सुबह खाली पेट पानी पीने के जबरदस्‍त फायदे – Benefits Of Drinking Water On Empty Stomach in Hindi

सुबह खाली पेट पानी पीने के अनेको फायदे हैं। अगर आप अपनी बीमारियों को काबू में करना चाहते हैं तो रोज सुबह उठ कर ढेर सारा पानी पियें। खाली पेट पानी पीने से पेट की सारी गंदगी दूर हो जाती है और खून शुद्ध होता है जिससे आपका शरीर बीमारियों से दूर रहता है। हमारा शरीर 70% पानी से ही बना हुआ है इसलिये पानी हमारे शरीर को ठीक से चलाने के लिये कुछ हद तक जिम्‍मेदार भी है।

क्‍या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट पानी पीने का चलन कहां से शुरु हुआ? यह चलन जापान के लोगों ने शुरु किया था। वहां के लोग सुबह होते ही, बिना ब्रश किये 4 गिलास पानी पी जाते हैं। इसके बाद वे आधा घंटे तक कुछ भी नहीं खाते।

बेस्‍ट रिजल्‍ट पाने के लिये आपको सुबह उठते ही तुरंत 1.5 लीटर पानी जिसका मतलब है 5-6 गिलास पानी पीना चाहिये। पानी पीने के 1 घंटे तक कुछ भी ना खाएं। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिये कि आपने रात में शराब का सेवन ना किया हो। तो चलिये देखते हैं कि सुबह खाली पेट पानी पीने से आपको कौन – कौन से फायदे हो सकते हैं।

सही पाचन तंत्र:

जब आप बहुत सारा पानी पीते हैं तो आपकी आतें संचालित होती हैं। इस कारण खाली पेट एक गिलास पानी पीने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है। यदि आपको बाथरूम जाने में परेशानी हो रही है तो खाली पेट पानी पीना आपके बाथरूम जाने और मल निष्कासित करने को नियमित करने का अच्छा तरीका है।

आपकी भूख बढाए:

हम सभी जानते हैं नियमित भोजन का सेवन हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खाली पेट पानी पीने से आपकी भूख बढ़ती है। इसलिए सुबह उठकर एक गिलास पानी पिएं। इससे आपको भरपूर नाश्ता करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और आप अपना नाश्ता पूरी तरह से खा पाएंगे।

कॉलन को रखे साफ:


पानी कॉलन (colon) को साफ करने में मदद करता है। खाली पेट एक बड़ा गिलास पानी पीने से पेट में जमा मल निकलता है। इससे शरीर को पोषक तत्वों को तेज और बेहतर रूप से अवशोषित करने में भी मदद मिलती है। यदि आपका कॉलन स्वस्थ है तो आप संपूर्ण रूप से स्वस्थ रहेंगे।

शरीर होता है साफ:

खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। आप जितना पानी पिएंगे, उतना ही आपका शरीर शुद्ध होगा। यह पेट में गैस की वजह से पेट के फूलने को भी कम करने में मदद करता है।

त्‍वचा बनाए चमकदार:

पानी पीने से आपकी त्वचा भी साफ होती है। जब आपके शरीर में अधिक विषाक्त पदार्थ होते हैं तो आपकी त्वचा पर दाग धब्बे हो जाते हैं और त्वचा मुरझा जाती है। खाली पेट पानी पीने से मल त्याग अच्छी तरह से होता है और शरीर विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे त्वचा दाग धब्बों से मुक्त हो जाती है और चमकने लगती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए:

हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण है। खाली पेट पानी पीने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी रहती है। जब हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ होती है और अच्छे से काम करती है तो हम हर प्रकार की बीमारी और संक्रमण से दूर रहते हैं।

नई कोशिकाएं बनें:

सुबह सबसे पहले पानी पीने से मासपेशियों और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।

मोटापा घटाए:

यदि आप डाइट पर हैं तो आपको खाली पेट पानी पीना चाहिए। खाली पेट पानी पीने से आपका मेटाबोलिक रेट कम से कम 24 प्रतिशत बढ़ सकता है। यह आपके भोजन को तेजी से और अधिक कुशलतापूर्वक पचाने में मदद करता है जो लंबे समय में अधिक वजन घटाने के लिए अच्छा होगा। पानी में कोई कैलोरी नहीं होती है इसलिए आप इसे ज्यादा से ज्यादा पी सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रत्येक दिन कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पिएं।

पेट साफ रखे:

सुबह कुछ भी खाने से पहले अगर आप पेट भर पानी पीते हैं तो आप पेट अच्‍छी तहर से साफ होगा जिस वजह से आपका शरीर पोषक तत्‍व को आसानी से ग्रहण कर पाएगा।

बीमारियां दूर करे:

पानी पीने से गले की बीमारी, मासिक धर्म, कैंसर, आंखों की बीमारी, डायरियां, पेशाब संबन्‍धित बीमारी, किड़नी, टीबी, गठिया, सिरदर्द और तमाम तरह की बीमारियां आपके शरीर से दूर रहेंगी।

खून बनाए:

खाली पेट पानी पीने से रेड ब्‍लड सेल्‍स जल्‍दी जल्‍दी बढने लगती हैं।

सिरदर्द:

कई लोगों को सिरदर्द की समस्या होती है। इसका कारण यह भी हो सकता है कि वे पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं। निर्जलीकरण सिरदर्द के प्रमुख कारणों में से एक है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिल सकती है तो सुबह में एक गिलास पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करें ताकि सिरदर्द से आपको छुटकारा मिल सके। इसके लिए आप पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। यह सिरदर्द के अलावा आपको सांस की बदबू और अन्य मौखिक बैक्टीरिया संक्रमण से भी बचाता है।

सुस्ती दूर करने में:

यदि आप सुस्त महसूस कर रहे हैं तो आपको एक बड़ा गिलास पानी पीना चाहिए। खाली पेट पानी पीने से आपकी लाल रक्त कोशिकाओं को तेज़ी से बढ़ने में मदद मिलती है। आपके रक्त में अधिक लाल रक्त कोशिकाओं के कारण आपको अधिक ऑक्सीजन प्राप्त होता है जिसके परिणामस्वरूप आपको अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है।

पानी कई समस्याओं का इलाज करता है। कई रोग पेट में उत्पन्न होते हैं इसलिए जब आप खाली पेट पानी पीते हैं तो आपका पेट स्वस्थ रहता है और आप रोग मुक्त होते हैं। गुनगुना पानी पीना सबसे अच्छा है।

Related Post:



Leave a Reply