skin care tips for men: Skin Care Tips : चमकदार त्वचा पाने के लिए लड़कों को सोने से पहले आजमानी चाहिए ये टिप्स – men should try this face pack at home

Somendra Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

लड़कों की त्वचा रूखी और ऑयली होने के कारण उसकी खास देखभाल की जरूरत होती है। यह समस्या ज्यादातर उन लड़कों को होती है जो अपने खानपान पर खास ध्यान नहीं देते हैं। अगर घर बैठे-बैठे लॉकडाउन में आप भी बोर हो रहे हैं और अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं तो यह बेहद आसान है। इसमें आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। दरअसल, त्वचा को दमकाने के लिए हम आपको एक फेस पैक के बारे में बता रहे हैं। नेचरल रूप तरीके से तैयार होने वाले इस फेस पैक का इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं। हालांकि, रात को सोने से पहले इसे लगाने से बेहतरीन परिणाम देखने को मिलते हैं…

नीचे आपको इस फेस पैक को बनाने और इसके इस्तेमाल करने की प्रक्रिया के साथ-साथ चेहरे पर इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदे को भी बताया जाएगा।



एलोवेरा जेल और नींबू रस से तैयार होगा फेस पैक

NBT

यह फेस पैक एलोवेरा जेल और नींबू रस से तैयार होगा। इस कारण से आप इसे घर बैठे ही बना सकते हैं और आपको लॉक डाउन में इसके लिए जरूरी सामग्री को खरीदना मुश्किल भी नहीं होगा। आपने कई ऐसे नेचरल फेस पैक के बारे में जरूर सुना होगा जो एलोवेरा से तैयार होते हैं और उनके फायदे भी देखने को मिलते हैं। दरअसल, एलोवेरा और नींबू में स्किन को चमकदार बनाने का गुण पाया जाता है। इसलिए यदि हम फेस पैक के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह लड़कों की त्वचा को दाग धब्बे से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ उसमें निखार भी ला सकता है।

नींबू और एलोवेरा में कौन से खास गुण हैं मौजूद

दरअसल, नींबू में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। यह गुण त्वचा को निखारने के साथ-साथ चेहरे को कील मुहांसों से भी बचाता है। वहीं, एलोवेरा जेल में विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, एंजाइम्स, एंटी इंफ्लेमेट्री, एंटी एक्ने और एंटी एजिंग जैसे गुण पाए जाते हैं। यह लड़कों की त्वचा के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकते हैं।

कैसे बनाएं फेस पैक


सामग्री

  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच नींबू रस

तैयार करने की विधि


  • सबसे पहले एलोवेरा जेल को एक कटोरी में रख लें।
  • अब इसमें ऊपर से नींबू रस को डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स करें।
  • अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें।
  • जब यह सूख जाए तो उसे पानी से धो लें और चेहरे को किसी मुलायम तौलिया से साफ करें।
  • इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

हालांकि, एक बात का और ध्यान रखें कि कुछ लोगों की त्वचा अलर्जिक भी होती है। तो ऐसे लोगों को पहले चेहरे के किसी छोटे हिस्से पर इस फेस पैक को लगाकर देखना चाहिए। अच्छा परिणाम मिलने के बाद ही इस फेस पैक को पूरे चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए ।

यह भी पढ़ें :

Source link

Related Post:



Leave a Reply