ubtan for glowing skin: घर पर ही नीम और बेसन से बनाएं उबटन, पाएंं फेशियल जैसा ग्‍लो – neem and besan homemade ubtan in hindi

चमकदार और सुंदर त्‍वचा पाने के लिए घरेलू चीजों से बने उबटन का इस्‍तेमाल किया जा सकते हैं। उबटन को स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जानिए होममेड उबटन बनाने का तरीका।

Parul Rohatagi | 360healthyways.com | Updated:

NBT

जड़ी बूटियों और खनिज पदार्थों के गुणों से युक्‍त क्‍लींजर को उबटन कहते हैं। उबटन लगाने से स्किन साफ और चमकदार बनती है। जड़ी-बूटियों, मसालों, दालें, अनाज और सूखे मेवे एक साथ मिलकर स्किन को गहराई से साफ कर उसे प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाते हैं।

वैसे तो उबटन बनाने की कई रेसिपी हैं लेकिन आज हम आपको स्किन के लिए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद नीम और हल्‍दी से उबटन बनाना सिखा रहे हैं। रंगत को निखारने के लिए आप इस उबटन में चंदन और केसर भी डाल सकते हैं।

आयुर्वेदिक उबटन के गुण

  • ओटमील में एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। ये सेंसिटिव स्किन के लिए बेहतरीन मॉइस्‍चराइजर के रूप में काम करता है।
  • हल्‍दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लामेट्री यौगिक होते हैं जिनमें कफ और पित्त को संतुलित करने के गुण होते हैं। हल्‍दी त्‍वचा को बेदाग और गोरा बनाती है।
  • बादाम त्‍वचा को पोषण देते हैं और एक्‍ने को कम करते हैं।
  • नीम की पत्तियों में मुहांसों को दूर करने की शक्‍ति होती है। नीम में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं।
  • चंदन प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट का भी काम करता है और रोमछिद्रों में कसाव लाते हैं। चंदन मुहांसों से भी बचा सकता है।
  • सौंफ के पाउडर में स्किन से अतिरिक्‍त तेल को निकालने, त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने और धूल-मिट्टी को साफ करने का गुण होता है। ये झुर्रियों से लड़ने में भी मदद करता है।
  • बेसन में विटामिन ए, बी और सी होता है जो रंगत को निखारने के साथ-साथ पिगमेंटेशन को भी कम करता है।

एक दम देसी गर्ल हैं ऐश्वर्या

  • एक दम देसी गर्ल हैं ऐश्वर्या

    ऐश्वर्या कई नैशनल और इंटरनैशनल ब्यूटी ब्रैंड्स की एंबेस्डर रह चुकी हैं। ऐसे में यह खयाल आना बहुत ही सामान्य है कि वे महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और ढेर सारे कॉस्मेटिक्स का यूज करती होंगी। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। दुनियाभर में अपनी खूबसूरती और टैलंट का लोहा मनवाने वाली ऐश दिल से एकदम देसी गर्ल हैं।

  • ऐश का पंसदीदा ब्यूटी पैक

    इस बात में कोई शक नहीं है कि ऐश कई ब्यूटी ब्रैंड्स को रीप्रेजेंट करती हैं और कई महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इवेंट और शूट के चलते यूज भी करती हैं। लेकिन जब बात स्किन केयर की आती है तो ऐश्वर्या एकदम ठेठ हिंदुस्तानी लड़की की तरह घर की किचन में रखे देसी नुस्खे अपनाती हैं।

  • ऐसे बनाती है पैक

    ऐश्वर्या अपनी स्किन की देखभाल के लिए बेसन, दूध और हल्दी को मिलाकर फेस पैक तैयार करती हैं। यह पैक ऐश्वर्या एक दिन छोड़कर अपने चेहरे पर लगाती हैं। स्किन को नमी और पूरा पोषण देने के लिए ये एक दिन दही का मास्क चेहरे पर लगाती हैं। यानी एक दिन दही और एक दिन दूध-बेसन का पैक।

  • खीरा मास्क है ऐश को पसंद

    स्किन की थकान दूर करने और पलूशन का असर दूर करने के लिए ऐश्वर्या ताजा और क्रश किए हुए खीरे का मास्क चेहरे पर लगाती हैं। इनका कहना है कि स्किन प्रॉब्लम्स से बचे रहने के लिए ये दिन में कम से कम दो बार फेस बॉश जरूर करती हैं।

  • मॉइश्चराजिंग का ध्यान

    रेग्युलर फेस वॉश, मेकअप का कम से कम यूज और टाइम-टाइम पर स्किन को मॉइश्चराइज करना ही ऐश्वर्या की ग्लोइंग स्किन का राज है। ऐश कहती हैं कि अपनी स्किन की देखभाल के लिए मैं जो ब्यूटी रेजीम फॉलो करती हूं, उसमें ज्यादार नैचरल चीजें ही शामिल हैं।

  • हेल्दी स्किन के लिए

    ऐश्वर्या अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए केवल बाहरी देखभाल पर निर्भर नहीं रहती हैं। इनका कहना है कि हमारी त्वचा खूबसूरत तभी दिखती है, जब वह अंदर से हेल्दी होती है। ऐसे में जरूरी है कि हम अच्छी और पोषक तत्वों से भरपूर डायट लें। मैं अपनी डायट में इस बात का पूरा ध्यान रखती हूं कि इस फूड से मेरी बॉडी को जरूरी विटमिन्स और न्यूट्रिऐंट्स मिलने चाहिए।

  • इनसे मेरा वास्ता नहीं

    ऐश का मानना है कि ग्लोइंग और नैचरली ब्यूटिफुल स्किन के लिए हमें स्मोकिंग और एल्कोहल से दूर रहना चाहिए। घर का बना खाना ही ऐश को पसंद है। साथ ही ये दिन में अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह देती हैं। ताकि शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते रहें। ऐश का कहना है कि सिंपल और नैचरल तरीके से जीना ही इन्हें फिट और खूबसूरत बनाए हुए है।

  • तो फंडा क्लियर है...

    ऐश के इस ब्यूटी रेजीम और स्किन केयर सीक्रेट्स के बारे में जानकर आप एक बात तो समझ ही गए होंगे कि खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी है कि हम अपनी देखभाल करें। यह जरूरी नहीं है कि हम महंगे कॉस्मेटिक्स पर निर्भर रहकर ही खूबसूरत दिख सकते हैं। अगर ऐसा होता तो दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में शामिल होने के बाद भी ऐश्वर्या इतनी देसी नहीं होतीं!यह भी पढ़ें: White Tea: इस चाय की चुस्कियों से दूर करें ऐक्ने की समस्यायह भी पढें: उनकी स्किन ‘शीशे की तरह’ चमकती है, जो डायट में लेते हैं ये 5 चीजेंयह भी पढ़ें: दो बच्चों के बर्थ के बाद भी ईशा देओल की फ्लॉलेस स्किन का यह है राज

बॉडी के लिए आयुर्वेदिक उबटन

  • आठ से नौ बादाम लें और उन्‍हें रातभर भीगने के लिए रख दें। सुबह बादाम का छिलका उतार कर उन्‍हें पीस लें और पाउडर के रूप में तैयार कर लें। अब इसमें एक कप बेसन और आधा कप ओटमील डालें।
  • इस मिश्रण में एक छोटी चम्‍मच नीम का पाउडर, एक चुटकी हल्‍दी और आधा चम्‍मच सौंफ का पाउडर डालें। एक चम्‍मच गुलाब जल डालकर सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें।
  • अब इस उबटन को पूरे शरीर पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। रूखी त्‍वचा के लिए इसमें दो चम्‍मच दूध भी मिला सकते हैं।

आपकी त्वचा जवां रखेंगे ये नैचरल फेसपैक

  • आपकी त्वचा जवां रखेंगे ये नैचरल फेसपैक

    ब्यूटी को निखारने में घर की चीजें बेहद काम आती हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ब्यूटी मास्क, जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकती हैं…

  • आपकी त्वचा जवां रखेंगे ये नैचरल फेसपेक

    संतरा और नींबूसतंरे और नींबू के सूखे छिलके ले लें। इनका पाउडर बनाकर एयर टाइट कंटेनर में रख दें। जब लगाना हो, एक चम्मच लेकर दही में मिला दें। यह पेस्ट विटमिन सी से भरपूर है।फायदा: अगर आप से हफ्ते में दो से तीन बार तकरीबन 20 मिनट के लिए लगा लें, तो आपके चेहरे के दाग धब्बे खत्म होंगे और स्किन का रंग निखरेगा।

  • आपकी त्वचा जवां रखेंगे ये नैचरल फेसपेक

    फ्रेश पाइनऐपल पाइनऐपल स्किन को निखारने के साथ यंग भी बनाता है। इसके लिए आप ले लें एक चम्मच पाइनऐपल का जूस। इसमें इतनी ही मात्रा में मिलाएं कोकोनेट मिल्क। आधा चम्मच शहद मिलाएं। कॉटन से स्किन पर लगाएं। 15 से 20 मिनट लगा रहने दें। सूखने पर धो लें।फायदा: स्किन का टैन हटाता है और उसे गोरा बनाता है। स्किन के धाग-धब्बे साफ करने में भी यह मिक्स जूस बेहद काम आता है। इसे आप दिन में दो बार भी लगा सकती हैं।

  • आपकी त्वचा जवां रखेंगे ये नैचरल फेसपेक

    लाल मसूर दाल का मास्क3 चम्मच मसूर दाल का पाउडर ले लें। इसमें आधा चम्मच शहद और जरूरत के मुताबिक नारियल पानी मिला लें। इससे हल्के हाथों से चेहरे की 3 से 5 मिनट मसाज करें। 20 मिनट लगा छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें।फायदा: मसूर दाल स्किन को ग्लो देती है। नारियल पानी डार्क स्पॉट को हटाता है, तो वहीं शहद स्किन को पोषण देने के साथ ग्लो देता है।

  • आपकी त्वचा जवां रखेंगे ये नैचरल फेसपेक

    ग्रीन टीग्रीन टी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। तीन चम्मच ग्रीन टी लें और इसमें एक चम्मच लेमन जूस मिला दें। अब इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इस मास्क को स्किन पर लगाएं। जब सूख जाए, तो साफ कर लें।फायदा: ग्रीन टी स्किन पोर्स को टाइट करती है। लेमन जूस टैन हटाता है और मुल्तानी मिट्टी स्किन का ऑयलीपन खत्म कर साफ स्किन देती है।

  • आपकी त्वचा जवां रखेंगे ये नैचरल फेसपेक

    आमंड मिल्करातभर के लिए बादाम को पानी में भिगो लें। इन्हें मिक्सी में पीस लें। इसका पेस्ट बना लें। सोने से पहले इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं और सारी रात लगा रहने दें।फायदा: ड्राई और सेंसटिव स्किन के लिए यह पेस्ट बेहद फायदेमंद है। ग्लो देने के साथ ही स्किन को हेल्दी भी रखता है।

चेहरे के लिए आयुर्वेदिक उबटन

  • अगर आप अपने चेहरे की रंगत को निखारना और ग्‍लो पाना चाहती हैं तो एक कटोरी लें और उसमें एक चम्‍मच चंदन पाउडर, एक चम्‍मच ओटमील और तीन चम्‍मच बेसन डालकर मिक्‍स कर लें।
  • अब इसमें आधा चम्‍मच नीम का पाउडर, आधा चम्‍मच सौंफ का पाउडर और एक चम्‍मच हल्‍दी डालें।
  • रातभर भीगे हुए बादामों का छिलका उतारने के बाद उन्‍हें पीसकर जो पाउडर तैयार किया था, उन्‍हें भी इस पेस्‍ट में डाल दें।
  • इसके बाद इसमें इतना पानी डालें कि गाढ़ा पेस्‍ट बन जाए। तैलीय त्‍वचा के लिए एक चम्‍मच गुलाब जल और रूखी त्‍वचा के लिए एक चम्‍मच दूध या दही का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
Web Title neem and besan homemade ubtan in hindi(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

Related Post:



Leave a Reply