foods may deprive sleep: Sleepless Nights: रात के वक्त इन 6 फूड को खाएंगे तो चैन से सो नहीं पाएंगे! – these foods may responsible for sleepless nights in hindi

360healthyways.com | Updated:

Sleepless Nights: रात के वक्त इन 6 फूड को खाएंगे तो चैन से सो नहीं पाएंगे!रात को चैन की नींद कौन नहीं सोना चाहता…हम सभी को गहरी नींद चाहिए होती है ताकि हमारी सुबह एकदम ताजगी से भरी हो। ऐसा बिल्कुल संभव भी है। बस इसके लिए हमें इतनी-सी बात ध्यान रखनी होगी कि कुछ खास फूड्स का सेवन रात के समय ना करें… नहीं तो ये फूड्स हमारी नींद को जो उड़ा देते हैं कि फिर पूरी रात सोने को तरस जाते हैं और अगला दिन तो सच में खराब हो जाता है। पूरी तरह आलस और थकान से भरा हुआ। आइए, जानते हैं कि अच्छी नींद के लिए रात के समय किन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए…

यम-यम आइसक्रीम

NBT

-हर उम्र के लोगों को आइसक्रीम खाने का शौक होता है। खासतौर पर डिनर के बाद डेजर्ट के रूप में आइसक्रीम खाना बहुत अधिक पसंद किया जाता है। जो कि रात को नींद खराब करने का सबसे आसान तरीका है। बस बात इतनी है कि जो लोग इस कारण रात को सो नहीं पाते हैं, उन्हें पता ही नहीं होता कि उनकी टेस्टी आइसक्रीम ने उनकी नींद उड़ा दी है।

प्रोटीन से भरपूर चिकन

NBT

-चिकन खाना आपको कितना भी पसंद क्यों ना हो लेकिन अगर रात के समय आपने इसकी हेवी डोज ले ली तो चैन से सो नहीं पाएंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चिकन में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है।

-यानी आप यदि रात के समय चिकन का सेवन करेंगे तो उसे खाने के बाद शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ने लगता है। इस कारण रात को ठीक से नींद नहीं आ पाती है। जबकि कुछ लोगों को पेट में भारीपन या सोते समय सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। इसलिए रात के समय नहीं बल्कि दोपहर में इसे खा लेना बेहतर होता है।

चॉकलेट उड़ा देती है रात की नींद

NBT

– आप चाहे वाइट चॉकलेट खाएं या डार्क चॉकलेट रात के समय ये दोनों ही आपकी नींद उड़ा देने के लिए काफी होती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वाइट चॉकलेट में कैफीन होता है और डार्क चॉकलेट में टायरोसाइन नाम का अमीनो एसिड होता है।

– कैफीन सीधे तौर पर हमारी नींद को प्रभावित करता है और टायरोसाइन, हैपी हॉर्मोन डोपामाइन का सीक्रेशन ब्रेन में बढ़ा देता है, इससे आप खुद को ऐक्टिव फील करते हैं और सो नहीं पाते हैं। साथ ही चॉकलेट जिस कोको पाउडर से तैयार की जाती है, वह ब्लड सर्कुलेश बढ़ाने और हार्ट बीट बढ़ाने का काम करता है। इस कारण आप खुद को ऐक्टिव फील करते हैं और सो नहीं पाते हैं।

सुपर स्पाइसी फूड

NBT

-मसालेदार यानी स्पाइसी और तला हुआ यानी डीपफ्राइड फूड खाने में टेस्टी तो होता है। लेकिन स्वाद में यह जितना टेस्टी होता है, सेहत के लिए उतना ही हानिकारक होता है। क्योंकि यह हमारे पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाता है।

-इस खाने को बनाने में उपयोग किया गया अतिरिक्त तेल, जो इस फूड द्वारा सोख लिया जाता है, वह हमारे शरीर में जाकर नर्व्स को ब्लॉक करने का काम करता है। इस तरह का खाना खाने से फैट बढ़ता है। साथ ही अगर रात के समय ऐसा खाना खाया जाए तो पेट में एसिड बनने, अपच, गैस और खट्टी डकार की समस्या हो जाती है। इससे नींद पूरी तरह डिस्टर्ब हो जाती है।


मिल्क प्रॉडक्ट्स

NBT

-यह बात जानकर आप हैरान हो सकते हैं और आपके मन में यह बात जरूर आएगी कि रात के समय तो दूध पीकर सोने से अच्छी नींद आती है, फिर ये मिल्क प्रॉडक्ट्स खाने को क्यों मना कर रहे हैं! दरअसल दूध पीना और दूध से बने अन्य फूड्स जैसे, दही, पनीर, चीज आदि खाने में अंतर होता है। दूध भी बेड पर जाने के बाद या जाने से तुरंत पहले नहीं पीना चाहिए। इससे रात को गैस की समस्या हो सकती है।

-वहीं, रात को चीज, पनीर और दही खाना शरीर को नुकसान पहुंचाता है। चीज और पनीर का जहां ठीक प्रकार से पाचन नहीं हो पाता है और इस कारण नींद मे विघ्न होता है, वहीं दही खाने से रात को शरीर में दर्द की समस्या हो जाती है। जिससे नींद टूट जाती है और अगले दिन आलस रहता है।

चाय और कॉफी

NBT

-चाय और कॉफी दोनों में ही कैफीन होता है। हम सभी जानते हैं कि कैफीन शरीर को इंस्टंट एनर्जी देने का काम करता है। यानी जब भी आपको थकान, उदासी या उनिंदापन अनुभव हो रहा हो, उस समय चाय या कॉफी आपके मूड को बेहतर बना सकती है। लेकिन रात के समय यदि आप इनका सेवन करेंगे तो नींद पूरी तरह डिसटर्ब हो जाएगी। इसलिए रात के समय इनके सेवन से आपको बचना चाहिए।

Tej Patta: तेज पत्ता रामबाण औषधि है डायबिटीज के लिए, कोरोना काल में हैं इसके और अधिक फायदे

Erectile Dysfunction: इन पुरुषों में अधिक होती है इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या

Vaccines For Covid-19: WHO के अनुसार, इतने दिन बाद मिलेगी कोरोना वैक्सीन

Source link

Related Post:



Leave a Reply