sex and sperm count: क्या स्पर्म निल होने से सेक्स परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है? – sperm count and sex performance

डॉक्टर प्रकाश कोठारीडॉक्टर प्रकाश कोठारी

डॉ. प्रकाश कोठारी

सवाल: मैं एक बच्चे का पिता हूं। हम दूसरा बच्चा चाहते हैं लेकिन बहुत कोशिशों के बाद भी जब पत्नी दोबारा प्रेग्नेंट नहीं हुई तो मैंने स्पर्म टेस्ट करवाया। टेस्ट रिजल्ट में स्पर्म निल आया है। क्या आने वाले समय में इससे परफॉर्मेंस भी प्रभावित होगी? -एक पाठक

जबाव: आप पहले से पिता हैं। इसका मतलब यह है कि आपमें हमेशा से स्पर्म निल नहीं रहे हैं। ऐसे में बेहतर यह होगा कि आप दोबारा किसी बेहतर लैब में स्पर्म काउंट के लिए टेस्ट करवाएं। अगर उस टेस्ट में भी स्पर्म निल या कम आए तो इसकी वजह कोई शारीरिक समस्या हो सकती है। मिसाल के तौर पर किसी वजह से टेस्टिज़ में स्पर्म बनना बंद हो गया हो या स्पर्म ट्यूब में कोई रुकावट आ गई हो। इसका सही निदान कोई अच्छा यूरॉलजिस्ट या एंड्रॉलजिस्ट कर सकता है।

सच तो यह है कि स्पर्म और हॉर्मोन का बनना दो अलग-अलग चीजें हैं। दरअसल, टेस्टिज़ में दो तरह के सेल्स होते हैं। एक से स्पर्म बनते हैं जिनसे बच्चे पैदा होते हैं और दूसरे से हॉर्मोन बनता है जिनसे सेक्शुअल परफॉर्मेंस बरकरार रहती है। तो सच यह है कि अगर आपके टेस्टिज़ में एक भी स्पर्म नहीं बने तो भी परफॉर्मेंस प्रभावित नहीं होगी।

NBT

सेक्स और स्पर्म काउंट

यह भी पढ़ें: क्लाइमैक्स के समय डिस्चार्ज बाहर करता हूं, क्या इस तरह सेक्स से प्रेग्नेंसी का रिस्क है?

नोट: आपका भी कोई सवाल है? हमें हिन्दी या अंग्रेजी में सवाल भेजें drprakashkothari1@gmail.com पर।


Source link

Related Post:



Leave a Reply