how to take Apple Cider Vinegar: Apple Cider Vinegar: कमर का साइज घटाने से लेकर बॉडी डिटॉक्स करने तक, बहुत लाभकारी है सेब का सिरका – health benefits of apple cider vinegar and how to use it in hindi

सेब का सिरका यानी ऐपल सीडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) का उपयोग सदियों से एक औषधि के रूप में होता आ रहा है। साथ ही रसोई में कई तरह के व्यंजन बनाने में भी इसका उपयोग होता है। स्वस्थ जीवन और छरहरी काया के लिए आप इसका उपयोग अपनी डेली डायट में कर सकते हैं। यहां जानें, इसके लाभ और उपयोग करने के तरीकों के बारे में…

पोटैशियम और अमीनो एसिड का सोर्स

-सेब के सिरके में पोटैशियम और अमीनो भरपूर मात्रा में होता है। यह सिरका हमारी सेहत के लिए ऐंटिऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

बॉडी को डिटॉक्स करे

-ऐपल सीडर विनेगर एक बहुत अच्छा बॉडी डिटॉक्सर है। यह शरीर के सभी गैरजरूरी और विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है।

बैक्टीरिया नहीं पनपने देता

-अपने दैनिक जीवन में हम जो भी चीजें खाते हैं और पीते हैं, उनके साथ अनजाने में कई हानिकारक बैक्टीरिया भी हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जो हमें आखों से दिखाई नहीं देते हैं।

– ये बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश करके कई तरह के रोग फैलाते हैं। लेकिन सेब का सिरका इन सभी बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

चर्बी को पिंघला दे

-ऐपल सीडर विनेगर सबसे पहले पेट पर जमा चर्बी पर काम करता है। यह प्राकृतिक तरीके से कमर का साइज कम करने का काम करता है। क्योंकि यह शरीर के अंदर जमा फैट को धीरे-धीरे करके पिंघला देता है और शरीर से बाहर निकालता रहता है।

पेट को भरा हुआ रखे

-ऐपल सीडर विनेगर हमारे पाचनतंत्र को ठीक करने में सहायक है। साथ ही यह हमारे द्वारा खाए गए भोजन को धीरे-धीरे लेकिन नियंत्रित गति से पचाता है। इस कारण हमारा पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है।

कैसे उपयोग करें सेब का सिरका?

-सेब का सिरका कभी भी सीधे उपयोग में नहीं लाना चाहिए। सबसे पहले इसे किसी अन्य तरल पदार्थ के साथ मिलाकर डायल्यूट करें उसके बाद इसका उपयोग करें।


-सैलेड बनाते समय इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले इसे ऑलिव ऑइल के साथ डायल्यूट करें और फिर सलाद को इससे गार्निश करें।

-वजन घटाने के लिए एक चम्मच सेब का सिरका एक गिलास पानी में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पिएं। यह आपको वजन कम करने में सहयोग करेगा। लेकिन इसकी मात्रा और ना बढ़ाएं।

डार्क फूड्स के हैं कई फायदे, शुगर से लेकर हार्ट डिजीज तक सब पर कंट्रोल रहेगा

अपने ‘X’ क्रोमोसोम के कारण कोरोना पर भारी पड़ रही है महिलाओं की इम्युनिटी

Food That Can Prevent Covid-19: रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है यह तामसिक भोजन

Source link

Related Post:



Leave a Reply