Sex gives pleasure, know why ? सेक्स करना क्यों लगता है अच्छा

प्रकाश कोठारीप्रकाश कोठारी

डॉ. प्रकाश कोठारी

सवाल: क्या सेक्स करना जरूरी है, इसे करना इतना अच्छा क्यों लगता है?

जवाब: सेक्स शरीर की जरूरत है। जैसे इंसान को भूख लगती है, प्यास लगती है, उसी तरह से सेक्स की जरूरत कामेच्छा की पूर्ति के लिए होती है। जब हमें भूख लगी हो और हम प्यासे हों, तब भोजन और पानी मिलने पर हमें तृप्ति का अहसास होता है। ऐसी ही तृप्ति सेक्स के बाद शरीर को होती है। हां, सेक्स की जरूरत शरीर में खास तरह के हॉर्मोन बनने के बाद होती है।

दरअसल, अडल्ट होने के बाद शरीर में सेक्स हॉर्मोन का बहाव तेज होता है। इस हॉर्मोन की वजह से कामेच्छा बहुत तेज हो जाती है। जब कामेच्छा तेज हो तो इसकी संतुष्टि भी बहुत जरूरी है, ऐसा ऋषि वात्स्यायन ने कहा है। वैसे सामान्य रूप से सेक्स की जरूरत पर अगर बात करें तो यह दो चीजों के लिए की जाती हैं: रेक्रीएशन (आनंद) और प्रोक्रीएशन (संतान)। जब संतान पैदा के लिए दो शख्स सहवास करते हैं तो इस प्रक्रिया को प्रोक्रिएशन कह सकते हैं। वहीं जब दो व्यक्ति अपनी कामेच्छा की वजह से संबंध बनाते हैं तो उसे रीक्रिएशन कहते हैं। इसमें यह जरूरी है कि दोनों की सहमति हो और दोनों बालिग हों।

चैटिंग स्टाइल खोलता है सेक्स लाइफ के राज!

  • चैटिंग स्टाइल खोलता है सेक्स लाइफ के राज!

    अगर इमोजी न होते तो चैटिंग की दुनिया काफी बोरिंग होती। अगर किसी स्पेशल की याद आ रही है तो आप उसे रोज या किस का इमोजी भेज सकते हैं। फ्रेंड को बात करनी है और आपको नींद आ रही है तो सिंपल इमोजी बात बिगड़ने से बचा लेता है। आपकी हर फीलिंग को जाहिर करने के लिए कोई न कोई इमोजी है।

  • सब यूज करते हैं कुछ खास इमोजी

    आपने भले ही ध्यान न दिया हो लेकिन हम सबका इमोजी भेजने का एक सेट पैटर्न होता है। कुछ खास इमोजी हम अक्सर लोगों को भेजते हैं। यहां जानिए इनसे जुड़ी एक स्टडी…

  • सर्वे में सामने आई इमोजी हैबिट्स

    इमोजी हमारे जीवन का इतना अहम हिस्सा बन चुके हैं कि शोधकर्ताओं ने इन पर भी स्टडी की। एक डेटिंग साइट ने सर्वे किया जिसमें 5000 से ज्यादा लोगों को लिया गया। ये सभी लोग सिंगल थे इनसे इनकी इमोजी हैबिट्स के बारे में सवाल किए गए। जो नतीजे आए वे आपको चौंका देंगे।

  • क्या है सेक्स लाइफ से कनेक्शन

    चैटिंग के दौरान इमोजी यूज करने वाले 54 फीसदी सिंगल लोग सेक्स के मामले में आगे निकले। ये संख्या 31 फीसदी उन सिंगल्स से तुलना में थी जिन्होंने कभी इमोजी नहीं यूज किया था। जो लोग इमोजी नहीं यूज करते उनके लिए टिप है कि सेक्सटिंग काफी एक्साइटिंग हो सकती है आप ट्राई करके देखें।

  • ज्यादा डेट पर जाते हैं इमोजी यूज करने वाले

    स्टडी में यह नतीजा आया कि करीब 52 फीसदी इमोजी यूजर्स बीते एक साल में कम से कम 1 बार डेट पर गए। 27 फीसदी जिन्होंने इमोजी यूज नहीं किया वे एक भी डेट पर नहीं गए। वजह शायद रही कि इमोजी से चैटिंग ज्यादा इंट्रेस्टिंग बनती है और एक्सप्रेसिव भी।

  • शादी का कनेक्शन

    शादी का कनेक्शनशादी के बारे में काफी मजेदार बात सामने आई कि जो लोग ज्यादा इमोजी यूज करते थे वे नॉन-यूजर्स की तुलना में शादी को लेकर काफी एक्साइटेड थे। 62 फीसदी इमोजी यूजर्स शादी करना चाहते थे वहीं 32 फीसदी लोग जो इमोजी यूज नहीं करते थे वे शादी नहीं करना चाहते थे।

  • फ्लर्टिंग में यूज होता है ये इमोजी

    स्टडी में यह भी सामने आया कि फ्लर्टिंग के दौरान लोग सबसे ज्यादा कौन सा इमोजी इस्तेमाल करते हैं। लड़के और लड़कियां दोनों विंक, ब्लश और फेस किस जैसे इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।

सेक्स के आनंद के बारे में हमारे प्राचीन ग्रंथों में भी चर्चा है। इसमें पूछा गया है कि ब्रह्मानंद कितना होता है? इस सवाल का जवाब भी वहीं दिया गया है। कहा गया है कि संभोगानंद से 1000 गुना ज्यादा ब्रह्मानंद होता है। यहां संभोग को ही आनंद की इकाई माना गया है।

नहीं होगा पता, आपके घर पर ही मौजूद हैं कई सेक्स ट्वॉयज

  • नहीं होगा पता, आपके घर पर ही मौजूद हैं कई सेक्स ट्वॉयज

    सेक्स सिंपल ऐक्ट की तरह नहीं अगर थोड़ा प्लान करके किया जाए तो इसका मजा दोगुना हो सकता है। आपके घर पर कुछ ऐसे आइटम्स हैं जो आपके लिए सेक्स ट्वॉयज की तरह काम कर सकते हैं। यहां देखें क्या हैं ये आइटम्स और कैसे कर सकते हैं इनका इस्तेमाल…

  • शीशा

    अगर बेडरूम मिरर को आप सिर्फ बाहर निकलते वक्त चेहरा देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो इसका मतलब इसका सही इस्तेमाल नहीं हो रहा। सेक्स ऐक्ट के वक्त आप एक-दूसरे के एक्सप्रेशंस देखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, यह काफी मजेदार होता है।

  • आइस क्यूब्स

    फ्रीजर में रखे आइस क्यूब्स सिर्फ ड्रिंक में डालने के लिए नहीं होते। यह आपके फोरप्ले सेशन को और भी हॉट बना सकते हैं।

  • हैंड शावर

    शावर के साथ अटैच रबर पाइप बाथरूम लव मेकिंग का मजा बढ़ा सकता है। इसके लिए आइडिया आप स्पैनिश फिल्म Sex And Lucia से ले सकते हैं।

  • पिलो

    सेक्स के दौरान तकिए का सही इस्तेमाल आपको बेहतरीन पोजिशन देता है। इसको कैसे-कैसे इस्तेमाल करना है आपकी इमैजिनेशन पर है या आप नेट पर सर्च भी कर सकते हैं।

  • किचन काउंटर

    रेग्युलर जगह सेक्स करके बोर हो चुके लोगों को किचन सेक्स काफी अपील करता है। यहां डाइनिंग टेबल के सही यूज के साथ चॉकलेट सॉस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपका भी कोई सवाल है/ हमें हिन्दी या अंग्रेजी में सवाल भेजें drprakashkothari1@gmail.com पर।

Source link

Related Post:



Leave a Reply