Weight gain protein shake: Weight Gain : वजन बढ़ाने के लिए घर पर ही ट्राय करें ये खास Protein Shake, जानें बनाने की विधि – how to gain weight at home know the method to make protein shake at home for weight gain and bodybuilding

Edited By Somendra Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

दुबला पतला शरीर इंसान के आत्मविश्वास को भी कमजोर कर देता है। हालांकि, दुबलेपन और फिट रहने में काफी अंतर होता है, इसलिए यह बात समझना बहुत जरूरी है कि आपकी फिटनेस बरकरार रहे और आप दुबलेपन का शिकार भी ना रहें। एक मजबूत और हष्ट पुष्ट शरीर आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रख सकता है। अगर आप पतले हैं तो आपको अपने शरीर का जरूरी वजन बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए।

इसके लिए यहां आपको एक होममेड प्रोटीन शेक के बारे में बताया जा रहा है जिसे आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। एक्सरसाइज करने के बाद नियमित रूप से इसका सेवन करने का असर आपकी फिटनेस पर प्रभावी रूप से देखने को मिल सकता है।

कैसे तैयार करेंगे प्रोटीन शेक

NBT

इस प्रोटीन शेक को घर में रखे हुए कुछ खास खाद्य पदार्थों से तैयार किया जा सकता है। यह खाद्य पदार्थ आपके घर में नहीं है तो आप इसे ग्रॉसरी शॉप से भी खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको दूध, फ्लैक्सीड पाउडर और चॉकलेट पाउडर की जरूरत पड़ेगी। फ्लैक्सीड पाउडर न मिलने की स्थिति में इसके बीज से ही घर पर इसका पाउडर तैयार कर लें।

इस प्रोटीन को तैयार करने के लिए ग्राइंडर में दूध डालें। इसके बाद फ्लैक्सीड पाउडर और चॉकलेट पाउडर को ग्राइंडर में डालकर कम से कम 5 मिनट तक चलाएं। जब यह प्रोटीन शेक तैयार हो जाए तो इसे एक गिलास में निकालें और इसका सेवन करें। एक्सरसाइज करने के बाद इस प्रोटीन शेक का सेवन कुछ ही दिनों में अपना असर दिखाना शुरू कर देगा।

बॉडी फिटनेस के लिए कैसे काम करेगा यह प्रोटीन शेक

इसे बनाने के तरीके के बारे में तो आप जानते हैं लेकिन अब आपको यह भी जरूर जान लेना चाहिए कि यह वजन बढ़ाने के लिए कैसे काम करेगा। बॉडी बिल्डिंग के दौरान हमारे शरीर में पुरानी कोशिकाएं टूटती हैं और उसके बाद नई कोशिकाएं बनना शुरू होती हैं।

इस प्रक्रिया में दूध वफ्लैक्सीड में मौजूद प्रोटीन और वजन बढ़ाने के लिए जरूरी अन्य पोषक तत्व बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। यह बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने के साथ-साथ नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करते हैं। इसका सीधा असर वजन बढ़ाने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करता है।


इस दौरान एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आप इसे एक्सरसाइज के पहले और बाद भी पी सकते हैं। जिन लोगों को पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याएं हैं, वे लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Source link

Related Post:



Leave a Reply