why should eat honey on daily basis: Best To Eat Honey: आपका दिल जीत लेंगे शहद खाने के ये 7 फायदे – health benefits of honey why you should eat it on daily basis in hindi

पेट की जलन शांत करने से लेकर दिमाग को शांत करने तक शहद कई तरह से हमारे शरीर को लाभ पहुंचाता है। लेकिन जो लोग नियमित रूप से शहद का सेवन करते हैं, वे कई गंभीर बीमारियों से भी सुरक्षित रहते हैं। यहां जानें नियमित रूप से शहद खाने के लाभ…

थकान भगाए शहद

– तनाव के कारण हम सभी लोगों को शरीर में भारीपन और कई घंटों तक लगातार बैठे रहने के चलते मांसपेशियों में जकड़न की समस्या का सामना करना पड़ता है।

-इन समस्याओं को दूर करने में शहद अहम भूमिका निभा सकता है। क्योंकि शहद में नैचरल ग्लूकोज और फ्रक्टोज होता है। ग्लूकोज शरीर में पहुंचते ही तुरंत थकान दूर करता है।

-तो वहीं फ्रक्टोज के अवशोषण की प्रक्रिया धीमी होती है। इसलिए यह शरीर में धीरे-धीरे घुलता रहता है और लंबे समय तक शरीर को ऊर्जा प्रदान करता रहता है।

अच्छी नींद लाए शहद

-जिन्हें नींद संबंधी समस्याए हों उन्हें, हर दिन दो समय शहद का सेवन करना चाहिए। आप रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध में शहद मिलाकर इसका सेवन करें। आपको लाभ होगा। क्योंकि शहद और दूध का मिश्रण आपके दिमाग को शांत करने का काम करता है।

शुगर से बचाए शहद

-शहद में प्राकृतिक ग्लूकोज और फ्रक्टोज होता है। यह मेल आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर नहीं बढ़ने देता है। इसलिए जिनकी फैमिली में शुगर हिस्ट्री हो या जिन्हें डायबिटीज टाइप-2 की समस्या हो रही हो, उन्हें हर दिन सीमित मात्रा में शहद का उपयोग करना चाहिए।

पाचन बढ़ाए शहद

-पाचनतंत्र को ठीक करने में भी शहद बहुत अधिक उपयोगी है। जिन्हें कब्ज की समस्या हो उन्हें हर दिन दो बार शहद का उपयोग करना चाहिए। आप सुबह और शाम के समय एक से दो चम्मच तक शहद का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को भोजन पचाने में सहायता होगी साथ ही मोशन स्मूद होगा।

जल्दी घाव भरे शहद

-अगर आपको किसी भी कारण चोट लग गई है और आप इसकी दवाई ले रहे हैं। तो आप अपनी डेली डायट में शहद को भी शामिल कर सकते हैं। शहद आपकी कोशिकाओं की रिपेयर स्पीड बढ़ाने का काम तेज करता है। इससे घाव भरने का समय कम हो जाता है और आप जल्दी ठीक हो जाते हैं।


जलन मिटाए शहद

-पेट में हो रही जलन या त्वचा पर कुछ गर्म लग जाने के कारण होनेवाली जलन दोनों में ही शहद बहुत अधिक लाभकारी होता है। पेट की जलन को शांत करने के लिए आप एक से दो चम्मच शहद धीरे-धीरे चाटकर खाएं। आपको तुरंत राहत महसूस होगी।

-यदि कहीं कुछ गर्म लग गया है या त्वचा पर सनबर्न के कारण जलन हो रही है तो आप शहद में गुलाबजल या दही मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे आपको तुरंत राहत का अनुभव होगा।

त्वचा दमकाए शहद

-अगर आपकी त्वचा पर किसी दवाई के रिऐक्शन के बाद या किसी इंफेक्शन के बाद दाग और निशान रह गए हैं तो आप इन्हें दूर करने के लिए भी नियमित रूप से शहद लगा सकते हैं। इस दौरान शहद खाना भी आपकी त्वचा को जल्दी ठीक करने में सहायता करेगा।

Best Replacement Of Potato: जड़ और पत्तियों सहित आलू का बेहतर विकल्प है यह सब्जी, मोटापा करे कंट्रोल

Evening Exercise And Yoga: बुरा नहीं है शाम को एक्सर्साइज करना, होते हैं ये 3 खास फायदे

Source link

Related Post:



Leave a Reply