Sardiyo me fate hue lips ki care: गायब हो जाएगी होठों की पपड़ी अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Published By Garima Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

सर्दी के मौसम में होठों का सूखना और उन पर पपड़ी जम जाना बहुत आम बात है। लेकिन यह समस्या जितनी सामान्य है ना उससे कहीं ज्यादा दर्द देनेवाली होती है। क्योंकि हमारे होंठ इस पपड़ी के कारण ही फट जाते हैं, उनमें दरारे पड़ने लगती हैं और हम हंसने, बोलने और खाना खाने के दौरान दर्द से परेशान होते हैं। सर्दी में इस होंठ नर्म और मुलायम बने रहें, इसके लिए जरूरी है कि हम अपने होठों पर जमी हुई यह एक्सट्रा लेयर हटा दें। यहां जानें कैसे घर पर ही बहुत आसानी से और चंद मिनेट्स में आप नर्म, मुलायम और पपड़ी फ्री होंठ पा सकती हैं…

पहले तो इसे जान लें

सर्दी में हमारे होठों पर जमनेवाली पपड़ी कुछ और नहीं हमारे होठों के वे स्किन सेल्स होते हैं, जो ड्राइनेस के कारण डेड हो जाते हैं। हमारे होंठ हमारे शरीर की बाकी स्किन की तुलना में तीन गुना अधिक नाजुक होते हैं। इस कारण हमारे होठों को हमारी स्किन से अधिक देखभाल की जरूरत होती है। ड्राईनेस कारण हमारे पूरे शरीर पर डेड स्किन सेल्स जमा होती हैं लेकिन होठों की स्किन अधिक नाजुक होने के कारण इन पर डेड सेल्स की पपड़ी जल्दी जमती है और अन्य बॉडी पार्ट्स की तुलना में अधिक मोटी भी होती है। एक वजह यह भी है कि हमारे होंठ किसी चीज से कवर नहीं रहते हैं और ठंडी हवा के सीधे संपर्क में आते रहते हैं। यह भी सर्दी में होठों के फटने की एक बड़ी वजह है।

सबसे आसान तरीका

होठों की डेड सेल्स को हटाने के लिए सबसे आसान तरीका है गुलाबजल। इसके जरिए आपको होंठ साफ करने हैं तो एक कॉटन बॉल भी चाहिए होगी और थोड़ी-सी ग्लिसरीन भी। गुलाबजल में ग्लिसरीन मिलाकर लिक्विड तैयार कर लें। अब इसमें कॉन बॉल भिगोकर होठों पर रखें। इस दौरान आप लेट सकते हैं।

NBT

इनमें से कोई एक तरीका भी अपना लिया तो पूरी सर्दी नहीं फटेंगे होंठ

– दो से तीन मिनट बाद आप इस कॉटन बॉल को ही होठों पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए डेड स्किन निकालने की कोशिश करें। ऐसा करते हुए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपको होठों को रगड़ना नहीं है। नहीं तो ब्लड आ सकता है और होंठ फट सकते हैं। जब पूरी डेड स्किन हट जाए तो आप सूखी रुई या कॉटन के कपड़े से होठों को साफ करें और फिर अपना लिप बाम लगा लें। अब इंजॉय कीजिए नर्म-मुलायम और मुस्कुराते होठों को।

यह भी पढ़ें: त्वचा से 3 गुना नाजुक होते हैं होंठ, सर्दियों में फटने से बचाएं

इन होम मेड स्क्रब्स से करें अपने होठों को एक्सफॉलिएट: आप अपने होठों को एक्सफोलिएशन के जरिए फटने से बचा सकते हैं। होठों या शरीर के किसी भी हिस्से पर जमा हुए डेड सेल्स को हटाने की प्रक्रिया एक्सफोलिएशन कहलाती है। होठों को एक्सफोलिएट करने के लिए आप घर पर ही दो बेहद आसान स्क्रबर बना सकते हैं।


चावल और गुलाबजल

होठों को फटने से रोकने के लिए जरूरी है कि आप उन पर जमा हुई डेड स्किन हटा दें। इस स्किन को नोचकर या दांतों से चबाकर नहीं हटाना है बल्कि एक्सफोलिएट करना है। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच कच्चे चावल लेकर उन्हें पानी में भिगो दें। आधा घंटे बाद उन्हें महीने पीस लें। इसके लिए आप चकला-बेलन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन पिसे हुए चावलों में एक चम्मच गुलाबजल मिला लें। तैयार पेस्ट को होठों पर लगाएं और 2 मिनट बाद हल्के-हल्के रब करें। इस दौरान आपके होठों की डेड स्किन बेहद आसानी से निकल जाएगी।

NBT

पिसे चावल से करें होठों की सफाई

– होठों से डेड स्किन निकालने के बाद आप चेहरा पानी से थो लें। अब अपने होठों पर अपना रेग्युलर लिप बाम या मलाई लगा लें। आपके होंठों को अगले 24 घंटे तक किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। बस बीच में एक से दो बार लिप बाम अप्लाई करना है। वह भी तब, जब आप बाहर की ठंडी हवा के संपर्क में आनेवाले हों। यानी घर से बाहर जा रहे हों।

यह भी पढ़ें: कमाल हैं डार्क चॉकलेट के ब्यूटी बेनिफिट्स, इसे स्किन पर लगाकर देखिए

कॉफी का स्क्रबर

गुलाबी होठों की रंगत और शान बनाए रखने के लिए कॉफी पाउडर बहुत अधिक मददगार होता है। इसके लिए आप आधा चम्मच कॉफी पाउडर को एक चौथाई चम्मच यानी 1/4 चम्मच मलाई में मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दो मिनट के लिए होंठो पर लगा रहने दें और फिर फिंगर टिप्स की मदद से रगड़ते हुए डेड स्किन को साफ कर दें।

NBT

होठों की डेड स्किन हटाने में कॉफी पाउडर है मददगार

– हल्के गुनगुने पानी से होठों और चेहरे को धो लें। अब चेहरे पर मॉइश्चराइजर और होठों पर अपना रेग्युलर लिप बाम अप्लाई करें। इससे आपको नर्म और खूबसूरत होंठ 5 से 7 मिनट के अंदर मिल जाएंगे। कहीं पार्टी में जाने से पहले होठों को एक्सफोलिएट करने का यह बेहद आसान तरीका है।

Source link

Related Post:



Leave a Reply