Multani mitti for skin care: Multani mitti ke fayde for face

जहां आजकल के मॉर्डन युग में लोग अपनी स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाने के लिए कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, पुराने जमाने में दादी-नानी अपने चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार किया करती थीं। इन घरेलू उपचारों में से एक उपचार हुआ करता था ‘मुल्तानी मिट्टी।’ जी हां, मुल्तानी मिट्टी जिसका इस्तेमाल स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी किया जाता है। हमेशा से मुल्तानी मिट्टी (multani mitti for skin) नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में इस्तेमाल होता रहा है। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से त्वचा की कई समस्याओं जैसे मुंहासों, दाग-धब्बों और झुर्रियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है।

मुल्तानी मिट्टी अपनी सुंगध के साथ, यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में उपयोग किए जाने वाले सबसे शुरुआती प्रोडक्ट्स में से एक है। यह आपकी त्वचा को बे-दाग बनाने के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक सौंदर्य उपचार के रूप में उपयोग की जाती है और कील- मुंहासों के निशान से छुटकारा दिलाती है। तो चलिए इस लेख में हम आपको मुल्तानी मिट्टी के फायदे और इसको किस तरह से आप इस्तेमाल कर सकते हैं, इस बारे में विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं।

हफ्ते में एक बार लगाएं चिरौंजी फेस पैक और पाएं परफेक्ट स्किन

मुल्तानी मिट्टी के फायदे (multani mitti benefits): मुल्तानी मिट्टी में एसिडिक गुणों के साथ-साथ खनिज पदार्थों के भी गुण हैं। इसका एसिडिक नेचर स्किन के पीएच को बराबर करता है और स्किन टोन को ठीक करता है। आपकी त्वचा के लिए प्रकृति का दिया यह तोहफा है, लेकिन कई लोग अभी भी मुल्तानी मिट्टी की बहुमुखी प्रतिभा से अनजान हैं।

– हीलिंग और उपचारक गुणों के कारण मुल्तानी मिट्टी त्वचा में अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करती है, जिससे मुंहासे और डेड स्किन का इलाज होता है।
– मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक रूप से ठंडक प्रदान करती है, और इसलिए इसका उपयोग खुले हुए छिद्रों, सन बर्न, चकत्ते और इंफ्लामेड स्किन जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है।
– यह रोम छिद्रों को अंदर तक साफ करती है, और इनमें छिपी हुई गंदगी को दूर करती है, साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी कंट्रोल करती है और स्किन को साफ करने में मदद करती है।
– यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को स्किन से हटाने में मदद करती है।

1

स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी कई तरह से लाभकारी है, लेकिन इस चमत्कारी मिट्टी को सौंदर्य बढ़ाने के लिए किस प्रकार इस्तेमाल करना है, यह भी जाना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे-

स्किन में छिपी गंदगी को मिटाती है (multani mitti uses): मिक्सचर तैयार करने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी को ताजे दही के साथ मिलाएं और एक मलाईदार पेस्ट तैयार कर लें। सॉफ्ट स्किन पर धीरे-धीरे इसकी मालिश करें और फिर पानी से धो । एक क्लीन्ज़र के रूप में, मुल्तानी मिट्टी का उपयोग आप रोज़ाना अपने चेहरे और गर्दन पर कर सकते हैं, ख़ास तौर से जिनकी स्किन ऑयली है।


डी-टैन और स्किन टोन के लिए: मुल्तानी मिट्टी को सन टैन हटाने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक माना जाता है। पिगमेंटेशन को कम करने और स्किन टोन को ठीक करने के लिए आप आसानी से मुल्तानी मिट्टी द्वारा एक DIY फेस पैक तैयार कर सकते हैं। यह प्रभावित जगह को जल्दी ठीक करती है, सन डैमेज स्किन को आराम से हील करता है।
– एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें एक चम्मच टमाटर का रस, नींबू का रस, दूध और शहद मिलाएं।
– पेस्ट तैयार करके इसे अपने चेहरे पर लगा लीजिए और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

DIY_Face_Mask_2_1200x900

मुहांसे दूर करती है (multani mitti for pimples): मैग्नीशियम क्लोराइड की गुणवत्ता के साथ, मुल्तानी मिट्टी मुंहासों को कम करने और ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करती है।
– 20 मिनट के लिए दही में मुल्तानी मिट्टी को भिगो कर रखें।
– अब इसे मिक्स करें और इसमें फ्रेश मिंट की पत्तियों को मिलाएं। इसका पेस्ट तैयार करें।
– इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

DIY_Face_Mask_3_1200x900

मास्क तैयार करें (multani mitti for skin): मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने का काम करती है और आपके चेहरे को एक नैचुरल ग्लो प्रदान करती है।
– दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें दही, शहद और एलोवेरा का जूस मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स कर लें और एक पेस्ट तैयार कर लें।
– अब पेस्ट को अपनी सॉफ्ट स्किन पर लगाएं। इसे 3 मिनट तक सूखने दें।
– अपने फेस मास्क पर स्टीम डिस्टिल्ड रोज वॉटर स्प्रे करें। फिर हाथों से हल्के-हल्के मालिश करें। थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें

झुर्रियां, डार्क स्पोर्ट्स और झाइंयां दूर करेगा ये नैचरल एंटी एजिंग सिरम

Source link

Related Post:



Leave a Reply