shilpa shetty cooking: सर्दियों में फायदेमंद है पालक वाली दाल, शिल्पा शेट्टी से सीखें इसे झटपट बनाने का तरीका – learn from shilpa shetty on how to make spinach daal or palak wali daal

जब बात हरी पत्तेदार सब्जियों की आती है तो उसमें सबसे पहला नाम पालक का आता है। लेकिन अगर आपका बच्चा पालक का स्वाद पसंद नहीं करता है तो उसे आप दाल में पालक डालकर खिला सकती हैं। इसे कैसे बनाना है शेफ शिल्पा शेट्टी कुंद्रा से सीखें।

Published By Neha Seth | 360healthyways.com | Updated:

फोटो साभार: https://www.instagram.com/theshilpashetty/?hl=enफोटो साभार: https://www.instagram.com/theshilpashetty/?hl=en

सर्दियों की सबसे खास सब्जी है पालक। इसे आप साग, सब्जी, भुजिया, पकौड़े, पूरी जैसे किसी भी फॉर्म में खा सकते हैं या इसका सूप या जूस भी बना सकते हैं। वैसे तो आप पालक को किसी भी सीजन में खा सकते हैं लेकिन सर्दियों में इसे खाना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। पालक, हमारे शरीर में खून की कमी की समस्या को दूर करने में सबसे कारगर माना जाता है। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, हार्ट और डाइजेशन के लिए भी सबसे अच्छा है पालक।

बच्चे को पसंद न हो पालक तो खिलाएं पालक वाली दाल

लेकिन अक्सर ये देखने को मिलता है कि ज्यादातर लोग पालक के फायदों के बारे में तो जानते हैं लेकिन इसके स्वाद की वजह से इसे खाना पसंद नहीं करते। अगर आपके बच्चे भी पालक को देखकर मुंह बनाने लगते हैं और पालक खाने में आना-कानी करते हैं तो आपके लिए बेस्ट रहेगी पालक वाली दाल। जी हां, आप बच्चे को दाल में पालक डालकर खिला सकती हैं और यकीन मानिए इसका टेस्ट इतना बेहतरीन होगा कि आपका बच्चे इसे जरूर पसंद करेगा।

शार्प ब्रेन और सुंदर स्किन के लिए रोज खाएं पालक

  • शार्प ब्रेन और सुंदर स्किन  के लिए रोज खाएं पालक

    इस सब्जी का नाम आते ही आप सोचेंगे कि यह तो हर सीजन में मिलती है…दरअसल ऐसा सोचने में हमारे मिलेनियल्स की कोई गलती भी नहीं है। क्योंकि उनके वक्त में तो लगभग सभी सब्जियां सब मौसम में मिलने लगी हैं। लेकिन पालक प्राकृतिक रूप से सर्दियों की सब्जी है और ऐसे गुणों से भरपूर है, जो ठंड के मौसम में शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं…

  • पालक खाने के अनेक तरीके

    सर्दियों की सबसे खास सब्जी है पालक। इसे आप साग, सब्जी, भुजिया, पकौड़े, पूड़ियां जैसी किसी भी फॉर्म में खा सकते हैं या इसका सूप बना सकते हैं। पालक का जूस भी टेस्टी होता है।

  • स्किन को खूबसूरत बनाए

    पालक कोलेजन के प्रॉडक्श न में मदद करता है, जिसके कारण स्किन और भी स्मूद और ग्लोइंग बनती है। इतना ही नहीं पालक झुर्रियों और फाइन लाइन्स को रिमूव करने में भी मदद करता है।

  • पिंपल की समस्या दूर करे

    पालक पिंपल्स और स्किन संबंधी अन्य समस्याओं को भी ट्रीट करने में मदद करता है। पालक में आयरन, विटमिन ए, फोलेट, विटमिन ई, मैग्निशियम, फाइबर और प्लांट प्रोटीन होता है, जो स्किन के लिए लाभकारी हैं। ये सभी गुण त्वचा को हेल्दी बनाते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया को स्किन में पनपने नहीं देते हैं।

  •  ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर

    पालक शरीर में किसी भी तरह की जलन, सूजन और दर्द को कम करने में मददगार है। क्योंकि पालक ऐंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन से भरपूर होता है तो यह ऑस्टियोआर्थराइटिस को भी कम करने में मददगार है।

  • मन को सुंदर बनाए

    पालक सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि हमारे मन को भी सुंदर बनाने का काम करता है। सुंदर मन की चमक ही चेहरे के नूर को बढ़ाती है। पालक में मौजूद आयरन और मैग्नीशियम ब्रेन को तनाव रिलीज करने और डिप्रेशन से बचाने में मदद करता है। पालक खाने ब्रेन शार्प बनता है और मेमोरी अच्छी होती है।

  • पाचन तंत्र मजबूत करे

    पालक खाने से शरीर को जरूरी मात्रा में फाइबर भी मिलता है। इससे जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उन्हें पालक खाने से काफी राहत मिलती है। कब्ज की समस्या दूर होती है और पेट साफ रहता है, जिससे चेहरे पर रौनक रहती है।

  • बढ़ाए आंखों की रोशनी

    पालक आंखों की ज्योति बढ़ाने और उनकी सुंदरता बढ़ाने में भी मददगार है। पालक के सेवन से डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है और नजर कमजोर होने जैसी परेशानियां दूर रहती हैं। आप पालके के साथ गाजर मिलाकर इसके जूस को कहीं अधिक टेस्टी बना सकते हैं।

सुपरफूड की तरह है पालक वाली दाल

पालक वाली दाल विटमिन से भरपूर होती है क्योंकि इसमें मूंग दाल होती है जो बहुत पौष्टिक होती है और पालक ढेर सारे मिनरल्स से भरपूर होता है। दाल और पालक दोनों ही प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है। इसके साथ-साथ पालक आयरन, फॉलिक ऐसिड, विटमिन ए, विटमिन सी, ई और के से भरपूर है। दाल और पालक दोनों बेहद हेल्दी फूड हैं और इन दोनों का कॉम्बो बनकर सुपर हेल्दी बन जाता है। ऐसे में देखें तो पालक वाली दाल एक तरह का सुपरफूड है।

शिल्पा शेट्टी से सीखें कैसे बनती है दाल पालक

लेकिन पालक वाली दाल को कैसे बनाना है बता रही हैं मशहूर बॉलिवुड ऐक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी… जी हां, शिल्पा का अपना यूट्यूब फूड चैनल भी है जिस पर अक्सर वह एक से बढ़कर एक हेल्दी चीजें बनाना सिखाती हैं। नीचे दिए लिंक पर देखें कैसे शेफ शिल्पा शेट्टी बना रही हैं बेहद हेल्दी पालक वाली दाल।

Web Title learn from shilpa shetty on how to make spinach daal or palak wali daal(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

Related Post:



Leave a Reply