home remedies of dark underarms: Home Remedies: काली अंडरआर्म्स को गोरा करने के लिए रोजाना नहाने से पहले करें ये उपाय – black underarms clean tips in hindi home remedies for dark underarms

आजकल के मॉर्डन युग में जहां महिलाएं स्लीवलेस और शॉर्ट ड्रेसेज़ पहनने को लेकर काफी उत्साहित रहती हैं। ऐसे में कई बार उन्हें अपने अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से अपना मन मारना पड़ता है। कई बार तो वह पब्लिकली खुलकर हाथ भी फैलाने से शर्माती हैं। इसलिए कई बार महिलाओं के लिए अंडरआर्म का कालापन कॉन्फिडेंस और सेल्फ-रेस्पेक्ट की कमी का कारण बन सकता है, तो अब परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।

आजकल के कॉस्मेटिक दौर में महिलाएं अंडरआर्म्स हेयर को रिमूव करने के लिए रेजर, हेयर रीमूवल क्रीम और भी कई सारे केमिकल्स का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा वह डियोडरेंट एवं परफ्यूम का अधिक से अधिक उपयोग करती हैं, जिसकी वजह से उनकी अंडरआर्म्स में डेड स्किन जमा हो जाती है, जो कालेपन का कारण है। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है हम आपके लिए कुछ होममेड उपचार लेकर आए हैं जिनका रोजाना इस्तेमाल करने से आप जल्द ही अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पा सकती है, तो उपाय कुछ इस प्रकार हैं (Home Remedies):

1

1. एप्पल साइडर विनेगर: यह अमीनो और लैक्टिक एसिड से समृद्ध है जो डेड स्किन सेल्स को मारने में मदद करता है। इसमें ऐसे गुण हैं जो आपकी स्किन के छिद्रों को बंद कर देगा और काले अंडरआर्म्स के रंग को हल्का कर देगा। बस एक रुई के टुकड़े में थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर ले लीजिये, और अपने आर्मपिट में हल्के-हल्के से लगाएं और फिर इसे सूखने दें। एक बार सूखने के बाद इसे धो लें, बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराएं।

2

2. एलोवेरा जेल: यह नैचुरल जेल आपके अंडरआर्म को सॉफ्ट और हाइड्रेड रखता है, साथ ही कालापन दूर करने में मदद करता है। सबसे पहले ऐलोवेरा के पत्ते से जेल निकाल लें। इसके बाद इसके जेल को अपनी अंडरआर्म्स पर लगा लें और इसे 15 मिनट के लिए सूखने दें। अब इसे धो लें और बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में तीन दिन उपयोग करें।
यह भी पढ़ें: दिशा पाटनी ने खोला लंबे-सुंदर काले बालों का राज, हफ्ते में दो बार लगाती हैं इस चीज का तेल

3

3. ककड़ी: इसमें ठंडापन होता हैं और इसमें ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो डार्क अंडरआर्म्स को हल्का करते हैं। इसको पीस लें और इसका जूस निकाल लें, जूस में एक कॉटन का टुकड़ा डुबोएं और इसे अपनी अंडरआर्म्स पर लगाएं। इसे रोजाना दोहराएं, यह दिनचर्या न केवल आपके अंडरआर्म के रंग को हल्का करेगी, बल्कि उसमें से गंध आने से भी रोकेगी।

4

4. चीनी + जैतून का तेल: यह मिश्रण जादू की तरह काम करता है, यह डेड स्किन को निकालकर अंडरआर्म की रंगत को निखारता है। चीनी में एक एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट होता है और जैतून का तेल आपको इसे हाइड्रेटेड और पोषित रखने में मदद करेगा। सबसे पहले एक कटोरी ले लीजिये, फिर इसमें 2 बड़े चम्मच चीनी और जैतून का तेल मिलाएं। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं, अब इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं, इसे अच्छे से रगड़ें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें, थोड़ी देर के बाद इसे धो लें।
यह भी पढ़ें: आंखों के आस-पास की झुर्रियां दिखा सकती हैं आपको बूढ़ी, जानें इन्‍हें दूर करने के उपाय

5

5. आलू: यह सब्जी रंग को हल्का करने के लिए सबसे अच्छे से काम करती है। आप इसे या तो सीधे दो हिस्सों में बांटकर अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ सकते हैं या फिर आप एक आलू को छील लें और इसे अच्छी तरह से कद्दूकस कर लीजिये, फिर आप इसका रस निचोड़ सकते हैं, इसके बाद इसे सीधे अपनी आर्मपिट पर लगा सकते हैं। 10-15 मिनट के बाद इसे धो लें और सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं। आलू आपकी स्किन को नरम और चिकना रखने में भी मदद करता है। अगर आप भी चाहते हैं अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाना, तो अपनाएं इनमे से कोई एक उपाय और खुलकर हाथ उठाकर जियो!


झुर्रियां, डार्क स्पोर्ट्स और झाइंयां दूर करेगा ये नैचरल एंटी एजिंग सिरम

Source link

Related Post:



Leave a Reply