foods that cause headache: lifestyle these ten foods may cause headache and trigger migraine

10 कॉमन फूड्स जो आपको दे सकते हैं सिरदर्द

10 कॉमन फूड्स जो आपको दे सकते हैं सिरदर्द

ऐसे फूड आइटम्स के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा जिन्हें खाने से पेट में दर्द होने लगता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ ऐसी चीजें या फूड आइटम्स भी हैं जिन्हें खाने से आपको सिरदर्द हो सकता है? स्ट्रेस, नींद की कमी, ऐसिडिटी जैसी कई वजहें हैं जिससे सिर में तेज दर्द होने लगता है। लेकिन कई बार कुछ चीजों को खाने से भी हेडएक हो सकता है। अगर आपको माइग्रेन की दिक्कत है तब तो आपको अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। यहां जानें उन कॉमन फूड्स के बारे में जो दे सकते हैं सिरदर्द…

2/11

​कैफीन

​कैफीन

बहुत ज्यादा कैफीन का सेवन करने से या फिर अचानक से कैफीन का सेवन बिलकुल बंद कर देने से- इन दोनों ही परिस्थितियों में आपको सिर में तेज दर्द महसूस हो सकता है। कॉफी, चाय, चॉकलेट्स ये कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं जिनका अगर ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो इनमें मौजूद कैफीन की वजह से आपको सिरदर्द हो सकता है।

3/11

​आर्टिफिशल स्वीटनर

​आर्टिफिशल स्वीटनर

आर्टिफिशल स्वीटनर और चीनी के सब्स्टिट्यूट के तौर पर इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे- सुक्रालोज, सैकरीन, ऐसपर्टैम, एससल्फेम आदि का इस्तेमाल अक्सर खाने-पीने की चीजों को मीठा बनाने के लिए किया जाता है। डायबीटीज के मरीज भी अक्सर चीनी के विकल्प के तौर पर इन स्वीटनर्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत से लोगों को इनका सेवन करने से सिर में दर्द होने लगता है।

4/11

​ऐल्कॉहॉल

​ऐल्कॉहॉल

ऐल्कॉहॉल उन सबसे कॉमन फूड ऐंड ड्रिंक्स प्रॉडक्ट में शामिल है जिसका सेवन करने के बाद सिर में दर्द होने लगता है। ऐल्कॉहॉल ज्यादा पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है जो सिरदर्द होने का एक अहम कारण माना जा सकता है। रेड वाइन और बियर पीने वाले करीब 25 प्रतिशत लोगों को सिरदर्द होने की बात सामने आयी है।

5/11

​चॉकलेट्स

​चॉकलेट्स

चॉकलेट का नाम सुनकर भले ही आप हैरान हो गए हों लेकिन ये सच है कि चॉकलेट्स खाने से आपको सिर में दर्द हो सकता है। बहुत सी चॉकलेट्स में कोको की मात्रा बेहद कम होती है और साथ ही इनमें टाइरामीन और कैफीन जैसे केमिकल्स भी पाए जाते हैं जिस वजह से माइग्रेन से पीड़ित लोगों को सिर में दर्द हो सकता है।


6/11

​पुरानी चीज

​पुरानी चीज

फेटा चीज, ब्लू चीज और पार्मेजान चीज- ये कुछ ऐसे चीज हैं जो काफी पुराने चीज होते हैं। इस तरह के चीज में टाइरामीन नाम का केमिकल पाया जाता है और इस केमिकल का माइग्रेन और सिर दर्द से गहरा कनेक्शन है। टाइरामीन तब बनता है जब फूड आइटम के पुराने होने पर प्रोटीन का ब्रेकडाउन होने लगता है। चीज जितना ज्यादा पुराना होगा उसमें टाइरामीन की मात्रा उतनी ही ज्यादा होगी।

7/11

​आइसक्रीम या फ्रोजन फूड

​आइसक्रीम या फ्रोजन फूड

जी हां, आपकी फेवरिट आइसक्रीम भी आपको सिर दर्द दे सकती है। दरअसल, आइसक्रीम चूंकि चिल्ड होती है इसलिए उसका बेहद ठंडा तापमान, ब्रेन में होने वाले ब्लड फ्लो के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। साथ ही कई बार ब्लड वेसल्स में भी सूजन आ जाती है जिससे आपको सिर में दर्द होने लगता है।

8/11

​मूंगफली

​मूंगफली

चीज की ही तरह आपके फेवरिट टाइम पास स्नैक मूंगफली में भी टाइरामीन नाम का केमिकल पाया जाता है जो आपको सिर दर्द दे सकता है। ऐसे में अगर आप बहुत सारी मूंगफली एक साथ खा लें या फिर बहुत सारा पीनट बटर का सेवन कर लें तो आपको सिर में दर्द हो सकता है।

9/11

​फर्मेन्टेड फूड

​फर्मेन्टेड फूड

फर्मेन्टेड फूड यानी वैसे फूड आइटम्स जिसमें खमीर उठता है, अचार, किमची सलाद, हैलपीनोज आदि में भी पुराने चीज की ही तरह टाइरामीन की मात्रा अधिक होती है और अगर इनका ज्यादा सेव किया जाए तो सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

10/11

​msg वाले फूड्स

​msg वाले फूड्स

ऐसे फूड आइटम्स जिसमें मोनोसोडियम ग्लूटामेट (msg) डला हो उन्हें खाना वैसे तो सेफ माना जाता है लेकिन बहुत सी रिसर्च में एमएसजी और माइग्रेन के बीच लिंक पाया गया है।

11/11

​बहुत ज्यादा नमक वाला खाना

​बहुत ज्यादा नमक वाला खाना

नमक वाले चिप्स या फिर प्रोसेस्ड फूड जिसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है उनका सेवन करने से शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और फिर सिरदर्द और माइग्रेन हो सकता है।

Source link

Related Post:



Leave a Reply