how to cure kidney stone pain: Kidney Stone : किडनी स्टोन के दर्द को दूर करने के लिए पानी में मिलाकर पिएं यह एक चीज, कुछ ही दिनों में दिख जाएगा फायदा – how to cure kidney stone pain at home

किडनी स्टोन के कारण कई लोगों को सर्जरी से भी गुजरना पड़ता है और असहनीय दर्द भी होता है। लेकिन इससे होने वाले दर्द को दूर करने के लिए यहां बताया जा रहा घरेलू उपचार अपनाया जा सकता है।

Edited By Somendra Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

किडनी स्टोन एक ऐसी समस्या बन चुकी है जिसके कारण कई सारे लोग परेशान हैं। आमतौर पर यह खान-पान पर ध्यान ना देने के कारण और शरीर में कुछ विशेष प्रकार की प्रक्रिया ठीक तरीके से ना होने के कारण किडनी स्टोन होता है। इसके कई अलग-अलग कारण हैं जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। यहां हम आपको एक घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी स्टोन के कारण होने वाले दर्द को कम करने और इसके उपचार में सक्रिय रूप से मदद कर सकता है। आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि किडनी स्टोन होने का खतरा किन लोगों को ज्यादा होता है…
इन लोगों को होता है किडनी स्टोन का सबसे ज्यादा खतरा

NBT

किडनी स्टोन का खतरा उन लोगों को होता है जिनकी फैमिली में किसी को किडनी स्टोन रहा हो, जो लोग पर्याप्त रूप से पानी नहीं पीते, जिनकी डायट में हाई प्रोटीन, सोडियम, और शुगर की मात्रा होती है और मोटापे से जूझ रहे लोग भी इसका शिकार बड़ी आसानी से हो सकते हैं। इसके अलावा यूरिन में हाई लेवल सिस्टाइन, ऑक्सलेट, यूरिक एसिड और कैल्शियम की मात्रा होती है। कभी-कभी या क्रिस्टल के रूप में इकट्ठा हो जाते हैं जो आगे चलकर किडनी स्टोन का भी रूप धारण कर सकते हैं।आइए अब किडनी स्टोन के कारण होने वाले दर्द को दूर करने के लिए अपनाए जाने वाले घरेलू उपचार के बारे में जानते हैं।

सौंफ की चाय का करना है इस्तेमाल

NBT

सौंफ की चाय का इस्तेमाल करने से किडनी स्टोन के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में काफी राहत मिल सकती है। नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी के द्वारा किए गए एक क्लिनिकल ट्रायल में सौंफ का इस्तेमाल किडनी स्टोन से जूझ रहे लोगों पर किया गया। अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई कि सौंफ का सेवन करने वाले लोगों में किडनी स्टोन के दर्द से राहत मिलने के साथ-साथ इलाज में लगने वाले समय को भी कम करने में काफी मदद मिली। सौंफ से बनी चाय का सेवन करना बहुत ही आसान है। इसे रोजाना बनने वाली चाय की तरह ही तैयार करना है।

सामग्री – एक कप के लिए

  • एक कप पानी
  • एक चम्मच सौंफ

बनाने की विधि

  • एक पैन लें और इसमें पानी उबलने के लिए रख दें।
  • चाय की पत्ती की जगह सौंफ को पानी में डालें।
  • अब अच्छी तरह उबालने के बाद छलनी से छान कर सौंफ को अलग कर लें।
  • अब इसे रोज इसी तरह बना कर सुबह-सुबह पिएं।
  • कुछ ही दिन में इसका असर दिखने लगेगा।

Source link

Related Post:



Leave a Reply