lifestyle sex can cause heart attack know more about it

1/8

सेक्स में नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो आ सकता है हार्ट अटैक

सेक्स में नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो आ सकता है हार्ट अटैक

कुछ दिन पहले ही स्टडी आई थी कि महीने में एक बार सेक्स करने की तुलना में सप्ताह में दो बार सेक्स करने वाले पुरुषों को दिल के दौरा पड़ने का खतरा कम होता है। हालांकि, यह भी फैक्ट है कि सेक्स के कारण किसी को हार्ट अटैक भी आ सकता है।

2/8

सेक्स यानी बॉडी के लिए एक्सर्साइज

सेक्स यानी बॉडी के लिए एक्सर्साइज

सेक्स की क्रिया एक्सर्साइज जैसी ही होती है यानी इसके दौरान भी आपके बॉडी में खून का फ्लो बढ़ता है और दिल की धड़कन भी तेज हो जाती है। यही चीज हार्ट अटैक की वजह बन सकती है।


3/8

जानकारी होना है जरूरी

जानकारी होना है जरूरी

वैसे तो एक स्टडी के मुताबिक, सेक्स से हार्ट अटैक आने का खतरा 30 लाख में से सिर्फ एक में होता है लेकिन बेहतर यही है कि इस बारे में जानकारी पहले ही हासिल कर ली जाए ताकि दिल के दौरे की स्थिति ही न बने।

4/8

ज्यादा सेक्स से बचें

ज्यादा सेक्स से बचें

सप्ताह में दो बार सेक्स को तो स्टडी भी अच्छा मानती है लेकिन कई कपल्स सेक्स लाइफ को इंजॉय करने के लिए दिन में भी कई बार इसे करते हैं। यह चीज दिल पर प्रेशर बढ़ाती है।

5/8

सेक्स पोजिशन

सेक्स पोजिशन

सेक्स लाइफ में तड़का लगाने के लिए कपल्स नई पोजिशन्स ट्राई करते हैं लेकिन इनमें से कई काफी खतरनाक होती हैं जिससे ब्लड फ्लो बिगड़ जाता है और दिल पर दबाव बढ़ने लगता है। बेहतर यही है कि सेक्स पोजिशन्स को लेकर थोड़ा एहतियात बरतें।

6/8

वायग्रा

वायग्रा

बीएसी मेडिसिन की एक रिपोर्ट में यह सामने आया था कि वायग्रा सिर्फ प्राइवेट पार्ट ही नहीं बल्कि दिल पर भी असर डालती है। यह हार्ट मसल्स की थिकनिंग के प्रॉसेस पर असर डालते हुए हार्ट अटैक की वजह बन सकता है। बेहतर होगा कि डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस पिल का इस्तेमाल करें।

7/8

वाइल्ड सेक्स

वाइल्ड सेक्स

कई बार एक्साइटमेंट ऐड करने के लिए कपल वाइल्ड सेक्स में इन्वॉल्व हो जाते हैं। यह फिजिकल के साथ ही इमोशनल तौर पर बॉडी पर काफी ज्यादा प्रेशर डालता है। यह ब्लड फ्लो को भी तेजी से प्रभावित करता है जिससे हार्ट के ब्लड को पंप करने की क्रिया तेज हो जाती है। एक लिमिट के बाद यह अटैक का रूप ले सकता है।

8/8

रुकना है बेहतर

रुकना है बेहतर

अगर थकान महसूस करें या सेक्स के दौरान चेस्ट में पेन या दबाव महसूस हो तो बेहतर यही है कि आप रुक जाएं। और हां डॉक्टर को दिखाना न भूलें।

Source link

Related Post:



Leave a Reply