fruits for diabetic patients: डायबीटीज के मरीज भी मजे से खा सकते हैं ये 8 फ्रूट्स – which fruits are good for diabetic patients in hindi

Published By Garima Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

डायबीटीज के मरीज अक्सर इस उलझन में रहते हैं कि क्या उन्हें फल खाने चाहिए या नहीं खाने चाहिए। अगर फल खा सकते हैं तो ऐसे कौन-से फल हैं, जो उन्हें नुकसान नहीं देंगे। क्योंकि माना जाता है कि फल नैचरल शुगर से भरपूर होते हैं और यह नैचरल शुगर भी बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ाने का काम करती है। इसलिए शुगर के मरीजों को फल नहीं खाना चाहिए। लेकिन यह बात पूरी तरह सच नहीं है…

डायबीटीज के मरीज और फल

डायबीटीज के लोग भी फलों का सेवन कर सकते हैं। बस उन्हें ऐसे फलों का चुनाव करना होगा, जिनमें लो शुगर कंटेट होता है। क्योंकि ऐसे फ्रूट्स ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ाने का काम नहीं करते हैं। खास बात यह है कि ये ज्यादातर फ्रूट्स बेरीज कैटिगरी से होते हैं। या फिर साइट्रिक ऐसिड से रिच होते हैं। इस कारण इन्हें खाने से डायबीटीज के मरीजों को तीन तरह का फायदा होता है। पहला- उन्हें टेस्ट मिलता है और शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। दूसरा- फ्रूट्स विटमिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो सेहत बनाते हैं। और तीसरा फायदा यह होता है कि साइट्रिक एसिड से भरपूर फ्रूट्स स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यानी सेहत के साथ स्किन केयर भी हो जाती है।

संतरा और मौसमी खाने के फायदे

शुगर के पेशंट्स अगर संतरे का सेवन करते हैं तो इससे उन्हें भरपूर एनर्जी मिलती है, वो भी बेहद कम शुगर इंटेक के साथ। संतरे में पोटैशियम और फोलेट होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। यानी आपने जो भी थोड़ी बहुत शुगर संतरे के साथ खाई है, यह खुद ही उसका सलूशन भी लेकर आता है। इसी तरह का फायदा मौसमी खाने से भी मिलता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि एक साथ बहुत अधिक मात्रा में फल ना खाएं।

यह भी पढ़ें: उनकी स्किन ‘शीशे की तरह’ चमकती है, जो डायट में लेते हैं ये 5 चीजें

NBT

शुगर के पेशंट्स के लिए फायदेमंद है मौसमी और संतरा


कीवी और ब्लैकबेरीज के फायदे

खट्टी-मिठी कीवी खाना हर किसी को पसंद होता है। खास बात यह है कि ये हमें इंस्टेंट फ्रेशनेस देती हैं। इसका कारण यह है कि ये विटमिन-सी से भरपूर होती हैं और इनमें शुगर की मात्रा काफी कम होती है। यहां तक कि शुगर पेशंट हर दिन एक कीवी आराम से खा सकते हैं। ब्लैकबेरी भी शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद फ्रूट है। क्योंकि यह टेस्टी होने के साथ ही ऐंटिऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है।

आड़ू और आलूबुखारा

आड़ू और आलूबुखारा दोनों ही फ्रूट्स शुगर पेशंट्स आराम से खा सकते हैं। ये फ्रूट्स फाइबर से भरपूर होते हैं तो इन्हें खाने के बाद बार-बार क्रेविंग की दिक्कत भी नहीं होती। साथ ही टेस्ट और हेल्थ दोनों के लिए ये फ्रूट्स फायदेमंद होते हैं।

NBT

शुगर के मरीजों को खाना चाहिए कीवी फ्रूट

सेब और एवोकाडो

एक एवोकाडो में शुगर की मात्रा लगभग 1 ग्राम होती है और साथ ही यह बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करने की खूबियों से भी भरपूर होता है। यानी एक फ्रूट से दो काम। अब आप सोच रहे होंगे कि सेब में तो बहुत शुगर होती है… सेवब का जूस शुगर से भरपूर होता है। अगर आप फल खाते हैं तो दिन में एक सेब आराम से खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:दूध के अलावा शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करते हैं ये 10 फूड्स

ध्यान रखने योग्य बातें

शुगर के मरीजों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी फल को खाने से पहले अपने पर्सनल डॉक्टर की सलाह जरूर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि हर मरीज की स्थिति अलग-अलग होती है और कोई भी एक नियम सभी पर लागू नहीं हो सकता है। इसलिए अपने डॉक्टर से अपने पसंदीदा फल को लेकर सलाह जरूर लीजिए।

Source link

Related Post:



Leave a Reply