gond katira for young glowing skin: गोंद कतीरा से बनाएं Anti-Aging फेस मास्‍क, 7 दिन में स्किन होगी टाइट – how to use as anti aging and glowing skin face mask

NBT

गोंद कतीरा प्रतिदिन खाने से त्वचा की गुणवत्ता में सुधार आता है और झुर्रियों से भी काफी हद तक छुटकारा मिलता है। यदि आपका चेहरा डल हो चुका है, तो भी गोंद कतीरा उसमें लाभ पहुंचाता है। आप इसकी मदद से घर पर फेस मास्‍क बना सकती हैं। यह त्वचा के लिए एक एंटी-एजिंग उपाय के रूप में काम करता है।

आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका जम कर इस्‍तेमाल किया जाता है। यह आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। आपको बस इसे लेना है और रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख देना है। सुबह जब यह अच्‍छी तरह से फूल जाए, तब इसे अपने चेहरे की अलग-अलग प्रॉब्‍लम्‍स के हिसाब से लगाना है। आप चाहें तो इसे सीधे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। रोजाना ऐसा करने से आपके स्‍किन पोर्स टाइट होंगे और त्‍वचा में कसाव आएगा। चलिए जानते हैं, गोंद कतीरा से फेस मास्‍क बनाने की 2 विधि-

सामग्री-


  • गोंद कतीरा– 1 छोटा चम्‍मच
  • मैदा/एलोवेरा जेल – 1 छोटा चम्‍मच
  • कॉफी – 1 छोटा चम्‍मच

बनाने का तरीका-

सबसे पहले गोंद कतीरा को 7-8 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर जब यह फूल जाए, तब इसे मैश कर लें। अब इसे एक बाउल में डालें और इसके साथ बाकी की दोनों सामग्रियां भी मिला लें।



Also read: मेकअप से नहीं इन घरेलू नुस्‍खों से सुंदर दिखती हैं कोरियन लड़कियां, ये रहा ब्‍यूटी सीक्रेट

लगाने का तरीका-

NBT



इसे चहरे पर लगाने से पहले स्‍टीम ले लें और फिर यह मास्‍क लगाएं। इस मास्‍क को चेहरे के अलावा अपनी गर्दन पर भी लगाएं। इस मास्‍क को लगभग 10 से 15 मिनट तक अपने चेहरे पर रखना है। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें और चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर लगा लें। इस फेशियल मास्‍क को सप्‍ताह में दो बार लगाएं और रिजल्‍ट पाएं।



Also read: सुंदर बनने के चक्‍कर में न लगाए रखें ज्‍यादा देर तक Face Mask, होगी ये प्रॉब्लम

ग्लोइंग स्किन के लिए मास्क –



  • भिगोया हुआ गोंद कतीरा – 1 छोटा चम्‍मच
  • बादाम पाउडर- 3 चम्मच
  • दूध – 3 चम्मच
  • अंडे का सफेद भाग – 1
  • गुलाब जल -10 चम्मच

मास्‍क बनने का तरीका-



सभी सामग्रियों को एक साथ मिक्‍स कर लें और पेस्‍ट बना लें। फिर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर पानी से धो लें। इससे आपकी स्‍किन तुरंत चमकदार बन जाएगी।



ध्‍यान रखें ये बात



गोंद कतीरा की तासीर ठंडी होती है। इसलिए वे लोग जिनको सदी-जुखाम रहता है, वे इसका उपयोग थोड़ा कम करें। इसमें ठंडक होने के कारण फेस पैक को रात में न लगाकर दिन में लगाना उचित माना जाता है।

Also read: नहीं पड़ेगी कंसीलर लगाने की जरूरत, घर पर ही बनाएं ये 4 Under eye creams

अगर आप लैपटॉप पर या फिर लंबे समय तक रात में जागकर काम करते हैं और आपकी आंखों में हर वक्‍त थकान रहती है, तो गोंद कतीरे का पेस्‍ट बनाकर आंखों की मालिश करने से काफी आरम पहुंचता है।

Source link

Related Post:



Leave a Reply