diy lady finger face pack: चेहरे के लिए अमृत है भिंडी का चिपचिपा पदार्थ, Glowing Skin के लिए जानें लगाने का सही तरीका – use bhindi or lady finger to make skin glow and remove signs of ageing

भिंडी बचपन से ही हम में से कई लोगों की पसंदीदा सब्‍जी में से एक रही है। लेकिन बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि यह हमारी स्किनकेयर और हेयरकेयर के लिए एक अद्भुत सामग्री है। भिंडी के इस्तेमाल से बना फेस पैक चेहरे को ग्लोइंग बनाकर फाइन लाइन्‍स और मुंहासों को दूर करता है। प्राचीन मिस्र में महिलाओं ने सौंदर्य प्रसाधनों में इसका इस्तेमाल किया। तो आइए एक नजर डालते हैं कि यह सब्जी हमारी त्वचा के लिए कितनी उपयोगी है और फेस पैक बनाने की विधि-

दमकती त्वचा

skin


भिंडी विटामिन ए, सी, फोलेट और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। ये हमारी त्वचा की कोशिकाओं पर काम करके उन्हें स्वस्थ बनाए रखाने में मदद करती है। इससे बनने वाले फेस पैक का उपयोग करने के लिए कोशिश करें कि आपके पास ऑर्गेनिक भिंडी हो। एक कटोरी लें और उसमें भिंडी और पानी का पेस्ट बनाएं। फिर इसको अपने चेहरे पर लगाएं और इसे कम से कम 15 मिनट तक बैठने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। आप सप्ताह में दो बार इस पैक का उपयोग कर सकती हैं।

Also read: स्‍किन से फाइन लाइन्‍स और पिंपल्‍स से छुटकारा पाने के लिए ऐसे लगाएं भिंडी का फेस पैक

स्‍किन बनाए जवां

face


यदि आपने ध्यान नहीं दिया है, तो अधिकांश एंटी-एजिंग स्किनकेयर उत्पादों में विटामिन सी होता है, जो कोलेजन को बढ़ाने और त्वचा के ऊतकों की मरम्मत करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा की लोच बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन इन उत्पादों में निवेश क्यों करें जब आप प्राकृतिक चीजों का उपयोग करके घर पर जवां त्‍वचा पा सकती हैं। अगर आप चेहरे से फाइन लाइन्‍स और झाइयों को कम करना चाहती हैं तो भिंडी का ऐसे प्रयोग करें।

DIY एंटी-एजिंग फेस पैक


सामग्री-

  • 6 भिंडी
  • 1 कप पानी
  • 4 बड़े चम्मच दही
  • 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

पैक बनाने की विधि-
10 मिनट के लिए पानी में भिंडी उबालें। जब यह नरम हो जाए तब इसमें दही और जैतून का तेल मिलाएं। एक चिकनी स्थिरता के लिए अच्छी तरह से ब्लेंड करें। एक बार हो जाने के बाद, इस पैक को एक हफ्ते के लिए ठंडा करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे धो लें। आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकती हैं।


मुंहासे से दिलाए छुटकारा

pimples


यदि आप मुंहासे से पीड़ित हैं, तो से निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ आपके काम आ सकता है। इस जेल में ऐंटिफंगल, जीवाणुरोधी, एनाल्जेसिक और रि-हाइड्रेटिंग गुण शामिल हैं, जो मुंहासे के इलाज के लिए एकदम सही है। आयुर्वेद के अनुसार, भिंडी में प्राकृतिक शीतलन गुण भी होते हैं और यह आपकी त्वचा में अतिरिक्त सीबम को बनाए रखने में मदद करता है। यह मुंहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं को हमारी त्वचा को बर्बाद करने से रोकने के लिए उत्कृष्ट है।



Source link

Related Post:



Leave a Reply