्राइवेट पार्ट में गीलापन भी आएगा और क्लाइमैक्स पाने में भी आसानी होगी।

पहली बार सेक्स करने जा रहे लड़के जान लें ये काम की बातें

  • पहली बार सेक्स करने जा रहे लड़के जान लें ये काम की बातें

    शादी के सेलिब्रेशन के बीच स्ट्रेस से बचना मुश्किल होता है, खासतौर पर दूल्हे और दुलहन के लिए। भले ही आप पहले से कितनी भी तैयारी कर रहे हों लेकिन कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है, जिसके बारे में आपने सोचा नहीं होता। बात जब फर्स्ट नाइट की आती है तो कई बार नर्वसनेस में भी काम बिगड़ जाता है। खासकर उन पुरुषों के साथ जो पहले कभी किसी महिला के साथ इंटिमेट न हुए हों। यहां उनके लिए कुछ टिप्स हैं।

  • रजामंदी जरूरी

    भले ही आपने सेक्स के बारे में सोच रखा हो लेकिन यह जरूरी है कि आप पार्टनर की मर्जी के बारे में पूछें। हो सकता है कि कुछ वजहों से वह पहली रात सेक्स करने के लिए तैयार न हो, दोनों थके भी हो सकते हैं। ध्यान रखें अगर दोनों का मन नहीं है तो आपको सेक्स में जरा भी मजा नहीं आएगा।

  • पर्सनल हाइजीन और ग्रूमिंग बेहद जरूरी

    कई पुरुष पर्सनल हाइजीन का ध्यान नहीं रखते। Philips India के सर्वे के मुताबिक, महिलाओं को गुड लुकिंग से ज्यादा वेल ग्रूम्ड लड़के पसंद आते हैं।

  • जरूरी नहीं है कि इरेक्शन हो ही

    यह एक ऐसा दिन है जब आप चाहते हैं कि सबकुछ पर्फेक्ट हो। लेकिन अगर इरेक्शन नहीं होता तो परेशान न हों। यह बेहद कॉमन है। इसे परफॉर्मेंस ऐंग्जाइटी कहते हैं। यह ज्यादा स्ट्रेस और थकान से भी हो सकता है। इसलिए परेशान न हों, आप जितनी चिंता करेंगे उतनी ही मुश्किल होगी। रिलैक्स रहना बेहद जरूरी है।

  • जल्दी हो सकता है इजैक्युलेशन

    अगर कोई पुरुष उम्मीद से पहले क्लाइमेक्स तक पहुंच जाता है तो उसके लिए यह भी थोड़ा शर्मिंदगीभरा हो सकता है। प्रीमच्योर इजैक्युलेशन पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। वक्त और प्रैक्टिस के साथ सब ठीक हो जाएगा।

  • खुद को दोष न दें

    अगर आपको नहीं पता कि फीमेल ऑर्गैज्म कितना ट्रिकी होता है तो इसके लिए आपको खुद को तैयार करने की जरूरत है। अगर आप पहली बार सेक्स कर रहे हैं तो बेशक आप इसे आप अपनी पार्टनर के लिए यादगार बनाना चाहेंगे। अगर उन्हें ऑर्गैज्म हासिल नहीं होता तो इसका दोष खुद को न दें। क्योंकि जरूरी नहीं है कि महिलाओं को हर बार सेक्स करने पर ऑर्गैज्म हासिल हो।

  • लुब्रिकेंट रखें

    फर्स्ट नाइट के लिए आपको कई टिप्स मिलेंगे लेकिन यह कोई नहीं बताता। ल्यूब आपके सेक्स के अनुभव को आसान और ज्यादा मजेदार बना सकता है। मार्केट में कई तरह के ल्यूब्स आते हैं प्रॉपर रिसर्च के बाद खरीदें।

  • फर्स्ट नाइट सिर्फ सेक्स के लिए ही नहीं होती

    फिल्में देखकर ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि शादी के बाद पहली रात पर सेक्स करना जरूरी होता है लेकिन यह हकीकत नहीं। सच तो यह है कि ज्यादातर कपल्स पहली रात को सेक्स नहीं करते। एक-दूसरे को समझें, जानें और अगर सेक्स न हो तो निराश होने की जरूरत नहीं।

नोट: अगर दो महीने तक इन विधियों से ज्यादा फायदा न दिखे तो किसी गाइनी इंडोक्राइनॉलजिस्ट से मिल सकते हैं।

आपका भी कोई सवाल है/ हमें हिन्दी या अंग्रेजी में सवाल भेजें drprakashkothari1@gmail.com पर।


Source link

Related Post:



Leave a Reply