हाथों से खाल का निकलना है खतरनाक, इन 5 आयुर्वेदिक नुस्‍खों से करें उपचार (Home Remedy to get rid of Hand Skin Peeling)

39 Shares

हाथ हमारे शरीर के वो अंग हैं जो अधिकतर चीजों के संपर्क में आते हैं और जब उनकी देखभाल करने की बात आती है, तो हम अनदेखा करते हैं। हाँ, हम उन्हें धोते हैं लेकिन क्या वह पर्याप्त है?

हमारी खुद की लापरवाही कभी-कभी स्किन पीलिंग की समस्‍या से हाथ खराब होने लगते हैं। जो थोड़ा असहज हो जाती है। हालांकि, यह हमेशा दर्द नहीं करता है लेकिन निरंतर त्वचा छीलने से कठोर चीजों जैसे कलम, चम्मच पकड़ने और हाथों से कुछ भी करने में मुश्किल होती है। हम आपको कुछ ऐसे नुस्‍खे बता रहे हैं जिसकी मदद से आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्म पानी में हाथ भिगोएं

गर्म पानी का एक बड़ा कटोरा लें और पानी में अपने हाथों को हर दिन 10 मिनट तक भिगो दें। यह त्वचा को आपके हाथों पर नरम बना देगा और शुष्क त्वचा बंद हो जाएगी। यदि आप चाहते हैं, तो आप पानी में कुछ शहद और नींबू के रस डाल सकते हैं। अपने हाथों को 10 मिनट तक भिगोएं और फिर उन्हें सूखा दें। जब आपके हाथ सूखे होते हैं, तो एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लागू करें।

विटामिन ई तेल मालिश

अपने हाथों को गर्म पानी पर 10 से 15 मिनट तक भिगोएं और फिर उन्हें सूखाएं। अपने हाथों को सूखने के लिए एक नरम कपड़े का प्रयोग करें, और फिर अपने हाथों को मालिश करने के लिए विटामिन ई तेल का प्रयोग करें। विटामिन ई आपके हाथों को लंबे समय तक मॉइस्चराइज रखेगा। आप जैतून का तेल भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपके मॉइस्चराइज्ड को प्राकृतिक तरीके से भी रखेगा।

ओट्स

कुछ जई लें, और उन्हें गर्म पानी के एक बड़े कटोरे में भिगो दें। जब जई मुलायम होते हैं, तो कटोरे में अपने हाथ डुबोएं और इसे 10 से 15 मिनट तक रखें। उसके बाद अपने हाथों को साफ पानी से धो लें और इसे सूखा दें। एक हल्के मॉइस्चराइज़र लागू करें। यदि आपकी समस्या बहुत गंभीर है, तो आप इसे बेहतर परिणामों के लिए हर दिन कर सकते हैं।

खीरा

खीरा हाथों को नरम और सुन्दर बनाने के साथ स्किन पीलिंग का इलाज कर सकती है। मोटी स्लाइस में एक ताजा ककड़ी लें। अपने हाथों पर स्लाइस रगड़ें और रस को अपने हाथों पर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर अपने हाथों को गर्म पानी से धोएं और विटामिन ई तेल के साथ अपने हाथों को मालिश करें।

एलोवेरा

बिस्तर पर जाने से पहले आप ऐलोवेरा जेल से अपने हाथों को मालिश कर सकते हैं। मालिश के बाद सो जाएं। और फिर गर्म पानी के साथ सुबह में अपने हाथ धो लो। इसके बाद किसी अच्‍छे मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

39 Shares

Related Post:



Leave a Reply