home remedies: चेहरे के अनचाहे बालों से मिनटों में मिलेगा छुटकारा, घर पर बनाएं ये स्क्रब – home remedies for facial hair in hindi how to remove facial hair

खूबसूरत चेहरे पर अनचाहे बाल किसे पसंद होते हैं? शायद किसी को भी नहीं! खासतौर पर महिलाओं को तो कतई अपने चेहरे पर बाल रखना पसंद नहीं है। इसके लिए वह हर महीने पार्लर जाकर फेशियल रिमूवल क्रीम या थ्रेडिंग के जरिए अपने अनचाहे बालों को हटवाती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं की स्किन काफी सेंसिटिव होती है ऐसे में उनके लिए प्लकिंग, शेविंग या थ्रेडिंग उनकी त्वचा को काफी क्षति पहुंचाती है। ऐसे में संवेदनशील त्वचा वाली महिलाएं घरेलू उपचार अपनाना ज्यादा पसंद करती हैं। तो चलिए आज हम इस लेख में बिना पैसे खर्च किए आपको होममेड कुछ फेसमास्क बताने जा रहे हैं जिनको लागू करने पर आपके चेहरे से अनचाहे बाल छूमंतर हो जाएंगे।

केला और ओटमील स्क्रब

पिंपल्स को दूर कर निखार लाएगा ये ओट्स स्क्रब

चेहरे से बालों को हटाने के लिए यह एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। केला आपके शरीर के लिए अच्छा है साथ ही त्वचा को नमी प्रदान करता है। वहीं, दूसरी ओर ओटमील आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और साफ़ करने में मदद करता है। इसके अलावा मृत त्वचा के साथ-साथ बालों को हटाने में मदद करता है। एक पके केले को मैश करें और उसमें दो बड़े चम्मच ओटमील मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो लें।
यह भी पढ़ें: 5 आसान से स्टेप्स में घर पर ही करें मैनीक्योर, घर पर बनाएं चुटकियों में बनाएं स्क्रब

छोले के आटे का मास्क

2

यह घर पर बना मास्क आपके अनचाहे बालों को खत्म करने का एकदम सही उपचार है। एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच ताजी क्रीम और कटोरे में आधा कप दूध के साथ आधा कप छोले का आटा मिलाएं। और अपने चेहरे के अनचाहे बालों पर इसे एप्लाई करें। इसके बाद कम से कम 20-30 मिनट तक इसे चेहरे पर ही छोड़ दें। एक बार जब यह सूख जाए तो इसे हटाने के लिए बालों की वृद्धि के विपरीत दिशा में धीरे से हटाना शुरू करें और शेष को गुनगुने पानी से धो लें।

अंडा और कॉर्नफ्लोर मास्क

3

दरअसल, अंडे में स्टिकी कंसिस्टेंसी होती है यह आपके चेहरे के बालों को हटाने में मदद करता है। चेहरे पर अंडा लगाने से त्वचा को पोषण प्राप्त होता है क्योंकि यह प्रोटीन से भरपूर है। एक चम्मच चीनी के साथ आधा चम्मच कॉर्नस्टार्च और एक अंडा मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। एक बार सूख जाने पर इसे धीरे से हटाएं, और इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। प्रभावी परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो या तीन बार दोहराएं।


पपीता और हल्दी मास्क

4

इस पैक के लिए पपीता और हल्दी पाउडर की जरूरत होती है। यह घरेलू उपाय आपकी त्वचा की रंगत और टेक्स्चर को बेहतर बनाता है। पपीते में पपैन एंजाइम होता है जो बालों के रोमछिद्र को खोल देता है और नतीजतन बाल गिर जाते हैं। एक चौथाई पपीते को मैश करें, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और तीन बड़े चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे सीधे अनचाहे बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसे उतारने के लिए बालों की वृद्धि के विपरीत दिशा में धीरे से हटाना शुरू करें और शेष को गुनगुने पानी से धो लें।
यह भी पढ़ें: रातभर में दूर हो जाएंगे चेहरे के जिद्दी मुंहासे, अपनाएं ये DIY होम रेमिडीज

जौ का आटा और दूध का स्क्रब

5

यह पॉवर इंग्रेडिएंट आपके चेहरे से अनचाहे बालों को छूमंतर कर सकते हैं। यदि आपकी सेंसटिव स्किन है तो आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम रखता है। पेस्ट बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच जौ पाउडर में एक चम्मच दूध और नींबू का रस मिलाएं। अपने चेहरे पर लागू करें, और इसे 20 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

मेथी और हरे चने के पाउडर का मास्क

6

फेशियल हेयर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेथी काफी बेहतर विकल्प है। मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं , जिसकी वजह से यह स्किन को मॉइस्चराइज रखता है। वहीं, हरे चने में विटामिन ए, सी और मैगनीज पाया जाता है जो स्किन पर झुर्रियों हटाने में मददगार है। दो चम्मच मेथी के दानों को पाउडर के रूप में पीस लें और इसमें दो चम्मच हरे चने का पाउडर मिलाएं। अब पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डालें, और जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे फेशियल हेयर पर एप्लाई करें। इसे 10-15 मिनट के लिए सूखने दें, और फिर अपने चेहरे को मुलायम और नर्म कपड़े से रगड़कर साफ करें। इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में दो बार दोहरा सकते हैं।

हफ्ते में एक बार लगाएं चिरौंजी फेस पैक और पाएं परफेक्ट स्किन


फेशियल हेयर रिमूव करते वक्त सावधानियां:
चेहरे के बालों को हटाने के लिए काफी प्राकृतिक घरेलू उपचार (Home remedies) मौजूद हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि हम उनका उपयोग करते समय कुछ सावधानियों का पालन करें।

  • जब आप चेहरे के बालों को स्थायी रूप से हटाने के लिए घरेलू उपचार आजमाते हैं तो धैर्य रखना जरूरी है।
  • फेशियल हेयर को हटाने के लिए जब आप घरेलू उपाय का उपयोग करते हैं तो सावधान रहें।
  • संवेदनशील त्वचा के लिए चेहरे के बालों को हटाने के लिए घरेलू उपचार में हल्दी, संतरे के छिलके, नींबू का रस आदि जैसे एलर्जिक तत्व शामिल नहीं होने चाहिए।
  • पैक लगाने से पहले गर्म पानी से स्नान करने से छिद्रों को खोलने में मदद मिलेगी।
  • होममेड उपाय करने के बाद बर्फ रगड़कर या ठंडे पानी से पोर्स को धोकर बंद करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो होममेड उपाय करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।
  • उपरोक्त किसी भी उपाय को आजमाएं और चेहरे के अतिरिक्त बालों से मुक्ति पाएं।

फेंके नहीं चावल का पानी, दमकती त्वचा के लिए करें यूज

Source link

Related Post:



Leave a Reply