what to eat for healthy kidney: Kidney Care: किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो जरूर खाएं ये 5 सब्जियां – tips to keep kidney healthy what to eat for healthy kidney in hindi

Edited By Garima Singh | 360healthyways.com | Updated:

NBT

हमारी सेहत कैसी रहेगी यह हमारे खान-पान पर निर्भर करता है। लेकिन हमारी किडनी पर सिर्फ हमारी डायट का ही नहीं बल्कि हमारे द्वारा लिए गए तरल पदार्थों का भी प्रभाव होता है। यदि किसी भी कारण हम दूषित जल का सेवन कर लेते हैं या दूषित भोजन खा लेते हैं तो हमारी किडनी बुरी तरह प्रभावित होती हैं। यहां जानें, उन 5 खास सब्जियों के बारे में जो किडनी की सेहत बनाए रखने का कार्य करती हैं…

पार्सले (Parsley)के फायदे

-पार्सले को अमजोद नाम से जाना जाता है और यह दिखने में हरी धनिया पत्ती जैसा होता है। आमतौर पर पार्सले का उपयोग फूड को गार्निश करने के लिए किया जाता है। पार्सले अपने औषधीय गुणों के कारण बॉडी से टॉक्सिन्स निकालने का काम करता है। इसमें एपिओल और मिरिस्टिसिन होते हैं किडनी स्टोन से बचाते हैं।

सेलेरी की जड़ (Celery Root)

-हमारी किडनीज तभी सेहतमंद रह पाती हैं, जब हमारे शरीर में पोटैशियम और सोडियम का बैलंस हो। सेलेरी में ये दोनों ही तत्व संतुलित मात्रा में होते हैं। इसकी जड़ में लिक्विड कंटेंट होता है, जो यूरिन की मात्रा बढ़ाकर किडनी को क्लीन करने का काम भी करता है। हेल्थ ऐक्सपर्ट्स का कहना है कि यह यूटीई और किडनी इंफेक्शन से भी बचाता है।

कई इवेंट्स में रो पड़ीं दीपिका पादुकोण, बीमारी बनी वजह

NBT

किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद है पार्सले


अदरक करे किडनी की सफाई

-अगर आप चाहते हैं कि किडनी जीवनभर स्वस्थ बनी रहें तो सबसे पहले शुगर का सेवन कम करें। क्योंकि यह किडनी को बहुत नुकसान पहुंचाती है। अदरक में जिंजरॉल होता है जो ब्लड शुगर को कम करने का काम करता है। रोज के खाने में अदरक का सेवन करने से डायबीटीज होने का खतरा भी बेहद कम हो जाता है।

हल्दी का सेवन

-हल्दी अपने कलर और फ्लेवर दोनों के कारण भोजन को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाती है। हल्दी में ऐंटिइंफ्लामेट्री एंजाइम्स होते हैं और कर्क्यूमिन नाम का यौगिक होता है, जो शरीर में किसी प्रकार की सूजन या दर्द को नहीं बढ़ने देते और किडनी की बीमारी के कारणों को पनपने से रोकते हैं।

आजकल इन 10 वजहों से लड़ रहे हैं मियां-बीवी

-एक तरफ जहां हल्दी अपनी खूबियों के कारण हमें किडनी या गुर्दे की बीमारी से बचाती है। वहीं अगर किसी को यह बीमारी हो चुकी है तो हल्दी का सेवन बेहद कम करने या ना करने की सलाह भी दी जाती है। क्योंकि इसमें पोटैशियम काफी हाई होता है, जिसे बैलंस करने के लिए किडनी को काफी मेहनत करनी पड़ती है।

NBT

लहसुन है किडनी के लिए लाभकारी

लाभकारी है लहसुन

-लहसुन के बारे में पुरानी कहावत है कि इसमें अगर एक गुण और होता तो यह अमृत बन जाता। खैर, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि लहसुन में एलिसिन नामक इंग्रीडिऐंट होता है, जो ऐंटिफंगल, ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिइंफ्लामेट्री मेडिसिन के रूप में काम करता है।

-अपने औषधीय गुणों के कारण लहसुन हमारी किडनी को हार्मफुल टॉक्सिन्स फिल्टर करने में मदद करता है। ताकि किडनी के साथ ही पूरी बॉडी फिट बनी रहे। यह यूरिन की मात्रा बढ़ाकर बॉडी में सोडियम की मात्रा को मेंटेन रखने का काम करता है।

Origin Of Ayurveda: मोदी ने यूथ को दिया जिम्मा, ये हैं आयुर्वेद से जुड़े 8 सच

Source link

Related Post:



Leave a Reply