how to make rose petal face pack: Rose Petal Face Pack: घर पर आसानी से बनाएं गुलाब फेस पैक, पाए जवां निखार – homemade rose petal face pack for young and glowing skin in hindi

Garima Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों से तैयार किया गया फेसमास्क आपके चेहरे को गुलाब की तरह कोमल और सुंदर बनाने का काम करता है। इस फूल की खुशबू जितना हमारे मन को लुभाती है, उतना ही उपयोगी यह फूल हमारी त्वचा के लिए भी है। यहां जानें गुलाब के फूल की पंखुड़ियों में कौन-सी खूबियां होती हैं और कैसे यह आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है…

गुलाब की पंखुड़ियों के गुण

-आपको जानकर हैरानी होगी कि बेहद नाजुक गुलाब की इन पत्तियों में कितने ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो ना केवल स्किन को सुंदर बनाए रखने का काम करते हैं बल्कि त्वचा संबंधी कई बीमारियों को भी दूर रखते हैं…

-गुलाब की पंखुड़ियां विटमिन्स से भरपूर होती हैं। इनमें विटमिन-सी, विटमिन-बी और विटमिन-के पाए जाते हैं। ये स्किन की डैमेज सेल्स को रिपेयर करके उन्हें यूथफुल बनाए रखने में मदद करते हैं।

– गुलाब की पंखुड़ियां ऐंटिऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। ये स्किन पर हानिकारक माइक्रोब्स को ऐक्टिव होने से रोकती हैं। तथा धूप-धूल और पलूशन के कारण त्वचा को हुए नुकसान की भरपाई करने का काम करती हैं।

त्वचा की रंगत निखारे

NBT


गुलाब की पंखुड़ियां हैं खूबसूरती का खजाना



रेडिएंट ग्लो चेहरे पर लाना है तो इसके लिए आप हर रोज गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार फेसमास्क लगा सकती हैं। यह त्वचा का कालापन दूर करता है, डार्क सर्कल दूर करता है, ऐक्ने और पिंपल होने से रोकता है।

– ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होती हैं गुलाब की पंखुड़ियां। इसलिए अगर आप इनका फेस पैक शहद के साथ मिलाकर तैयार करेंगे और चेहरे पर लगाएंगे तो आपको स्किन संबधी लगभग सभी समस्याओं से निजात मिलेगी।

यहां जानें फेस मास्क बनाने की विधि

– आप चाहें तो बाजार से भी तैयार रोज पाउडर या रोज फेस पैक ला सकते हैं। लेकिन बेहतर होगा अगर आप घर ही इस पैक को तैयार कर पाएं। ऐसा करने से यह पूरी तरह ऑर्गेनिक पैक तैयार हो पाएगा और आपकी स्किन का नैचरल ग्लो निखकर सामने आएगा।

-सबसे पहले आप गुलाब की पंखुड़ियों को दूध या गुलाबजल के साथ पीसकर उनका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 1 चम्मच शहद के साथ मिक्स कर लें। आपका फेस पैक तैयार है।

-तैयार पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह मास्क खासतौर पर ड्राई स्किनवालों के लिए है। यह पैक आपकी त्वचा की थकान दूर कर बढ़ती उम्र का असर दिखने से भी रोकता है।

ऑइली स्किन के लिए फेस पैक

NBT

गुलाब की पंखुड़ियों से पाएं जवां निखार

अगर आपकी स्किन ऑइली है तो आप शहद की जगह 1 चम्मच दही के साथ गुलाब की पंखुड़ियों के पेस्ट को मिक्स करें। इसमें जरूरत के हिसाब से बेसन मिला लें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरा धो लें और अपनी रेग्युलर क्रीम अप्लाई करें। आपको कुछ ही दिनों में खूबसूरत और जवां त्वचा नजर आएगी।

मिक्स स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन मिक्स टाइप है तो आप गुलाब की पंखुड़ियों के पेस्ट को एलोवेरा जेल में अच्छी तरह मिक्स करें। तैयार पेस्ट को 15 से 20 मिनट चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। मात्र एक सप्ताह में आपको फर्क नजर आएगा।

यह भी पढ़ें: Get Pink Lips: होठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

Source link

Related Post:



Leave a Reply