how to clean your beard: How To clean Your Beard : दाढ़ी की गंदगी को साफ करने के दही में मिलाएं 1 चीज, चमक उठेंगे बाल – how to clean your beard at home with curd with this 1 thing

Edited By Somendra Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

लॉकडाउन के कारण कई ऐसे भी इलाके हैं जहां पर अभी भी सलून पूरी तरह से बंद हैं। करीब 56 दिन लॉकडाउन में बिताकर कई पुरुषों की दाढ़ी बुरी तरह से गंदी हो गई होगी, जिसे साफ करना भी बहुत जरूरी है। हालांकि यह गंदगी आंखों से तो नहीं दिखती लेकिन दाढ़ी के बालों को यह अंदर ही अंदर बुरी तरह से नुकसान पहुंचाती रहती है। इसे समय रहते साफ ना किया जाए तो दाढ़ी के बाल सफेद भी हो सकते हैं और इनका टूटना भी शुरू हो सकता है।
लड़कों की दाढ़ी को साफ करने के लिए आपको आज एक ऐसा ही ब्यूटी टिप्स बताया जा रहा है जिसे आप अपने घर पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको बाहर कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आइए ब्यूटी सीक्रेट के बारे में जानते हैं।

दही के साथ करें नींबू का इस्तेमाल

NBT

दाढ़ी के बालों में मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए आपको दही और नींबू का एक साथ इस्तेमाल करना है। दही में ऐसे विशेष गुण मौजूद होते हैं जो चेहरे की त्वचा को साफ करने के साथ-साथ बालों में मौजूद गंदगी को भी साफ करने की क्षमता रखते हैं। जबकि नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण दाढ़ी के बालों को चमकदार बनाने में काफी मदद करेगा। इसलिए दही और नींबू का यदि आप एक साथ सेवन करते हैं तो इससे आपके दाढ़ी में मौजूद गंदगी तो साफ होगी और साथ ही साथ आपके चेहरे को भी इसका फायदा मिलेगा।

इतना ही नहीं, दही में मौजूद पोषक तत्व दाढ़ी के हेयर फॉलिकल्स में जाकर इनके बालों को अंदर से मजबूती प्रदान भी करेगा। जबकि नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया को मारने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करके किसी भी प्रकार की स्किन समस्या से आपके चेहरे को सुरक्षित रखने में प्रभावी रूप से काम आ सकता है।

कैसे करना है इस्तेमाल

इसको इस्तेमाल करने की विधि बेहद ही आसान है। आप केवल 10 से 15 मिनट में अपने दाढ़ी के बालों को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। आप इस ब्यूटी टिप्स को हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें जिससे आपको इसका सकारात्मक फायदा खुद ही महसूस होगा।


सामग्री

  • 4 चम्मच दही
  • 1 चम्मच नींबू रस

अब क्या करें

सबसे पहले दही को एक कटोरी में रखें और इसमें ऊपर से नींबू रस मिलाएं।

अब इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें।

अब दही को अपने हाथों के सहारे दाढ़ी पर लगाएं और इसे हल्के हल्के हाथों स्क्रब करें।

दही और नींबू के इस मिश्रण को कम से कम 10 से 15 मिनट तक अपनी दाढ़ी पर स्क्रब करें और उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

इसके बाद आपको खुद ही दाढ़ी के बालों में हल्कापन महसूस होगा और उसकी गंदगी भी काफी हद तक साफ होती हुई दिख जाएगी।

Source link

Related Post:



Leave a Reply