Symptoms of heart attack: सीढ़ियां चढ़ते हुए सांस फूलना है कमजोर दिल का संकेत, हो सकता है हार्ट अटैक – climbing stairs and getting breathless could be heart attack symptom

टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated:

हार्ट अटैक के लक्षणहार्ट अटैक के लक्षण

अगर आपको सीढ़ियां चढ़ते वक्त सांस फूलने की दिक्कत हो रही है और आपकी सांस तेजी से फूलने लगती है तो आपका दिल इस बात का संकेत दे रहा है कि उसकी सेहत दुरुस्त नहीं है। आमतौर पर हार्ट अटैक का सिंम्प्टम सीने में तेज दर्द और इस दौरान पसीने से लथपथ हो जाने को माना जाता है। लेकिन सीढ़ियां चढ़ते वक्त सांस फूलने जैसे सिम्प्टम्स के जरिए दिल कई सप्ताह या महीनों पहले हार्ट अटैक के संकेत देता है…

– अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, मोटापा, स्मोकिंग या डायबीटीज जैसी कोई समस्या है और ऐसे में आपका दिल आपको इस तरह के संकेत दे तो आपको तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए। ताकि भविष्य में होनेवाले हार्ट अटैक से बचा जा सके।

– हालांकि सीने में होनेवाला हर दर्द हार्ट अटैक का सिंबल नहीं होता है लेकिन हार्ट अटैक के ज्यादातर केसेज में ऐसा होता है कि अटैक से पहले सीने में दर्द और असहजता महसूस होती है। हार्ट अटैक से संबंधित सीने का दर्द आमतौर पर ब्रेस्ट बोन के नीचे होता है या सीने के मध्य से लेफ्ट साइड में होता है और यह दर्द असहनीय होता है।



यह भी पढ़ें:
हार्ट अटैक हो सकता है सीने का ये सामान्य दर्द

– अगर आपको सीने में दर्द के साथ ही तेज पसीना भी आ रहा है तो इस परेशानी को हल्के में ना लें। इस समय आनेवाला पसीना आमतौर पर ठंडक का अहसास देता है।

NBT

दिल पहले से देता है हार्ट अटैक के संकेत

– अगर एक्सर्साइज करते समय आपको सांस लेने में परेशानी होती है तो यह भी हार्ट डिजीज से संबंधित लक्षण हो सकता है। खासतौर पर हार्ट डिजीज से।


– अचानक सिर घूम जाना, हल्का सिरदर्द महसूस होना और बेहोश हो जाना भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। ऐसा हार्ट अटैक के दौरान ब्रेन को पूरी तरह ब्लड सप्लाई ना मिल पाने की वजह से होता है।

-दिल की तेज धड़कने सीने में महसूस होना, अनियमित हार्ट बीट्स यह भी दिल के दौरे का लक्षण हो सकता है। ऐसे में तुरंत अपने डॉक्टर से मिले और ईसीजी कराएं।

यह भी पढ़ें:साइलंट हार्ट अटैक जिसके बारे में आपको पता भी नहीं चलेगा

– अगर आप रोज सहजता से सीढ़ियां चढ़ जाते हैं और अचानक से सांस फूलने लगा है या आप कोई फिजिकल ऐक्टिविटी रोज करते रहे हैं लेकिन अब आपको ऐसा करने में परेशानी होने लगी है…अगर ऐसा कुछ भी आपके साथ हो रहा है तो डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

-आमतौर पर इन लक्षणों को लोग पेट दर्द या गैस से जुड़ा समझ लेते हैं। आप सीने के सामान्य दर्द और हार्ट अटैक से जुड़े दर्द में इस तरह अंतर कर सकते हैं कि हार्ट अटैक से जुड़ा सीने का दर्द होने पर तेजी से पसीना आता है और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

Source link

Related Post:



Leave a Reply