trimming nose hair pros and cons: Grooming Tips: अब नाक के बाल तोड़ने से पहले सौ बार सोचें, हो सकते हैं इसके बड़े नुकसान – plucking nose hair can cause infection and chances of dying

हमारे शरीर के कई हिस्सों पर अनचाहे बाल उग आते हैं। ये देखने में बुरे लगते हैं और हमारी सुंदरता को कम कर देते हैं। वैसे तो शरीर के बाल हटाना और खुद को क्लीन रखना अच्छी बात है। लेकिन जब अगर आप अपने नाक के बालों को तोड़ते या काट देते हैं,तो इससे आपको काफी परेशानी हो सकती है।

दरअसल, नाक के बाल हमारे शरीर की सुरक्षा करते हैं। ये नाक के अंदर धूल और गंदगी जाने से रोकते हैं। इससे हमें सांस से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं। हालांकि नाक के बाल नोस्ट्रिल से चिपके होते हैं, जो चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। लेकिन इन्हें काटने से आपको कई बड़े नुकसान हो सकते हैं।

इंफेक्शन का जोखिम

nosehair2


अगर आप अपने नाक के बाल को तोड़ते या काटते हैं, तो आपको गंभीर इंफेक्शन हो सकता है। एक बार जब हेयर फॉलिकल खुल जाते हैं, तो सभी बैक्टीरिया, गंदगी और धूल के काण रोमछिद्रों में जमा होने लगते हैं। इससे नाक में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

Also read: बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को भी होता है Hair loss, गंजेपन को छुपाने के लिए लगाते हैं विग

डेंजर ट्राइंगल को नुकसान
हमारे चेहरे का एक हिस्सा डेंजर ट्राइंगल कहलाता है। यह नाक के ऊपर से लेकर मुंह के दोनों किनारे का एरिया होता है। इसमें रक्त वाहिकाएं और तंत्रिकाएं होती हैं, जो मस्तिष्क में ब्लड ट्रांसपोर्ट करती हैं। नाक का बाल काटने से ब्लड वेसल्स प्रभावित होती हैं और इससे गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

लकवा का खतरा

nose-hair (1)


नाक का बाल तोड़ने से रक्त वाहिनियों से मस्तिष्क में इंफेक्शन पहुंच सकता है। यदि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है, तो संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है। ब्लड सप्लाई करने वाली नसें इंफेक्शन का थक्का बना सकती हैं और मस्तिष्क पर दबाव डाल सकती हैं। इससे व्यक्ति को लकवा मार सकता है और मौत भी हो सकती है।

पिंपल हैं खतरनाक

अगर आपके नाक के आसपास पिंपल्स हों, तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसके कारण रक्त का थक्का जम जाता है और रक्त ले जाने वाली नसें ब्लॉक हो जाती हैं। इस स्थिति को कैवर्नस साइनस थ्रोम्बोसिस कहते हैं। यह एक खतरनाक स्थिति है और 30 प्रतिशत मामलों में व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

Also read: इन 6 गलत आदतों के कारण पतले हो जाते हैं लड़कों के बाल, जल्‍द कर लें सुधार

बचने के उपाय

nosehair


चेहरे के संवेदनशील एरिया के बालों को काटने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अगर आपको नाक के बालों से छुटकारा पाना है, तो कैंची या ट्रिमर का यूज करें। नाक के अंदर कोई नुकीला उपकरण न डालें।


Source link

Related Post:



Leave a Reply