Beauty secrets around the world: इन 4 देशों के लोग स्‍किन पर लगाते हैं ये चीजें, स्‍किन करती है ग्‍लो

हर देश की अपनी सौन्दर्य परंपराएं होती हैं, जो सदियों से वहां के लोग उपयोग करते आते हैं। जिस तरह से भारत में नीम, नारियल तेल या उबटन का काफी ज्‍यादा प्रचलन है, ठीक उसी तरह से अगल-अलग देशों के लोग अपने देश में पाए जाने वाली चीजों को स्‍किन और हेयर केयर रूटीन में शामिल करते हैं।

आज हम आपको दुनियाभर के देशों के लोगों के उन ब्‍यूटी सीक्रेट के बारे में बताएंगे जो वे लोग इस्‍तेमाल करते हैं। आप भी इन चीजों को इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्‍योंकि यह त्‍वचा से जुड़े कई रोगों के लिए रामबाणा की तरह काम करता है।

1. भारत से उबटन

facepack


विवाह पूर्व समारोहों से पहले शरीर और चेहरे पर इस्तेमाल किए जाने वाले उबटन से त्वचा को एक नई चमक मिलती है। उबटन ज्यादातर बेसन, चंदन और हल्दी को मिलाकर तैयार किया जाता है। इसके अलावा इसमें गुलाब जल या दूध का प्रयोग करते हैं। अपनी त्वचा की आवश्यकताओं के आधार पर कुछ लोग इसमें जड़ी-बूटियों और यहां तक कि आवश्यक तेलों का भी इस्‍तेमाल करते हैं।

Also read: घर पर ऐसे बनाएं ओट्स उबटन, दमक उठेगा होने वाली दुल्हन का चेहरा

2. ग्रीस से दही और जैतून का तेल

dahi


ग्रीक योगहर्ट खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट लगता है। इससे आप एक एक प्रभावी फेस मास्क भी तैयार कर सकती हैं। दही में प्राकृतिक लैक्टिक एसिड होता है, जो आपके पोर्स को साफ करने का काम करता है, जबकि जैतून का तेल स्वच्छ, त्वचा को हाइड्रेट करता है। स्थानीय लोग अपनी त्वचा पर दही का इस्तेमाल सनबर्न को दूर करने के लिए इस्‍तेमाल करते हैं।

Also read: ऑयली स्‍किन के लिए बेस्‍ट है दही का फेस पैक, चेहरा भी करता है ग्‍लो

3. मोरक्को से आर्गन का तेल

oil

यह गुणकारी तेल मोरक्को के आर्गन के पेड़ों से प्राप्त किया जाता है। यह विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड में समृद्ध है, जो इसे आपके आंतरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाता है और आपकी त्वचा और बालों को हाइड्रेट करता है। यह तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो इसे हेयर सीरम का आदर्श विकल्प बनाता है।

Also read: सिर पर तेल लगाना पड़ सकता है महंगा, जानिए कहां हो जाती है गलती


4. चीन से पर्ल पाउडर

camphor


चीन में हजारों साल से इस कीमती सामग्री का इस्तेमाल स्किन ब्राइटनिंग एजेंट और कोलेजन बूस्टर के रूप में किया जा रहा है। पर्ल पाउडर को मौखिक रूप से सेवन किया जा सकता है या स्किनकेयर फॉर्मूलों में मिश्रित किया जा सकता है। साथ ही इसे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। यह कोलेजन को बढ़ाता है और आपके बालों, त्वचा और नाखूनों की गुणवत्ता में सुधार करता है।

Source link

Related Post:



Leave a Reply