prostate infection: महिला-पुरुष पोजिशन बदलें तो दर्द नहीं होगा – expert prakash kothari replies on back pain during sex

Published By Kajal Sharma | नवभारत टाइम्स | Updated:

प्रकाश कोठारीप्रकाश कोठारी

डॉ प्रकाश कोठारी

सवाल: 62 साल का हूं। मुझे पिछले 30 साल से डायबीटीज है। पिछले 10 साल से इंसुलिन ले रहा हूं। 2012 में बाइपास सर्जरी हुई थी। अभी स्थिति यह है कि जब भी मैं सेक्स के दौरान डिस्चार्ज होता हूं तो लोअर बैक में दर्द होता है। मैं क्या करूं?

जवाब: बैक में दर्द होने की कई वजहें हो सकती हैं। आपमें सबसे खास दो कारण हैं: पहला तो प्रोस्टेट और उसके इर्द-गिर्द इन्फेक्शन और दूसरा मांसपेशी में दर्द। अगर प्रोस्टेट में इन्फेक्शन है तो यह मुमकिन है कि सेक्स के दौरान डिस्चार्ज होते समय दर्द हो। डिस्चार्ज होते समय प्रोस्टेट में बार-बार सिकुड़न होती है, इस वजह से भी दर्द हो सकता है। वहीं अगर बहुत समय तक सेक्स न किया हो और फिर अचानक से ज्यादा सेक्स करने लग जाएं तब भी इस तरह की समस्या हो सकती है।

कभी-कभी कम समय में बार-बार सेक्स करने से भी बैक पेन हो सकता है। मलसन, किसी ने 4 हफ्ते तक सेक्स नहीं किया और फिर अचानक से उसने एक दिन में 3 से 4 बार सेक्स कर लिया तो भी परेशानी हो जाती है। सेक्स लाइफ रेग्युलर हो जाने से इस परेशानी से निजात मिल सकता है। इसे उदाहरण से इस तरह समझ सकते हैं। मान लें कि एक आदमी बिलकुल नहीं चलता है और अचानक एक दिन में वह 2 मील चले तो उसके कैफ मसल्स (पिंडली) में दर्द होने लगता है।

इनके अलावा एक और चीज का ध्यान रखना जरूरी है। कई बार पोजिशन और मूवमेंट की वजह से भी बैक पेन मुमकिन है। अगर पोजिशन की वजह से समस्या है तो इसका निदान फौरन ही हो सकता है। इसके लिए पुरुष को नीचे और महिला पार्टनर को ऊपर आना चाहिए। इस पोजिशन में पुरुष का मूवमेंट न के बराबर होता है। ऐसे में अगर मूवमेंट की वजह से दर्द होता होगा तो इससे छुटकारा मिल जाएगा।

नोट: इस तरह के लोअर बैक पेन में पवन मुक्तासन से काफी लाभ मिलता है। हर दिन सुबह 3-5 मिनट करना फायदेमंद है।

आपका भी कोई सवाल है? हमें हिन्दी या अंग्रेजी में सवाल भेजें drprakashkothari1@gmail.com पर।

Source link

Related Post:



Leave a Reply