hair loss reason: Hair Loss: सारे उपायों के बाद भी तेजी से गिर रहे हैं बाल, तो कारण जान हो जाएं अलर्ट – hair care what are the main causes of constant hair loss

NBT

बाल झड़ना एक आम समस्‍या हो गई है। इसे डॉक्‍टरी भाषा में एलोपेशीया कहा जाता है। कई बार इनकी अच्‍छी तरह से केयर करने पर बालों का झड़ना रुक जाता है। मगर कई लोगों की शिकायत होती है कि वह चाहे जो कोई भी उपाय आजमा लें, उनके बाल लगातार टूटते रहते हैं।

यदि आपके बाद अच्‍छी तरह से केयर करने के बाद भी टूट रहे हैं, तो सबसे पहले इसका कारण जानना जरूरी है। तभी जाकर आप इसका सही ढंग से इलाज करवा पाएंगे। आइए जानते हैं हेयर फॉल के कारण…

लेटेस्ट कॉमेंट

बालो का झाड़ना तब तक बंद हो सकता जब तक कब्ज और गैस की समस्या से पीड़ित हो ,कब्ज सारी बीमारियो की जड है ,इसके साथ ही सुगंधित तेल और बदलते हुये शेम्पू भी बालो को झाड़ाने मे मददगार है…+

Navratan Agrawal

हॉट शॉवर

NBT



गर्म पानी के कारण बालों के रोमछिद्र खुल जाते हैं और स्कैल्प भी ड्राय हो जाती है। इससे बालों की जड़ें खुली रहती हैं और परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं। एक बार अगर बाल को जड़ से अलग हो गए, तो दोबारा इन्‍हें उगाना मुश्‍किल हो जाता है।

हार्मोनल परिवर्तन


NBT



बालों के झड़ने की स्थिति में हार्मोन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह महिलाओं में बालों के झड़ने के पीछे सबसे गंभीर कारणों में से एक है। हार्मोनल परिवर्तन के कारण बालों के पोर्स सिकुड़ जाते हैं, इसलिए नए बाल सामान्य दर से नहीं बढ़ पाते। जो महिलाएं प्रसव या बड़े हार्मोनल परिवर्तन से गुजरती हैं, उन्हें भी इस दौरान बाल झड़ने का सामना करना पड़ सकता है।

तनाव

NBT



बालों के झड़ने के पीछे तनाव एक बड़ा कारण है। यदि आप तनावपूर्ण स्थिति से निपट रहे हैं, तो आपके बाल झड़ेंगे। लेकिन अगर आप तनाव को कम कर लें, तो हेयर फॉल से बच सकते हैं।



स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन

NBT



रूसी के अलावा, स्‍कैल्‍प पर कई प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं, जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। स्‍कैल्‍प पर जमी कवक खुजली पैदा करने के अलावा पोर्स को भी ब्‍लॉक कर देती है। जिससे खोपड़ी पर मौजूद प्राकृतिक तेल रुक जाता है। इससे बाल जड़ों से टूटना शुरू हो जाते हैं।

पोषक तत्वों की कमी

NBT



अगर आपका आहार संतुलित नहीं है तो संभावना है कि आपके बाल झड़ेंगे। जंक खाने की बजाए भोजन में हर तहर के न्‍यूट्रियन्‍स को शामिल करें।

Source link

Related Post:



Leave a Reply