how to relieve eye fatigues: बोझिल हो चुकी आंखों में आएगी नई चमक, अपनाएं ये घरेलू तरीके – home remedies to relieve eye fatigue or eye heaviness

आंखों में दर्द और दुखन होना आज के समय में एक आम समस्या है। क्योंकि हम सभी का टीवी, मोबाइल और लैपटॉप पर स्क्रीन टाइम बहुत अधिक बढ़ गया है। लेकिन आंखों में होनेवाले दर्द के कारण किसी भी काम पर फोकस करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको इस समस्या से तुरंत राहत चाहिए होती है। आइए, यहां जानते हैं आंखों के दर्द, दुखन और थकान को दूर करने के घरेलू तरीकों के बारे में…

बढ़ जाती है संवेदनशीलता
-आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि जब भी आंखों में थकान या दर्द होता है तो आपकी आंखे लाइट के प्रति बहुत अधिक संवेदनशील हो जाती हैं। इस समय आपको तेज रोशनी बिल्कुल अच्छी नहीं लगती।

-आंखों में दर्द के कारण सिर में दर्द और भारीपन हो जाता है। कई बार यह दर्द बढ़कर कान के आस-पास के हिस्से और गर्दन तक भी पहुंच जाता है।

eye-fatigue-2

क्यों होती है आंखों में जलन और थकान?

आंखों के दर्द से तुरंत राहत पाने के उपाय
-कुछ घरेलू तरीके अपनाकर आप आंखों के दर्द और भारीपन से तुरंत राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने मुंह में पानी भरें और इस पानी को मुंह में ही रोके रखें।

-अब मुंह में पानी रोकने के साथ ही आंखों पर ठंडे पानी के छीटें दें। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें। इस तरह आंखें धुलने पर आपको तुरंत राहत मिलेगी और आप खुद को ताजा फील करेंगे।

बवासीर के रोग में बहुत लाभकारी होती है ‘खेसारी की दाल’


सूती कपड़े का उपयोग करें
-आप एक साफ सूती कपड़ा लें। अच्छा होगा अगर यह कपड़ा किसी हल्के रंग का हो। यदि सूती का कोई सफेद रुमाल हो तो और भी बढ़िया होगा।

-अब एक कटोरे में आधा गिलास साफ और ताजा पानी लें। इस ताजे पानी में आधा गिलास फ्रिज का ठंडा पानी मिला लें। इसके साथ ही इसमें एक चम्मच गुलाबजल मिला लें।

-अब इस पानी में सूती रुमाल को भिगोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें और अपनी दोनों आंखों पर एक साथ रखकर लेट जाएं। आप 5-5 मिनट के लिए दो से तीन बार इस पट्टी को रखें और हर बार पट्टी को पानी में भिगोकर हल्का निचोड़ लें। आपको राहत मिलेगी।

Eye Care At Home: लैपटॉप पर अधिक समय बिताते हैं तो आंखों की सेफ्टी के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

rose-water

आंखों की थकान उतारने का तरीका

तुलसी के पत्तों का उपयोग
-आंखों को ताजगी देने के लिए आप तुलसी और पुदीने के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। रात को सोने से पहले एक कटोरी पानी में तुलसी और पुदीने के कुछ पत्ते (8-10पत्ते) भिगोकर रख दें।

-सुबह उठकर इस पानी में साफ सूती का रुमाल भिगोकर आंखों पर रखें और थोड़ी-थोड़ी देर में पट्टी को पानी में भिगोकर फ्रेश करते रहें। ऐसा करने से आपकी आंखें दिनभर फ्रेश रहेंगी और आप बिना किसी थकान के लंबे समय तक स्क्रीन पर काम कर पाएंगे।

– यदि आपके पास सुबह के समय में यह काम करने का वक्त ना हो तो आप सुबह को पत्तियां पानी में भिगोकर रखें और शाम को ऑफिस के बाद इस पानी का उपयोग करें।

Computer Vision Syndrome: आंख में कुछ किरकिराता रहता है पर खोजने पर कुछ होता नहीं

Source link

Related Post:



Leave a Reply