how to remove dark circle at home: Dark Circle: घर बैठे आंखों के काले घेरे दूर करने का आसान तरीका है Coconut Oil – easy tips to remove dark circle at home with the help of coconut oil

Garima Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

आज के वक्त में अगर किसी की आंखों के आस-पास काले गहरे निशान दिख जाएं तो दिमाग में सबसे पहला खयाल यही आता है कि मोबाइल बहुत यूज करते हैं या फिर नींद पूरी नहीं लेते… आंखों के आस-पास Dark Circle यानी काले घेरे होने की समस्या अब बेहद आम है। करीब 10 से 15 साल पहले अगर किसी को इस तरह की समस्या होती थी तो माना जाता था कि ये इंसान या तो बहुत गंभीर बीमारी से हाल-फिलहाल ठीक हुआ है या फिर इसके अंदर बहुत अधिक कमजोरी आ गई है। यहां जानें, नारियल तेल के जरिए आंखों के आस-पास का कालापन दूर करने के तरीके…



नाइट क्रीम की तरह यूज

NBT

नारियल तेल से दूर करें आंखों के काले घेरे

-आंखों के पास का कालापन दूर करने के लिए आप रात को सोने से पहले अपना चेहरा ताजे पान से धुलें। चाहें तो फेसवॉश का उपयोग कर सकते हैं। अब चेहरा कॉटन के सॉफ्ट तौलिया से साफ करें और थोड़ी-सी रूई को नारियल तेल में भिगोकर आखों के चारों तरफ लगाएं।

-ध्यान रखें आपको इसके लिए कुछ ही बूंद नारियल तेल की जरूरत होगी। मात्र 2 से 3 बूंद नहीं तो पूरा चेहरा ऑइली लगने लगेगा। अब इस तेल से अपनी आंखों के चारों तरफ हल्के हाथों से हल्की-हल्की मसाज करें, जब तक आपकी स्किन इस तेल को सोख ना ले।

– जब स्किन पूरी तरह से तेल सोख ले तो आप मसाज करना बंद करें और चेहरे पर कोई और क्रीम लगाए बिना ऐसे ही सो जाएं। यह आपकी आंखों के काले घेरे कम करने मदद करेगा साथ ही यह आपकी आखों की नाजुक त्वचा में नमी बनाए रखने का काम भी करेगा।

अगर काले घेरे के साथ ही झाइयां भी हों

NBT


घर बैठे आंखों का कालापन दूर करने का आसान तीरका



-जिन लोगों की स्किन बहुत अधिक सेंसेटिव होती है, उनके साथ इस तरह की दिक्कत आती है कि काले घेरे के साथ ही उनके चेहरे पर फाइन लाइन्स और झाइयां उभर आती हैं। इस दिक्कत का अगर आप भी सामना कर रहे हैं तो जरूरी है कि आप नारियल तेल और अरंडी के तेल यानी कैस्टर ऑइल को बराबर मात्रा में मिक्स करके एक सलूशन बनाएं और इसे एक खूबसूरत बॉटल में भर लें।

– हर रात को सोने से पहले आंखों सहित पूरे चेहरे पर इस तेल की 3 से 4 बूंदें लेकर मसाज करें। यह मसाज आपको हर रात 10 से 15 मिनट तक करनी है और हल्के हाथों से करनी है।

– मसाज करते वक्त आप अपनी उंगलियों को चेहरे पर क्लाक वाइज घुमाएंगे। मसाज करने के बाद आप टिश्यू पेपर या कॉटन के सॉफ्ट हैंकी से चेहरा पौंछ लें। इससे त्वचा पर बनी तेल की परत हट जाएगी।

-अब आप सो जाएं और सुबह हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोकर अपनी पसंद की क्रीम लगाएं। ऐसा करीब 2 हफ्ते तक लगातार करने पर आपके चेहरे से काले घेरे और झाइयां हल्की होते-होते गायब हो जाएंगी और आप पाएंगे निखरी हुई रंगत।

यह भी पढ़ें: 46 की उम्र में 26 की दिखती हैं मलाइका अरोड़ा, उन्हीं से जानें उनकी हरदम दमकती त्वचा का राज

यह भी पढ़ें: फटी एडियों से हैं परेशान तो ट्राई करें ये एसेंशियल ऑयल

Source link

Related Post:



Leave a Reply